ENG | HINDI

गाय का दूध अमृत के समान है जो HIV से भी बचा सकता है !

गाय का दूध

गाय का दूध पीने वाला इंसान हमेशा स्वस्थ और ताकतवर बना रहता है. गाय का दूध उसके शरीर में किसी भी ज़रूरी तत्व की कमी नहीं होने देता है.

दूध पीना सेहत के लिए फायदेमंद तो होता ही है लेकिन क्या आप जानते हैं कि गाय के दूध में एक ऐसी खासियत है जो एचआईवी जैसी जानलेवा बीमारी से भी इंसान की रक्षा कर सकता है.

गाय का दूध

HIV से बचा सकता है गाय का दूध

दरअसल मेलबर्न में हुए एक शोध के अनुसार गाय के दूध को आसानी से एक ऐसे क्रीम में बदला जा सकता है जो एचआईवी/ एड्स जैसी जानलेवा बीमारी से इंसान की रक्षा करने में मददगार साबित हो सकता है.

मेलबर्न में गर्भवती गायों पर किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है. जब गर्भवती गायों को एचआईवी प्रोटीन का इंजेक्शन दिया गया तो उसने उच्च स्तर की रोग प्रतिरोधक क्षमतावाला दूध दिया जो नवजात बछड़े को बीमारी से बचाता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ता इस दूध को क्रीम में बदलने से पहले उसके प्रभाव और सुरक्षा का परीक्षण करेंगे. बताया जा रहा है कि क्रीम असुरक्षित यौन संबंधों के दौरान एचआईवी के विषाणुओं से बचा सकती है.

गाय के दूध के 10 फायदे

1 – गाय का दूध हार्ट, डायबिटीज, कैंसर, टीबी, हैजा और मानसिक रोगों समेत कई बीमारियों में अमृत की तरह काम करता है.

2 – किसी बच्चे या व्यक्ति के बौद्धिक विकास के लिए गाय का दूध बेहद लाभदायक होता है. इतना ही नहीं ये बच्चों को संपूर्ण पोषण देने में भी सक्षम माना जाता है.

3 – पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होने पर गाय का दूध पीना बेहद कारगर साबित होता है. इससे वीर्य गाढ़ा होता है और शुक्राणुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है.

4 – गाय का दूध पाचन के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. मीठा होने की वजह से यह पित्त और गैस की समस्या को भी दूर कर देता है.

5 – गाय का दूध पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे शरीर स्वस्थ और निरोगी बना रहता है.

6 – संभोग करने के बाद एक गिलास दूध में 5 बादाम पीसकर, एक चम्मच देशी घी मिलाकर पीने से यौन शक्ति बढ़ती है.

7 – मूत्राशय से संबंधित रोगों में गाय के दूध में गुड़ मिलाकर पीने से बेहद फायदा होता है.

8 – हर रोज गाय का दूध पीने से टीबी के मरीजों को फायदा होता है. वहीं बुजुर्गों के लिए भी नियमित रुप से गाय के दूध का सेवन बल प्रदान करता है.

9 – गाय के दूध में पाया जानेवाला पीला पदार्थ कैरोटीन होता है जो आंखों की रौशनी को बढ़ाता है और आंखों को खूबसूरत भी बनाता है.

10 – गाय के कच्चे दूध से चेहरे पर मसाज करने से त्वचा गोरी और चमकदार होती है. वहीं एक चम्मच कच्चे दूध में केसर मिलाकर होंठों पर मालिश करने से उसका कालापन दूर होता है.

आमतौर पर पीने के लिए लोग भैंस का या फिर पैकेट वाले दूध का ही इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप खुद को हमेशा स्वस्थ और निरोगी बनाए रखना चाहते हैं तो फिर आपको शुद्ध देसी गाय के दूध का ही सेवन करना चाहिए.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..