ENG | HINDI

ब्रिटेन में गाड़ी चलाने के लिए जेब में रखने पड़ते हैं 5 लाख रुपए !

ड्राइविंग

ड्राइविंग – हर देश में सड़क पर गाड़ी चलाने के अलग-अलग नियम होते हैं।

गाड़ी चलाना एक बहुत बड़ी जिम्‍मेदारी होती है क्‍योंकि हमारी एक गलती की वजह से हमारी खुद की या किसी और की जान जा सकती है लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे होते हैं जो मनमौजी ड्राइव करते हैं। इनके लिए ही हर देश सख्‍त कानून बनाने की हिदायत देता है ताकि इनके मनमौजी पने के वजह से किसी और को नुकसान ना हो।

खराब ड्राइविंग के लिए किसी को जुर्माना भरना पड़ता है या फिर जेल की हवा खानी पड़ती है। आपने भी कई बार गलत तरह से गाड़ी चलाने या ट्रैफिक सिग्‍नल तोड़ने के लिए जुर्माना भरा होगा लेकिन आज हम आपको जिस देश के बारे में बताने जा रहे हैं उसके जुर्माने की कीमत सुनकर आपके होश ही उड़ जाएंगें।

जी हां, इस देश में जुर्मान की कीमत इतनी ज्‍यादा है कि आप और हम तो सोच भी नहीं सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस देश के बारे में।

ब्रिटेन में तगड़ा है जुर्माना

अगर आप ब्रिटेन में लापरवाही से गाड़ी चलाते हैं तो इसके लिए आपको 5 लाख यानि 5000 पाउंड का जुर्माना देना पड़ सकता है। अगर सड़क पर जमा पानी या कीचड़ पैदल चलने वाले लोगों पर उछल जाती है तो आपको जुर्मान के तौर पर तकरीबन 5 लाख रुपए की मोटी रकम देनी पड़ सकती है।

क्‍या है कानून

ब्रिटेन में गाड़ी चलाते समय किसी इंसान पर पानी उछालना अवैध माना जाता है। ऐसा करने से सड़क यातायात अधिनियम 1988 की धारा 3 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा। यह धारा ड्राइविंग के दौरान अन्‍य व्‍यक्‍तियों के बारे में नहीं सोचने के लिए है।

अगर कोई व्‍यक्‍ति ब्रिटेन में ऐसा करता है तो उसे कम से कम 100 पाउंड यानि 9 हज़ार रुपए का जुर्माना तो देना ही होगा। अगर वह पैसा देने से मना करता है और मामला कोर्ट तक पहुंच जाता है तो उसे जुर्माने में 5 लाख रुपए तक भरने पड़ सकते हैं।

ब्रिटेन में इस तरह के मामले सामने आते रहते हैं जहां लोग पैदल चलने वालों की परवाह नहीं करते हैं। जनवरी में एक महिला अपने बच्‍चों के साथ फुटपाथ पर जा रही थी कि तभी एक कार आती है और उन पर पानी उछालकर चली जाती है। मां और बच्‍चे दोनों भीग जाते हैं। पुलिस ने इस मामले में उस कार वाले का पता लगाने के लिए सार्वजनिक तौर पर मदद मांगी थी।

आपको जुर्माने की रकम बहुत ज्‍यादा लग रही होगी लेकिन आपको बता दें कि ब्रिटेन में ये रकम ज्‍यादा नहीं है। पाउंड की कीमत रुपए से कहीं ज्‍यादा है इसलिए जो 5 लाख रुपए हमें बहुत ज्‍यादा लग रहे हैं वो वहां पर सामान्‍य बात है।

भले ही जुर्माने की रकम कम हो या ज्‍यादा लेकिन ड्राइविंग करते समय आपको सड़क पर चल रहे यात्रियों का भी ध्‍यान रखना चाहिए। आपकी किसी गलती के वजह से किसी को चोट नहीं पहुंचनी चाहिए।

जुर्माने के डर से नहीं बल्कि इंसानियत की वजह से हमें दूसरों के बारे में भी सोचना चाहिए। अब तो आप समझ गए ना कि ब्रिटेन में गाड़ी चलाने के लिए जेब में 5 लाख रुपए होना कितना जरूरी है।