ENG | HINDI

इस केकड़े का खून है अमृत के समान, कीमत जानकर हो जाएंगे हैरान 

केकड़े का खून

केकड़े का खून – आमतौर पर इंसान अपने फायदे के लिए क्या-क्या नहीं करता है।

चाहे ये फायदा किसी इंसान से हो, पेड़-पौधों से हो या फिर किसी जानवर से ही क्यों ना हो। किसी की जान के साथ खिलवाड़ करना इंसान के लिए कोई बड़ी बात नहीं है।

आज तक आप सभी ने जानवरों से होने वाले कई फायदो के बारे में सुना होगा। लेकिन क्या कभी आपने किसी जानवर के खून से होने वाले फायदे के बारे में सुना है?

अगर कोई आपसे कहे कि किसी जानवर का खून आपके लिए अमृत के समान है तो भी शायद आपको सुनने में अजीब लगेगा। लेकिन यह हकीकत है।

केकड़े का खून

केकड़े का खून – आज हम आपको  एक ऐसे केकड़े के बारे में बता रहे हैं जिसका खून आपके लिए अमृत के समान है। ये केकड़े नॉर्थ अमेरिका के समुद्र में पाए जाते हैं, और इनके  खून को अमृत कहा जाता है। इस केकड़े की प्रजाति को ‘हॉर्सशू’ के नाम से जाना जाता हैं। हॉर्सशू केकड़ा दिखने में बिल्कुल घोड़े की नाल के समान होता है। इस वजह से इसका नाम ‘हॉर्सशू क्रैब’ रखा गया। कहा जाता है कि इस केकड़े की प्रजाति पिछले 45 करोड़ सालों से धरती पर मौजूद है।

केकड़े का खून

हैरानी की बात तो यह है कि हॉर्सशू केकड़े का खून लाल नहीं बल्कि नीला होता है। अपने नीले खून के कारण ही हॉर्सशू केकड़े दुनियाभर में मशहूर है।  पिछले कुछ समय तक यह केकड़ा सुरक्षित था लेकिन अब अपने नीले खून की वजह से इसके सिर पर खतरा मंडरा रहा है। विज्ञान की मानें तो इस केकड़े में एंटी बैक्टीरियल प्रॉपर्टी पाई जाती है, इसलिए इसका इस्तेमाल किया जाता है।

आमतौर पर तो इंसान या ज्यादातर जानवरों का खून लाल ही होता है और सभी के खून में हीमोग्लोबिन भी पाया जाता है। परंतु हॉर्सशू केकड़े के खून में हीमोग्लोबिन की जगह हीमोसायनिन (Hemocyanin) होता है। हीमोसायनिन, ऑक्सीजन को केकड़े के पूरे शरीर में ले जाने में सहायक होता है।

केकड़े का खून

हॉर्सशू केकड़े का खून, जो नीला है, शरीर के अंदर इंजेक्ट कर खतरनाक बैक्टीरिया की पहचान करने वाली दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल हॉर्सशू केकड़े का खून खतरनाक से भी खतरनाक बैक्टीरिया का पता लगा लेता है, तो इस हिसाब से इंसानी शरीर के लिए तो इस केकड़े का खून अमृत ही माना जाएगा।

केकड़े का खून

केकड़े का खून – अब जब हॉर्सशू केकड़े के खून को अमृत के समान माना जाता है तो जाहिर से बात है इसकी कीमत भी कुछ ज्यादा ही होगी। तो हम आपको बता दें कि हॉर्सशू केकड़े के खून की कीमत है 10 लाख रूपए प्रति लीटर।  कीमत सुनकर तो आप भी चौक गए होंगे लेकिन सच तो सच होता है । रिपोर्ट की मानें तो सिर्फ इस खून के उपयोग के लिए हर साल करीब 5 लाख हॉर्सशू केकड़ों को मौत के घाट उतार दिया जाता है।

यह स्टोरी मजेदार लगी हो तो इसे शेयर करना नहीं भूलिएगा।