ENG | HINDI

बदल गया क्रिकेट का खेल, आईसीसी ने लागू किए नये नियम

क्रिकेट के नए नियम

क्रिकेट के नए नियम – आईसीसी ने क्रिकेट के खेल में कई नये नियमों को मंजूरी दे दी है। आईसीसी के नये नियम 28 सितंबर से लागू होंगे। इस नियम के बाद क्रिकेट के खेल में कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे। 28 सितंबर या फिर इसके बाद खेले जाने वाली हर सीरीज नये नियम के आधार पर खेली जाएगी।

नये नियम के मुताबिक अब बल्ले के साइज को तय नियम से ज्यादा नहीं किया जा सकेगा और गलत व्यवहार करने पर खिलाड़ी को भी पूरे मैच से सस्पेंड कर दिया जाएगा।

आइए आपको बताते हैं कि कौन-कौन से नियम बदले है और कौन कौन से क्रिकेट के नए नियम आये है ।

क्रिकेट के नए नियम – 

1 – बदल गया बल्ले का साइज:

नये नियम के मुताबिक अब बल्ले के किनारों की चौड़ाई 40 मीमी से ज्यादा नहीं हो सकेगी। वहीं बल्ले की गहराई भी 67 मीमी से ज्यादा नहीं हो पाएगी। अंपायरों को बल्ले का साइज नापने के लिए उपकरण दिया जाएगा जिससे वो बल्ले का साइज नाप सकेंगे।

2 – खिलाड़ी होंगे पूरे मैच से सस्पेंड:

मैदान पर बढ़ी नोक-झोंक और कहासुनी के बाद आईसीसी ने इस पर भी नकेल कसने की कोशिश की है। अब अगर खिलाड़ी मैदान पर गलत बर्ताव का दोषी पाया जाता है तो उसे पूरे मैच से ही सस्पेंड कर दिया जाएगा। लेवल-4 के अंदर आने वाले अपराधों में शामिल होने वाले खिलाड़ी पूरे मैच से ही बाहर हो जाएंगे। लेवल-4 में अंपायरों के साथ मारपीट, खिलाड़ियों से हाथापाई, धमकी देना जैसे अपराध शामिल हैं।

3 – टी20 में भी दिखेगा डीआरएस:

अब नये नियम के आने से टी20 में भी डीआरएस लिया जा सकेगा। इससे पहले टी20 में डीआरएस लेने का नियम नहीं था। लेकिन अब कप्तान खेल के इस फॉर्मेट में भी डीआरएस का उपयोग कर सकेंगे। वहीं टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सिर्फ 2 ही डीआरएस मिलेंगे और ये 80 ओवर के बाद रिन्यू नहीं होंगे।

4 – रन आउट, स्टंपिंग का नियम भी बदला:

पहले देखने में मिलता था कि खिलाड़ी रन लेने के दौरान अगर क्रीज पर पहुंच जाए लेकिन उसका बल्ला हवा में उठ जाए तो ऐसे में खिलाड़ी आउट करार दे दिया जाता था। लेकिन अब अगर रन लेने के दौरान खिलाड़ी का बल्ला क्रीज के अंदर आने के बाद हवा में रह जाता है तो उसे नॉट आउट करार दिया जाएगा। यही नियम स्टंपिंग में भी लागू होगा।

ये है क्रिकेट के नए नियम – क्रिकेट के खेल को दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल कहा जाता है। लेकिन खेल में लगातार बदलाव होना खेल के लिए सही नहीं है। क्योंकि इससे दर्शकों को बार-बार नियम को समझने होते हैं और जहां क्रिकेट का खेल अभी-अभी पैर पसार रहा है वहां भी कन्फ्यूजन की स्थिति पैदा हो जाती है। हालांकि क्रिकेट के खेल में अब तक जितने भी प्रयोग हुए हैं वो सारे ही हिट रहे हैं ऐसे में हम तो यही उम्मीद करते हैं कि ये नियम भी हिट ही साबित होंगे।

Don't Miss! random posts ..