ENG | HINDI

भारत में युवाओं के लिए 10 अद्वतीय करियर के अवसर

करियर के अवसर

करियर के अवसर – हम में से प्रत्येक के जीवन वह चरण आता है जहां हमें खुद से पूछना पड़ता है – मैं जीवित रहने के लिए क्या करना चाहता हूं?

लगभग 15  वर्ष  पहले तक, इस महत्वपूर्ण सवाल का जवाब बहुत आसान था। करियर के अवसर में डॉक्टर, अभियंता, वकील या यदि कुछ और काम नहीं किया, तो सरकारी नौकरी ले लो।

लेकिन  पिछले दशक में करियर के अवसर बहुत कुछ बदल गए है। तकनीक  में तेजी से प्रगति और इंटरनेट की आम जनता के लिए सुगमता की वजह से संभावित करियर की एक पूरी नई दुनिया खुल गई है – जिनमें से कई को औपचारिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है, लेकिन फिर भी आप बहुत अच्छा कमा सकते हैं यदि आप अपने प्रोफेशन में विशेषज्ञता प्राप्त कर लेते हैं तो ।

यह एक फिक्की-NASSCOM और EY Future of Jobs की  रिपोर्ट के एक प्रवृत्ति है जो बताती है कि लगभग भारत के 600 मिलियन श्रमिकों में से 9%  2022 तक नई नौकरी की भूमिका में काम करने की संभावना है – जो आज मौजूद नहीं है। अर्थात बेरोजगारी और बढ़ेगी।  तो आइए भारत में उपलब्ध 10 नए और आने वाले करियर के अवसर पर एक करीबी और व्यक्तिगत रूप से दृष्टि डालें, जो काम आपको को अच्छा लग सकता है और आय का एक बहुत अच्छा स्रोत हो सकता है-

करियर के अवसर

करियर के अवसर –

1.  मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर

एक समय था जब सभी छोटे बड़े कामों के लिए लोग website बनवाना पसंद करते थे।  लेकिन आज के समय में स्मार्टफोन की अत्यधिक उपयोगिता की वजह से इसकी जगह मोबाइल एप्लीकेशन ने ले ली है।आज के समय में  नए और अभिनव मोबाइल अनुप्रयोगों के बाजार में भी मांग में भारी वृद्धि देखी जा रही है।

एक मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर एक ऐसा व्यक्ति है जो अपने मोबाइल फोन एप्लिकेशन को उनके उपयोगकर्ताओं के मनोरंजन और सूचना  के उद्देश्य से विकसित करता है।

यह भारत में शीर्ष करियर में से एक है क्योंकि इस श्रेणी के पेशेवरों की मांग बहुत अधिक है और आपूर्ति हमेशा मांग से कम है। कुछ सर्वेक्षणों ने 2020 तक 32% की वृद्धि देखने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर्स की मांग का अनुमान लगाया गया है।

मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर के कुछ प्रमुख विशेषताओं में शामिल हैं; अच्छा प्रोग्रामिंग कौशल, मोबाइल ऐप विकास का बुनियादी ज्ञान, विश्लेषणात्मक सोच और विचारों और डिजाइनों को प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता।

2. डेटा वैज्ञानिक

हार्वर्ड बिजनेस स्कूल द्वारा, हाल ही में सर्वे किया गया है की – दुनिया में सबसे आकर्षक  नौकरी है।  डेटा वैज्ञानिक आज प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत में शीर्ष रेटेड करियर में से एक है।

यह विशुद्ध तकनीकी पेशेवरों की एक श्रेणी है जो बड़ी मात्रा में डेटा के साथ कुश्ती करते हैं और अपने अनूठे प्रोग्रामिंग और गणित कौशल का उपयोग करते हैं ताकि इसे छिपी हुई जानकारी को समझने के लिए इसे साफ और व्यवस्थित किया जा सके।

