ENG | HINDI

मौत होने पर यहाँ कॉलगर्ल्स से करवाया जाता है डांस

मौत होने पर

हम सभी जानते हैं कि मौत होने पर शौक मनाया जाता है, अगर कोई जवान मरता है तो उसका कई गुना ज्यादा दुख होता है और कहीं अगर कोई बुढ़ापे में अपनी सारी उम्र पूरी करके गुजरता है तो उसका फिर भी इतना बुरा नहीं लगता.

लेकिन ऐसी भी क्या बात की किसी की मौत होने पर कॉलगर्ल्स को बुला कर नचाया जाए?

जी हाँ, चीन में ऐसा कई सालों से होता आ रहा है.

मौत होने पर

चीन एक ऐसा देश है जहां के रीतिरिवाज़ औरों से परे हैं. जैसे उनका कुत्ते मार कर खाना या फिर किसी भूत से शादी करना हो. ठीक उसी तरह आज हम चीन के एक ऐसे ट्रेडिशन के बारे में बात करने जा रहे हैं जो सबसे अलग और अनोखा है.

चीन में यदि किसी की मौत होने पर मरने वाले के रिश्तेदारों से पहले पोल डांसर्स को कॉल करके बुलाया जाता है. पोल डांसर्स मृत शरीर के ताबुत के पास नाचती हैं. यह मंजर आपको घर से लेकर कब्रिस्तान तक देखने को मिलता है. ऐसा लगता है जैसे कोई शोक नहीं बल्कि मरने की खुशी में पार्टी कर रहा हो. तो आखिर चीन में ऐसा क्यों होता आया है?

मौत होने पर

आप इसके पीछे की वजह जानकर दंग रह जाएंगे. तो आइए जानते हैं इस मृत जुलूस के पीछे की कहानी.

आपको जानकर हैरानी होगी कि यहाँ किसी व्यक्ति की मौत होने पर पोल डांसर्स और स्ट्रिपर्स के साथ नाचते हुए निकाली जाती है.

दरअसल, इसके पीछे वजह ये बताई जा रही है कि स्ट्रिपर्स और पोल डांसर्स के डांस करने से अंतिम यात्रा के दौरान जमकर लोग जुटते हैं और यह माना जाता है कि मृत यात्रा में जितने ज्यादा लोग होंगे मरने वाले की आत्मा को उतनी ही शांति पहुंचेगी. रिपोर्ट्स में कई बार बताया गया है कि मरे हुए व्यक्ति की आत्मा को खुश करने के लिए कई बार कॉलगर्ल्स भी बुलाई जाती हैं जो ताबूत या कब्र पर स्ट्रिप डांस करती हैं.

आपको बता दे कि स्ट्रिप डांस एक ऐसा डांस होता है जिसमें डांसर एक-एक करके अपने वस्त्र उतारता है.

हालाँकि इस बात की सभी ने निंदा की है और ऑफिशियल स्टेटमेंट भी दी है कि किसी की भी मृत यात्रा के दौरान ऐसा करना बेहद घटिया और निचले स्तर का काम है. किसी की मौत पर वेश्याओं को नचाना गलत है खासतौर से उस समय जब पब्लिक में बच्चे और महिलाएँ भी हो. कई बार ऐसा देखा गया है कि वैश्याएं अपनी हदें पार कर देती हैं जिसका वृद्ध और बच्चों पर काफी बुरा असर पडता है.

चीन में ही इस रिवाज़ को लेकर काफी समय से विवाद चलते आ रहे हैं, दुनिया भर के कई देशो के लोगों ने इस बात का खंडन किया है और कहा है कि चाइना में ऐसे रीति रिवाजों को बंद करना होगा. चीन के कई ऐसे ट्रेडिशन हैं जो बाहरी दुनिया में विवाद का जरिया बनते आए हैं. खासतौर से कुत्तों का मीट बेचने वाले त्योहार.

मौत होने पर कॉलगर्ल्स डांस का रिवाज़ – चीन की ऐसी पंरपराओं को जानने के बाद आपको भी हैरानी हुई ही होगी लेकिन अब क्‍या कर सकते हैं सबके अपने-अपने रीति रिवाज़ हैं।