ENG | HINDI

शादी के बाद लड़कों में भी आ जाते हैं ये बदलाव

शादी के बाद लड़कों में बदलाव

शादी के बाद लड़कों में बदलाव – शादी के बाद जीवन में कई तरह के बदलाव आते हैं। चाहे लड़का हो या लड़की, हर किसी में शादी के बाद बदलाव आना लाजिमी है।

शादी से इंसान के स्‍वभाव में कई सारे परिवर्तन देखने को मिलते हैं। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि शादी के बाद लड़कों में क्‍या बदलाव आते हैं।

तो चलएि जानते हैं शादी के बाद लड़कों में बदलाव आते है – शादी के बाद लड़के कैसे हो जाते हैं या उनमें क्‍या चेंज आते हैं।

शादी के बाद लड़कों में बदलाव –

– शादी के बाद दोनों पार्टनर्स को ही जिम्‍मेदारी का अहसास हो जाता है। ज्‍यादातर लड़के जिम्‍मेदार हो जाते हैं और उनका बचपना भी कम हो जाता है। वो बहुत ज्‍यादा परिपक्‍व हो जाते हैं और अपनी जिम्‍मेदारियों को समझने लगते हैं। उन्‍हें रिश्‍तों की पहले से ज्‍यादा फिक्र होने लगती है।

– अकेले रहना भी कभी-कभी दिलचस्‍प लगने लगता है। अकेलेपन में आप ही अपने साथी होते हैं और आप अपना सुख-दुख अपने साथ ज्‍यादा बांटने लगते हैं, ऐसे में किसी दूसरे का हस्‍तक्षेप आपको पसंद नहीं आता है लेकिन शादी के बाद लड़कों को ये प्राइवेसी नहीं मिल पाती है। अब आपको हर छोटी-बड़ी बात के लिए अपने परिवार और पत्‍नी से सलाह लेनी पड़ती है और उनसे बांटना पड़ता है। यहां तक कि बाथरूम भी शेयर करना पड़ता है। शादी के बाद पत्‍नी और फिर बच्‍चों के साथ समय बंट जाता है।

– शादी दो लोगों का ही नहीं बल्कि दो परिवारों का भी मिलन होता है। ऐसे में लड़कों को दोस्‍तों की पार्टियां छोड़कर अपने परिवार और ससुराल वालों के साथ बैठना पड़ता है। शादी के बाद कई रिश्‍ते-नाते हमसे जुड़ जाते हैं जिनके प्रति हमें जवाबदेह होना पड़ता है। रिश्‍तों की डोर बहुत कच्‍ची होती है इसलिए इनका बहुत ख्‍याल रखना पड़ता है। अगर आपकी सोशल लाइफ बहुत ज्‍यादा एक्टिव नहीं है तो शादी के बाद वो सब हो जाएगा।

– शादी से पहले तो लड़कों को खुद की सुध नहीं रहती जबकि शादी के बाद उन्‍हें अपनी पत्‍नी और उनके घरवालों तक का ध्‍यान रखना पड़ता है। पहले का लापरवाही और बेफिक्र रवैया अब नहीं चल पाता है।

– हर रिश्‍ते को समय देना भी मुश्किल काम है और शादी के बाद लड़के भी ये काम करना सीख जाते हैं। ऐसा नहीं है कि शादी के बाद सिर्फ पत्‍नी के साथ ही रहना हो,  बाकी घरवालों को भी पूरा समय देना पड़ता है। वहीं इसके अलावा जो लड़के शादी से पहले खूब पार्टी और मौज-मसती करते हैं उन्‍हें भी ये बात समझ लेनी चाहिए कि शादी के बाद ये सब नहीं चलेगा। लड़कों को अपने आप ही ये बात समझ आ जाती है और वो बैचलर पार्टी से ज्‍यादा फैमिली फंक्‍शन में ज्‍यादा नज़र आते हैं। लड़कों को अपन इस सुख का त्‍याग करना पड़ता है और अपने पार्टनर को प्राथमिकताएं देनी पड़ती हैं।

– शादी के बाद जिम्‍मेदारियों के कारण अपना शौक छोड़ना भी पड़ता है और ये बात लड़कों और लड़कियों दोनों पर ही लागू होती है। नौकरी के साथ परिवार को भी टाइम देना पड़ता है जिसके बाद अपने शौक पूरे करना तो बस एक सपना ही बनकर रह जाता है।

– शादी के बाद शादी के बाद लड़कों में बदलाव आता है वो ये है कि वो अपने भविष्‍य को लेकर सतर्क हो जाते हैं। लड़कों को अपनी पत्‍नी के प्रति जिम्‍मेदारियों की चिंता होने लगती है।

आप मानें या मानें लेकिन लड़कियों के साथ-साथ शादी के बाद लड़कों में बदलाव आते है ।

Don't Miss! random posts ..