बेशक, एक अच्छे डेटा वैज्ञानिक को अपने पेशे  के शीर्ष पर रहने के लिए तकनीकी का पूरा खजाना चाहिए। हडोप प्लेटफार्म, पायथन कोडिंग और एसक्यूएल डाटाबेस / कोडिंग का व्यापक ज्ञान। आवश्यक व्यक्तित्व लक्षणों में एक उत्सुक मन, व्यवसाय कौशल और उत्कृष्ट संचार कौशल शामिल हैं।

3. पर्यावरणविद

करियर के अवसर – भारत में अन्वेषण करने वाला एक और अनूठा करियर विकल्प – पर्यावरणविद पेशा है।

पर्यावरण के लिए हमारे कम सम्मान के कारण ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन से जुड़े खतरों के साथ, हरे रंग के मुद्दों को दबाकर अब गर्म वैश्विक बहस के केंद्र में हैं।

पर्यावरणविद पेशेवर पारिवारिक योद्धा हैं जो पर्यावरण के संरक्षण, संरक्षण और संरक्षण के लिए काम करते हैं। वे भूमि और जल संरक्षण से संबंधित मुद्दों से निपटने में विशेषज्ञ हैं और स्वच्छ पृथ्वी के लिए चल रहे आंदोलन के ध्वजवाहक हैं।

एक क्लीनर और हिरण ग्रह की दिन के साथ जोर से मांग के साथ, पर्यावरणविदों की वैश्विक मांग अगले दो वर्षों में लगभग 11 प्रतिशत  बढ़ने की उम्मीद है।

4. नैदानिक चिकित्सक / मनोवैज्ञानिक

हमारे आसन्न जीवन शैली हमारे जीवन में सभी तनाव का मूल कारण हैं। एक नैदानिक चिकित्सक एक प्रशिक्षित परामर्शदाता है जो मानसिक मुद्दों और भावनात्मक विकारों का पता लगाने और उनका इलाज करने में हमारी सहायता कर सकता है जो हमें एक खुशहाल जीवन जीने से रोकते हैं।

उपचार प्रक्रिया आमतौर पर लंबी होती है और इसमें अवलोकनों की एक श्रृंखला, एक-एक साक्षात्कार और परीक्षण की बैटरी शामिल होती है। यह क्षेत्र काफी विविधतापूर्ण है और इसमें व्यवहारिक चिकित्सा, परिवार और विवाह चिकित्सा, व्यसन परामर्श और मानसिक स्वास्थ्य परामर्श जैसे कई फोकस क्षेत्र शामिल हैं।

एक कुशल नैदानिक चिकित्सक में आवश्यक गुण एक समस्या सुलझाने का दृष्टिकोण, करुणा, उत्कृष्ट संचार कौशल और बहुत धैर्य की आवश्यकता है।

5. पशुचिकित्सा

विशेष रूप से एक पशु प्रेमी के लिए भारत में उच्च वेतनभोगी नौकरियों में से एक पशु चिकित्सक पेशे है। ये  जानवरों के डॉक्टर हैं जो पालतू जानवरों, प्रयोगशाला पशुओं और आवारा पशुओं सहित सभी प्रकार के जानवरों और पक्षियों की चिकित्सा आवश्यकताओं के लिए प्रशिक्षित होते हैं।

इनके सम्मान का कारण यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे अनगिनत बेजुबान  जानवरों और पक्षियों या रोज़गार के साथ पक्षियों के जीवन को बचाने के लिए दैनिक आधार पर मदद करते हैं।

वे जानवरों की हर प्रजाति के स्वास्थ्य और कल्याण की देखभाल करने के लिए अथक रूप से काम करते हैं और सार्वजनिक स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, अनुसंधान और पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जानवरों की देखभाल करने वालों, मालिकों, हैंडलर, पालतू एजेंसियों और नीति निर्माताओं की देखभाल में जानवरों के कल्याण के लिए उत्तरदायी रहने में उनकी सहायता करने के लिए उनके पास एक नागरिक दायित्व भी है।

करियर के अवसर

6. पैरामेडिक / ईएमटी

भारत में सर्वश्रेष्ठ कैरियर के अवसरों की हमारी सूची पर प्रदर्शन करने वाला एक विकल्प पैरामेडिक है।

