ENG | HINDI

बॉलीवुड के 8 कलाकारों का संघर्ष, कोई था बस कंडक्टर तो कोई था ड्राइवर

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष – इस दुनिया में किसी भी व्यक्ति की किस्मत कोई गारंटी के साथ नहीं आती.

इसी कारण कोई कुछ नहीं कह सकता की किसकी जिंदगी में कब क्या हो जाए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही सेलेब्रिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं जो सड़क पर काम करने से आज को बॉलीवुड के सुपरस्टार बन चुके हैं.

तो आइए जानते हैं बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष –

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

१  देव आनंद

देव आनंद के स्टाइल को कॉपी करने की कोशिश तो कई कलाकारों ने की लेकिन कोई भी उन जैसा बन नहीं पाया. अपने संघर्ष भरे दिनों में देव आनंद पचासी रुपए में एक क्लर्क की नौकरी करते थे लेकिन एक दिन किस्मत ने उनकी पूरी जिंदगी ही बदल डाली.

 

२  रजनीकांत

साउथ के सूपरस्टार रजनीकांत को कौन नहीं जानता. इन्हें तो यहाँ तक की चन्नई में भगवान की तरह पूजा जाता है. लेकिन बता दे की एक सुपरस्टार अभिनेता बन ने से पहले रजनी सर एक बस कंडक्टर थे. अपने स्टंट और कडी मेहनत से उन्होंने ये मुकाम हासिल किया है.

 बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

३  अनिल कपूर

अनिल कपूर का जन्म मुंबई के मामूली इलाके चेम्बूर में हुआ था. अनिल कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था की उनके मोहल्ले में कोई भी बच्चा चप्पल नहीं पहनता था और अनिल भी उन्हीं में से एक थे. अपनी कडी़ मेहनत और लगन के बाद अनिल कपूर आज को बॉलीवुड के एक बहुत बड़े अभिनेता हैं.

 बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

४  जॉनीवॉकर

अपने जमाने के सबसे मशहूर कॉमेडी अभिनेता जॉनीवॉकर असल में शुरुआती समय में एक बस कंडक्टर थे. लेकिन उनके टैलेंट और बलराज सहानी की वजह से उन्हें फिल्मो में काम मिल गया.

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

५  अरशद वारसी

अरशदवारसी का शुरुआती बचपन अच्छा गुजरा था लेकिन परिवार में पैसों की समस्या आने के कारण उन्हें दवाईयाँ बेचने का काम करना पड़ा, यहाँ तक की अरशद को बॉलीवुड में भी आसानी से एंट्री नहीं मिली. उन्होंने नैशनल डांस प्रतियोगिता जीत कर एक ऐसा इतिहास रच दिया जिसके लिए उन्होंने कई महीने मेहनत की थी.

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

६  महमूद

मेहमूदएक ऐसे कॉमेडी कलाकर थे जिनकी जगह ना तो आज तक कोई अभिनेता ले पाया है और ना ही शायद कभी कोई ले सकेगा. आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन बॉलीवुड में हिट होने से पहले वह अभिनेत्री मीना कुमारी के टेबल टेनिस कोच से लेकर ड्राइवर तक थे.

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

७  बोमन ईरानी

बोमन ईरानी का 3 इडियट्स वाला वायरस करेक्टर शायद ही कोई भुला पाए. इस अभिनय के लिए उन्हें कई अवार्ड्स भी मिले, लेकिन क्या आप जानते हैं की यहाँ तक पहुँचने से पहले बोमन को ताज होटल में काम तक करना पड़ा था.

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष

८  नवाजुद्दीन सिद्दीकी

नवाजुद्दीन के संघर्ष से तो लगभग पूरा बॉलीवुड वाकिफ है, की कैसे उन्होंने एक वॉचमैन और केमिस्ट वाली जॉब से बॉलीवुड में इतना बड़ा बना लिया. उन्होंने अपने संघर्षों के साथ अपनी एक्टिंग की पढ़ाई पूरी की और साथ ही कई छोटे मोटे रोलो में नजर भी आए लेकिन कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. उन्हें अपना पहले ब्रेक आज से 20 साल पहले आमिर की फिल्म सरफरोश के लिए मिला था अब आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं की अपने पहले ब्रेक से लेकर आज इस मुकाम तक पहुंचने में नवाजुद्दीन को कितने संघर्षों से गुजरना पड़ा होगा.

बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष 

ये है बॉलीवुड के कलाकारों का संघर्ष – बता दे की आज को आप ये आर्टिकल भले ही पढ़ रहे हो लेकिन ये भी हो सकता है की कल को आप पर भी कोई ऐसा ही आर्टिकल लिखा जाए, यानी दोस्तों क़िस्मत में कब क्या हो जाए आप कोई अंदाजा नहीं लगा सकते लेकिन हाँ आप बूरी क़िस्मत से लड़ने के लिए इन्हीं की तरह संघर्ष जरूर कर सकेत हैं.

 

Don't Miss! random posts ..