ENG | HINDI

दुनिया की सबसे लंबी कार जिसमें स्वीमिंग पूल से लेकर हैलीपैड तक सबकुछ था

सबसे लंबी कार

सबसे लंबी कार – हर किसी का सपना होता है कि उसके पास एक बेहतरीन कार हो जिसमें वो अपने पूरे परिवार के साथ घूम सके।

हर कोई दुनिया की बेहतरीन कार खरीदना चाहता तो है, मगर इस चाहत के लिए बहुत पैसे चाहिए जो हर किसी के पास नहीं होते. कार का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन हम आज आपको यहां एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे खरीदने के बारे में आम इंसान सपने में भी नहीं सोच सकता और ये कार इतनी खास है कि इसमें सारी सुविधाएं भी मौजूद हैं.

शायद अब तक आप नहीं समझे हो तो हम आपको बता दें कि हम जिस खास कार की बात कर रहे हैं वो है लिमोजिन कार.

दुनिया में बहुत सी कंपनियों की लिमोजिन कार बन सकती हैं, क्योंकि लिमोजिन कोई कंपनी नहीं है बल्कि कारों का एक तरह का स्टाइल या वेरिएंट है. ये कार निर्माता कंपनी सिर्फ ऑर्डर देने पर ही तैयार करती हैं यानी कि इसमें क्या चीज लगवानी है कैसे फीचर्स शामिल करने हैं ये सब खुद ग्राहक पर निर्भर करता है.

आप बस ऑर्डर करिए ये कंपनी आपको वैसी ही कार तैयार करके देगी.

आज हम इसी कंपनी की बनाई गई दुनिया की सबसे लंबी कार लिमोजिन के बारे में बताने जा रहे. तस्वीर में जो कार आपको दिख रही है उसे ‘अमेरिकन ड्रीम’ नाम दिया गया है और दुनिया की सबसे लंबी कार होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड इसके नाम ही दर्ज है. अगर इस कार के इंटीरियर की बात करें तो आपको अंदर से यह कार देखने में ऐसी लगेगी जैसे कोई फाइव स्टार होटल हो. यह कार ऐसी सुविधाओं से लैस है. ये कार इतनी ज्यादा बड़ी है कि इसके ऊपर एक हेलीकॉप्टर भी लैंड किया जा सकता है.

यह कार करीब 100 मीटर लंबी है इस पर न सिर्फ हेलिपैड बना है बल्कि इस कार में स्विमिंग पूल भी मौजूद है. हेलीकॉप्टर लैंड करने के लिए इस गाड़ी में 26 टायर लगाकर इतना मजबूत बनाया गया है कि ये हैलीकॉप्टर का वजन झेल सके. कार में पीछे की ओर एक स्विमिंग पूल बना हुआ है. कार में ही आराम फरमाने के लिए एक बेड भी मौजूद है.

लिमोजिन कार में ड्राइवर और पैसेंजर एक ही कार के अंदर होने के बावजूद अलग-अलग होते हैं. 1980 के दशक में बनी इस कार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज है. सबसे खास बात ये है कि इस कार को आगे और पीछे दोनों की साइड से चलाया जा सकता है, हैरान रह गए न जानकर?

दरअसल, इस कार में ड्राइविंग के लिए दो केबिन बनाए गए हैं और कार में दो इंजन लगाए गए हैं. लेकिन इस कार के लंबा होने के चलते तेज स्पीड से सीधे चलाना तो आसान है, लेकिन आसानी से मोड़ा नहीं जा सकता है. कहते हैं कि यह कार इतनी लंबी थी कि लोग इस कार के भीतर अगर एक चक्कर लगा लेते थे तो उनकी सुबह की मॉर्निंग वॉक खत्म हो जाती थी.

दुनिया की ये सबसे लंबी कार अब खस्ता हाल हो गई है और इसकी खिड़कियां और छत टूट चुके हैं, लेकिन खबरों की माने तो इस कार को फिर ने मरम्मत करने की बात चल रही है.

यदि ऐसा हुआ तो दुनिया एक बार फिर से सबसे लंबी कार का दीदार करेगी.