बाइक्स

पानी में भी दौड़ती है ये खास मोटरसाइकिल !

मोटरसाइकिल जो पानी में दौड़ती है – यंगस्टर्स को बाइक सबसे ज़्यादा पसंद होती है.

सड़क पर मस्ती में बाइक दौड़ाने में उन्हें बहुत मज़ा आता है और गर्लफ्रेंड के साथ लॉन्ग ड्राइव पर भी वो बाइक से ही जाना पसंद करते हैं. क्योंकि बाइक चलाने का अलग ही रोमांच होता है. तभी तो हर दिन कोई न कोई नए मॉडल की बाइक मार्केट में आती रहती है, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि बाइक पानी पर भी दौड़ती है.

अरे, हम मज़ाक नहीं कर रहे ये सच है.

जी हां, बाइक्स और स्कूटर्स को सड़कों पर दौड़ते हुए तो आपने देखा ही होगा, लेकिन क्या आपने कभी ऐसी बाइक या स्कूटर के बारे में देखा या सुना है जो सड़कों के साथ ही पानी पर भी दौड़ती या दौड़ता हो? नहीं न.

तो चलिए हम आपको दिखायेंगे ऐसी ही एक अनोखी मोटरसाइकिल जो पानी में दौड़ती है.

जमीन के साथ ही पानी पर चलने वाली इस मोटरबाइक को गिब्स नामक कंपनी ने तैयार किया है. इसका नाम बिस्की है. यह सिंगल सीटर मोटरबाइक है यानी इसपर एक वक्त में सिर्फ एक ही शख्स बैठ सकता है. तो अगर आप गर्लफ्रेंड के साथ पानी पर बाइक चलाने का मज़ा लेने की सोच रहे हैं तो आपको निराशा होगी.

यह एक खास किस्म का दोपहिया वाहन है जो कि एक बटन भर के दबाने से जेट स्की में बदल जाता है और पानी पर भी दौड़ने लगता है. यानी टू इन वन. 2.3 मीटर लंबे और एक मीटर चौड़ी इस सुपरबाइक को तकनीकी तौर पर काफी अडवांस रखा गया है. इसे मुख्य रूप से फन ड्राइविंग के लिहाज से तैयार किया गया है. Biski मोटरबाइक महज पांच सेकंड्स में अपने पहियों को समेटकर जेट की शक्ल में आ जाती है. इसके बाद इसे पानी में चलाया जा सकता है. दोबारा पानी वाले मोड से रोड वाले मोड पर आने में तीन सेकंड्स ही लगते हैं.

सड़क पर इसकी टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है. जबकि पानी में भी यह 60 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड के साथ दौड़ाई जा सकती है. इसमें 2 सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है. यह इंजन 55बीएचपी का पावर जेनरेट करने में सक्षम है. बेहतरीन सस्पेंशन से लैस इस मोटरबाइक में आराम का खास ख्याल रखा गया है. फ्रंट और रियर वील में हाइड्रॉलिक डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं.

इसका वीलबेस 1980एमएम और ग्राउंड क्लियरेंस 150एमएम का है. वजन के लिहाज से देखें तो यह 348 किलोग्राम का है. तो अगर आप किसी बीच पर जा रहे हैं तो वॉटर स्पोर्ट्स का मज़ा लेने के लिए बाइक ज़रूर ले जाएं. हां, वहां आपको अपनी पार्टनर नहीं, बल्कि अकेले ही पानी में मज़ा करना होगा क्योंकि ये बाइक बाकी बाइक्स की तरह टू सीटर नहीं, बल्कि वन सीटर ही है.

ये है मोटरसाइकिल जो पानी में दौड़ती है – पानी और सड़क दोनों पर सरपट दौड़ने वाली ये खास बाइक यकीनन बाइक शौकीनों के लिए एक नया अनुभव होगी. फिलहाल इसकी कीमत का तो पता नहीं, लेकिन चाहे कितनी भी महंगी हो रोमांच के शौक़ीन युवा इस बाइक का चलाने का अनुभव ज़रूर करना चाहेंगे, क्या आप भी ये बाइक चलाना चाहेंगे?

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago