ENG | HINDI

कही आपका फोन भी तो नहीं है फटने वाला, जान ले इन खास संकेतों को

फोन फटने की वजहें

फोन फटने की वजहें – हम सभी के लिए यह बात जान लेना बेहद आवश्यक है कि फोन की बैटरी से किसी इंसान कि मृत्यु भी हो सकती है फिर चाहे वो उसे इस्तेमाल कर रहा हो या नहीं.

तो इस से पहले बहुत देर हो जाए अपने फोन के इन संकेतों को नजर अंदाज ना करें और फोन फटने की वजहें जान ले.

आज कोई भी ऐसा व्‍यक्ति नहीं है जो मोबाइल फोन के बिना अपना जीवन व्‍यतीत करता हो. आजकल शायद ही कोई ऐसा व्‍यक्‍ति होगा जिसके पास स्‍मार्टफोन नहीं होगा. कई बार ये स्‍मार्टफोन जिंदगी के लिए खतरा बन जाता है. मोबाइल का जितना फायदा है उतना ही नुकसान भी है.

आपने फोन की बैटरी फटने के हादसों के बारे में तो सुना ही होगा. आए दिन ऐसे हादसे होते रहते हैं जिनमें फोन की बैटरी फटने के कारण लोगों की मौत हो गई या उनके शरीर का कोई हिस्‍सा बुरी तरह से जख्‍मी हो गया था.

क्‍या आपने कभी सोचा है कि फोन की बैटरी अचानक से क्‍यों फट जाती हैं और इसके पीछे क्‍या कारण है.

आइए आपको बताते हैं फोन फटने की वजहें –

फोन फटने की वजहें –

फोन फटने की वजहें

१. वायरस

कुछ एंड्रॉएडस्‍मार्टफोन्‍स में मालवेयर और बग होता है जो चार्जिंग के दौरान मदरबोर्ड पर दबाव बनाते हैं जिससे फोन फट जाता है. इन मालवेयर को आसान भाषा में वायरस कहा जाता है जो कि आपके फोन में इंटरनेट के जरिए किसी भी अनसेफ वेबसाइट से आ सकता है. ऐसे मालवेयर और बग से अपने फोन को बचाने के लिए आपके फोन में एक एंटिवायर्स होना बेहद जरूरी है.

२. लोकल पार्ट्स

कुछ मोबाइल फोन में सस्‍ते और घटिया इलेक्‍ट्रॉनिक उपकरण लगे होते हैं जिनके फटने का डर हमेशा बना रहता है. यह उपकरण इसलिए फट सकते हैं क्योंकि इनकी और फोन कि कम्पेटेब्लिटी एक जैसी नहीं बैठती और फोन विस्फोट होने कि ताकाद पर पहुंच जाता है. ऐसा लोकल चार्जर इस्तेमाल करने से भी हो सकता है.

३. चार्जिंग

चार्जिंग से फोन के मदरबोर्ड पर दबाव पड़ता है जिसके कारण फोन का बैक हिस्सा गर्म होने लगता है. चार्जिंग करते समय फोन का इस्‍तेमाल करने से फोन की बैटरी फटने का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है. चार्जिंग के दौरान फोन का इस्‍तेमाल करना बैटरी के फटने का सबसे बड़ा कारण है. अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो आपका फोन भी कई बार चार्जिंग के समय पर गर्म हुआ होगा.

४. इंटरनेशनल

इंटरनेशनल नंबर से कॉल या मिस्‍डकॉल आने पर भी मोबाइल फोन की बैटरी फट सकती है. अगर कोई इंटरनेशनल नंबर से कॉल पर बात करता है और वह कुछ समय से ज्‍यादा देर तक बात करता है तो ऐसे में फोन ब्‍लास्‍ट हो सकता है. यह कोई अफवाह या मजाक नहीं है ऐसा कई बार कई देशों में होते हुए भी देखा गया है. हो सकता है कि आपके फोन में किसी ने कोई चीप लगा दी हो जिसके कारण आपका फोन एक यूनीक नंबर के उठाने पर विस्फोट हो जाता है.

फोन फटने की वजहें

ये है फोन फटने की वजहें – तो दोस्तों अगर आपको अपनी और अपनों कि जान प्यारी है तो आगे से इन बातों का फोन इस्तेमाल करते हुए जरूर ध्यान रखे.

Don't Miss! random posts ..