ENG | HINDI

उड़ने वाली बाइक देखी क्या आपने? जानिए इसकी खूबियां

उड़ने वाली बाइक

उड़ने वाली बाइक – जैसे –जैसे तकीनीक विकसित होती जा रही है, ऐसी-ऐसी चीज़ों का आविष्कार हो रहा है जिसके बारे में आप शायद सिर्फ़ सपने में सोचते होंगे, मगर अब वो सपना हकीकत बनता जा रहा है.

आपने हवा में उड़ने वाली कार की चर्चा तो सुनी ही होगी. इसी साल फरवरी में हुए जिनीवा मोटर शो में इसे पहली बार प्रदर्शित किया गया था. लेकिन अब आपको जानकर हैरानी होगी कि हवा में उड़ने वाली बाइक भी बाजार में आ चुकी है.

चलिए आपको बताते हैं इस अनोखी बाइक के बारे में.

लड़को को बाइक का बहुत शौक होता है और अगर किसी की गर्लफ्रेंड हो तो बाईक के पीछे गर्लफ्रेंड को घुमाने में उन्हें बड़ा मज़ा आता है. ऐसे बाइक के शौकीनों के लिए मार्केट में एक बेहद अनोखी बाइक आ रही है जो हवा से बातें करेंगी, जी नहीं सिर्फ स्पीड की बात नहीं हो रही, बल्कि ये इलेक्ट्रिक बाइक रोड पर चलने की बजाय हवा में उड़ेगी. विदेशों में इस बाइक की बुकिंग शुरू हो चुकी है. यह छह रंगों में उपलब्ध होगी. हालांकि, भारत में आने में इसे वक्त लगेगा और जब आएगी तो भी इसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होगी, क्योंकि इसकी कीमत है 39,00,000 रुपए. जो कि एसयूवी से भी ज्यादा कही जा सकती है.

१ – उड़ने वाली बाइक पर इतने वजन का इंसान भर सकेगा उड़ान

इसपर 115 किलोग्राम तक के वजन वाला इंसान उड़ सकता है.

उड़ने वाली बाइक

२ – ​उड़ने वाली बाइक का नाम स्कॉर्पियन 3 होवर है

इस उड़ने वाली बाइक का नाम स्कॉर्पियन 3 होवर है. इसे अमेरिकी कंपनी होवरसर्फ इंक ने बनाया है. यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक बाइक है.

उड़ने वाली बाइक

३ – ​इसमें तीन बैटरियां लगाई गई हैं, जो 3 घंटे में चार्ज हो जाती हैं

इसमें तीन बैटरियां लगाई गई हैं, जो 3 घंटे में चार्ज हो जाती हैं. बैटरी को अलग से निकालकर भी चार्ज कर सकते हैं. बैटरी के साथ वजन 104 किलोग्राम है.

उड़ने वाली बाइक

४ – ​बैटरी को बाइक में लगाने में एक मिनट का वक्त लगता है

बैटरी को बाइक में लगाने में एक मिनट का वक्त लगता है. इसका फायदा यह है कि आप दो बैटरियां लेकर बाइक को लगातार चला सकते हैं और ये पर्यावरण को बिलकुल भी नुकसान नहीं पहुंचाएगी.

उड़ने वाली बाइक

५ – ​सिंगल सीटर यह बाइक किसी बड़े ड्रोन की तरह दिखती है

सिंगल सीटर यह बाइक किसी बड़े ड्रोन की तरह दिखती है. बाइक का परीक्षण हो चुका है. दुबई पुलिस इसकी पहली ग्राहक है. साफ है कि अब दुबई में चोर-बदमाशों के लिए पुलिस को चकमा देकर भागना आसान नहीं होगा.

उड़ने वाली बाइक

६ – छह रंगों वाली इस बाइक की बुकिंग शुरू

बाइक की बुकिंग शुरू हो चुकी है. यह छह रंगों में उपलब्ध होगी. हालांकि, भारत में आने में इसे वक्त लगेगा. इसकी कीमत 39,00,000 रुपए है जो कि एसयूवी से भी ज्यादा कही जा सकती है.

उड़ने वाली बाइक

७ – ​बाइक की रेंज अभी 21 किलोमीटर है

बाइक की रेंज अभी 21 किलोमीटर है. इसे 20 मिनट तक उड़ाया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि आने वाले दिनों में इसे 40 मिनट तक उड़ाया जा सकेगा. 70 किमी/घंटा इसकी टॉप स्पीड है.

उड़ने वाली बाइक

तो आप अगर ये उड़ने वाली बाइक खरीदने का सपना देख रहे हैं तो अभी से ही पैसे जुटाना और बचाना शुरू कर दीजिए. वरना ये उड़ने वाली बाइक खरीदना आपके लिए आसान नहीं होगा.

Don't Miss! random posts ..