ENG | HINDI

ऋतिक से लेकर करीना तक जानिए क्या है इन सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन – भारत-पाकिस्तान की दुश्मनी जगजाहिर है और इस दुश्मनी का असर मनोरंजन जगत पर भी होता है, तभी तो पाकिस्तानी कलाकारों के बॉलीवुड में काम करने पर बवाल मच जाता है और यदि कोई भारतीय स्टार पाकिस्तान चला जाए तो उसे देशद्रोही कहा जाता है.

दोनों मुल्कों की दुश्मनी आज़ादी के बाद से ही शुरू हुई, उसके पहले तो ये दो मुल्क एक हुआ करते थे और यहां के लोग दुश्मन नहीं, बल्कि दोस्त हुआ करते थे, मगर अब हालात बिल्कुल बदल चुके हैं. लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड के कुछ सितारों की जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं. तो देर किस बात की है.

चलिए आपको बताते सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन – किन बॉलीवुड स्टार्स का है पाकिस्तान से कनेक्शन.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन –

१ – कपूर परिवार

करीना कपूर खान, रणबीर कपूर और ऋषि कपूर की जड़ें पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं क्योंकि फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाले पहले कपूर मतलब पृथ्वीराज कपूर का जन्म 1906 में लायलपुर (फैसलाबाद), पाकिस्तान में हुआ था.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

२ – शाहरुख खान

‘किंग खान’ का जन्म दिल्ली के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था मगर उनके पिता ताज मोहम्मद खान पेशावर में स्वतंत्रता सेनानी थे. उनके नानाजी, जान मोहम्मद भी अफगानिस्तान के पठान थे. तो शाहरुख का भी पाकिस्तान से गहरा कनेक्शन हैं.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

३ – संजय दत्त

‘मुन्नाभाई’ संजय दत्त की जड़ें भी पाकिस्तान से जुड़ी हुई हैं. उनके पिता सुनील दत्त का जन्म झेलम, पंजाब में हुआ था जो कि अब पाकिस्तान में है.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

४ – ऋतिक रोशन

हैंडसम हंक ऋतिक रोशन का जन्म मुंबई में हुआ मगर उनके दादा जी रोशनलाल का जन्म गुजरानवाला, पंजाब में हुआ था जो कि पाकिस्तान में है और उनके नाना जी भी पाकिस्तान में ही पैदा हुए थे.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

५ – गुलजार

हिंदी के लोकप्रिय लेखक गुलजार उर्फ सम्पूर्ण सिंह कालरा का जन्म भी पाकिस्तान के झेलम, पंजाब में हुआ था. बँटवारे के बाद वे भारत आ गए थे. उन्हें पद्म भूषण समेत कई सम्मान दिए जा चुके हैं. गुलजार साहब अगर भारत न आए होते तो ये पाकिस्तान के बात एक बेहतरीन रचनाकार होता.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

६ – गोविंदा

बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक ब्लॉकबस्टर फिल्में देने वाले गोविंदा के पिता अरुण कुमार आहूजा भी एक बॉलीवुड एक्टर थे, जिनका जन्म गुजरानवाला, पंजाब में हुआ था, तो इस हिसाब से गोविंदा का भी पाकिस्तान से रिश्ता हुआ न?

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

७ – दिलीप कुमार

‘ट्रैजिडी किंग’ दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद यूसुफ खान है. उनका जन्म पेशावर में हुआ था जो उस वक्त ब्रिटिश इंडिया और आज के पाकिस्तान में है.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

८ – अमिताभ बच्चन

इलाहबाद, उत्तरप्रदेश में जन्मे महानायक अमिताभ बच्चन की माँ तेजी सूरी बच्चन पाकिस्तान से थीं. उनका जन्म फैसलाबाद, पाकिस्तान के एक सिख परिवार में हुआ था. इस तरह तो पाकिस्तान में अमिताभ बच्चन का ननिहाल हुआ.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

९ – साधना शिवदासिनी

60’s की सबसे सुन्दर और मशहूर एक्ट्रेसेस में से एक साधना अपने समय की सबसे महंगी एक्ट्रेसेस में से एक थीं. साधना का जन्म कराची के एक सिंधी परिवार में हुआ था, लेकिन उन्हें नाम शोहरत और कामयाबी बॉलीवुड हीरोइन के रूप में मिली.

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन

सितारों का पाकिस्तानी कनेक्शन – दो मुल्को के बंटवारे में लाखों घर और रिश्ते बिखर गए थे वो बिखरे रिश्ते आज तक जुड़ नहीं पाए है, उल्टा दुश्मनी की लकीर और गहरी होती जा रही है.

Don't Miss! random posts ..