ये  चिकित्सकीय पेशेवर हैं जो पहले किसी दुर्घटना या प्राकृतिक आपदाओं जैसे भूकंप या बाढ़ के स्थान  पर पहुंचते हैं। पैरामेडिक्स को यह भी पता होता है  कि आपातकालीन चिकित्सा तकनीशियन (ईएमटी) अप्रत्याशित घटनाओं के पीड़ितों को आपातकालीन चिकित्सा देखभाल प्रदान करते हैं।

एक पैरामेडिक एक उच्च प्रशिक्षित चिकित्सा तकनीशियन है जिसके पास किसी आपात स्थिति में डॉक्टर के कर्तव्यों को निष्पादित करने के लिए आवश्यक कौशल हैं। वे आमतौर पर प्रतिष्ठित अस्पतालों के आपातकालीन वार्डों में पाए जाने वाले उपकरणों और दवाइयों की सहायता से मरीजों को उपचार, मूल्यांकन और उपचार प्रदान करते हैं।

वे चिकित्सा कॉल का जवाब देते हैं, आपातकालीन चिकित्सा सेवा करते हैं और गंभीर रोगियों को निकटतम अस्पताल या चिकित्सा संस्थान में पहुँचाने  में मदद करते हैं। अधिकांशतः, ईएमटी का समय पर पहुंचना  पीड़ित के लिए जीवन और मृत्यु के बीच अंतर बना सकता है।

7. खाद्य फ्लेवॉरिस्ट

केवल एक खाद्य स्वाद का काम रखना खाद्य पदार्थों, पेय पदार्थों, दवाइयों, सौंदर्य प्रसाधन, पोषक तत्वों की खुराक और इत्र के लिए स्वाद के प्रसिद्ध और अभिनव श्रेणियां बनाना है।

यह एक सटीक विज्ञान है जिसके लिए आवश्यक तेलों और पौधों के निष्कर्षों, एक विश्लेषणात्मक दिमाग द्वारा समर्थित भोजन के लिए जुनून, मजबूत संचार कौशल और स्वाद की अत्यधिक विकसित भावना के बारे में गहन ज्ञान की आवश्यकता होती है। निरंतर प्रयोग और व्यापक आर एंड डी गतिविधियां इस नौकरी प्रोफाइल का एक अनिवार्य हिस्सा बनाती हैं। अरबों  डॉलर के वैश्विक खाद्य स्वाद उद्योग के तीव्र विकास को देखते हुए, यह एक ऐसा करियर है जो उज्ज्वल भविष्य के लिए वादा करता है। अकेले भारत में, उद्योग का मूल्य USD70 बिलियन अमरीकी डालर है और यह 13 मिलियन लोगों के लिए प्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करता है, जो संख्यात्मक रूप से नियोजित संख्या 2.5 गुना है।

8. महाराज (शेफ)

पिछले कुछ वर्षों में भारत में शीर्ष शेफ, हाईवे ऑन माई प्लेट, पगड़ी ताडका और मास्टरचेफ जैसे बड़े पैमाने पर प्रशंसक प्राप्त करने वाले खाद्य-आधारित टेलीविज़न कार्यक्रमों के साथ, खाना पकाने के लिए अब ऊब गए गृहिणियों का अनन्य संरक्षण नहीं है।

इसके विपरीत, पाक कला (जैसा कि अब इसे संदर्भित किया गया है) अब भारत में एक आकर्षक और मांगे जाने वाले करियर विकल्प में परिवर्तित हो गया है जो प्रतिभाशाली शेफ के लिए नाम और प्रसिद्धि दोनों सुनिश्चित करता है।

भोजन के लिए प्यार और खाना पकाने के जुनून इस क्षेत्र का पता लगाने वाले लोगों के लिए दो प्राथमिक आवश्यकताएं हैं। सीखने के व्यंजनों, उनके पौष्टिक मूल्यों, स्वास्थ्य, स्वच्छता और भोजन की प्रस्तुति के मामले में औपचारिक प्रशिक्षण वांछनीय है, हालांकि अनिवार्य नहीं है।

