ENG | HINDI

गजब ! ये है दुनिया की सबसे काली चीज़ इसके आगे सब हैं फेल

काली चीज़

काली चीज़ – दुनियाभर में काले रंग को सबसे जयादा मनहूस माना जाता है। काले रंग के कपड़े हों या फिर काले रंग का इंसान, दोनों को ही अच्‍छी नज़र से नहीं देखा जाता है।

हर रंग के कई शेड्स होते हैं, इसी तरह काले रंग के भी बहुत शेड्स होते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि काले रंग का सबसे डार्क यानि की दुनिया का सबसे काला रंग किसका है ?

आज हम आपको दुनिया की सबसे काली चीज़ के बारे में बताने जा रहे हैं।

वेंटाब्‍लैक नाम का मटीरियल इतना काला है कि अगर इसे किसी ऊबड़-खाबड़ जगह पर पोत दिया जाए जैसे कि कोई मूर्ति तो वह सतह भी एकदम फ्लैट नज़र आती है।

इसे दुनिया का सबसे काला पदार्थ माना जाता है। यह लाइट का 99.96 प्रतिशत हिस्‍सा सोख लेता है। इसे ब्रिटेन की नैनोटेक कंपनी सरे नैनोसिस्‍टम्‍स ने 2014 में डेवलप किया था। हाल ही में कंपनी ने इसे स्‍प्रे के रूप में भी पेश किया है। वेंटाब्लैक इतना काला है कि यह घुप्‍प अंधेरे जैसा दिखाई देता है।

ये कोई पेंट नहीं है बल्कि कार्बन के नैनोट्यूब्‍स से मिलकर बना है और इसमें हर नैनोट्यूब की मोटाई 20 नैनोमीटर के बराबर है। इसका मतलब है कि ये बाल की मोटाई से भी 3500 गुना पतला है। इनकी लंबाई 14 से 50 माइक्रॉन्‍स तक है यानि की 1 वर्ग सेंटीमीटर की छोटी सी जगह पर 1 अरब नैनोट्यूब्‍स समा जाते हैं।

दोस्‍तों, हमेशा से ही काले रंग को अपशगुन माना गया है। किसी भी शुभ कार्य में काले रंग के वस्‍त्र पहनना अशुभ माना जाता है। वहीं भारत जैसे देशों में काले रंग के लोगों को तो अछूत तक समझा जाता है। यहां पर अगर किसी घर में कोई बच्‍चा काले रंग या सांवले रंग के साथ पैदा हो तो बचपन से ही उसका संघर्ष शुरु हो जाता है। उसे तरह-तरह के ताने सुनने पड़ते हैं और इस वजह से मन में हीनभावना घर करने लगती है।

खैर इस बात की तो खुशी है कि इस दुनिया की सबसे काली चीज़ कोई केमिकल ही है कोई इंसान नहीं है वरना उसकी जिंदगी बहुत मुश्किल हो जाती है।

काला रंग धार्मिक महत्‍व भी रखता है। इस रंग से शनि देव का संबंध बताया जाता है। अगर आप शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से गुज़र रहे हैं या आप शनि देव को प्रसन्‍न करना चाहते हैं तो शनिवार के दिन काले रंग के वस्‍त्र धारण करने के लिए कहा जाता है। अगर आप भी शनि देव के भक्‍त हैं और अपने जीवन को सुखमय बनाना चाहते हैं तो हर शनिवार को काले रंग के वस्‍त्र धारण करें। इससे आपके ऊपर शनि देव की कृपा बरसेगी और आपके जीवन के सभी कष्‍ट दूर हो जाएंगें।

वहीं अगर रंगों की बात करें तो काले रंग के कपड़ों में पर्सनैलिटी कुछ ज्‍यादा ही उभर कर आती है। हर कोई काले रंग के कपड़ों में बेहद खूबसूरत और आकर्षक लगता है। आप भी जब कभी काले रंग के कपड़े पहनते होंगें तो खुद को आत्‍मविश्‍वास से लबरेज़ महसूस करते होंगें। काले रंग के कपड़े तो हमें बहुत पसंद होते हैं लेकिन काले रंग के लोगों से घृणा की जाती है।

Don't Miss! random posts ..