तो यदि आप अपने स्वाद और प्रस्तुति से परे पाक प्रसन्नता की खोज के जुनून के साथ एक कट्टर खाद्य पदार्थ हैं, तो यह आपके लिए आतिथ्य और एफ एंड बी क्षेत्रों में एक उच्च उड़ान कैरियर की शुरुआत हो सकता है।

9. पर्वतारोही

क्या आप एक बाहरी व्यक्ति हैं जो अपने दोस्तों के साथ पहाड़ों में ट्रेक्स, पर्वतारोहण और रातोंरात शिविर गतिविधियों पर जाने का आनंद लेते हैं? क्या आप सुबह जल्दी उठना पसंद करते हैं, ताजा पर्वत हवा को सांस लेते हैं और अपने चारों ओर प्रकृति की सुंदरता लेते हैं?

यदि उपर्युक्त सभी का आपका उत्तर हाँ है – तो करियर के अवसर में पर्वतारोहण आपके लिए एक महान करियर विकल्प हो सकता है। और हां, पहाड़ों के अपने प्यार और ज्ञान को आय के साधनों में बदलकर सभ्य धन बनाया जाना है।

आप में से जो गंभीरता से रूचि रखते हैं, उनके लिए पर्वतारोहण में कई रोचक करियर विकल्प शामिल हैं जिनमें पेशेवर पर्वत ट्रेक और / या क्लाइंबिंग गाइड बनना, पेशेवर पर्वतारोहियों की सहायता करना या यहां तक कि अपनी खुद की आउटडोर स्पोर्ट्स एजेंसी शुरू करना शामिल है।

जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में कई संस्थान भी हैं जो इस करियर के अवसर के बारे में गंभीर हैं जो सभी के लिए विश्वविद्यालय मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र प्रदान करते हैं।

10. एथिकल  हैकर

करियर के अवसर में से यह प्रवेश परीक्षण या घुसपैठ परीक्षण के रूप में भी जाना जाता है, नैतिक हैकिंग एक बहुत ही मांग वाला क्षेत्र है जो आईटी सिस्टम में कमियों को दूर करने और इसमें तोड़ने के लिए विशेषज्ञों का उपयोग करता है।

प्रमाणित नैतिक हैकर्स कई अग्रणी वैश्विक निगमों द्वारा नियोजित हैं ताकि वे अपने आईटी और नेटवर्किंग सिस्टम में त्रुटियों की पहचान कर सकें ताकि दुर्भावनापूर्ण बाहरी हैकर्स संवेदनशील डेटा, व्यापार रहस्य और कंपनी की जानकारी तक पहुंच प्राप्त कर सकें।

यह एक नौकरी है जिसके लिए एक उम्मीदवार को यूनिक्स के कामकाज में विशिष्ट कौशल और जावा या सी ++ जैसे कम से कम एक एप्लिकेशन के साथ दिमागी उत्सुकता की आवश्यकता होती है।

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग और साइबर अपराधों के बढ़ते उदाहरणों को देखते हुए नैतिक हैकर्स आईटी सुरक्षा डोमेन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, वे हमेशा उच्च मांग में रहते हैं जिससे इसे भारत में सर्वश्रेष्ठ कैरियर विकल्पों में से एक बना दिया जाता है।

करियर के अवसर

निष्कर्ष :-

ये है करियर के अवसर – आज से 10 – 15 भारत में पारंपरिक करियर विकल्प चुनना आर्थिक रूप से सुरक्षित भविष्य के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प था। परन्तु  परिप्रेक्ष्य मे बहुत सारे नए – नए विकल्प उभर कर आ रहें है तो क्यों न इन विकल्पों को चुनकर अपने भविष्य को सुरक्षित किया जाये।

उपरोक्त वर्णित अद्वितीय कैरियर के अवसर अब युवा पीढ़ी के बीच कुछ अलग करने और दुनिया में अपनी जगह बनाने के लिए एक पसंदीदा विकल्प बन रहे हैं।

Don't Miss! random posts ..