ENG | HINDI

भारत के ऐसे रहस्य जो आजतक सुलझ नहीं पाए हैं

भारत के रहस्य

भारत के रहस्य – भारत एक ऐसा देश है जो रहस्यों से भरा हुआ है.

यहाँ के अगर इतिहास के पन्नों को पलटें तो कई ऐसी बातें सामने आएंगी, जो हमें दुविधा में डाल देती हैं. हम सोचने को मजबूर हो जाते हैं कि आखिर क्या सही है और क्या गलत. कुछ ऐसे रहस्य हैं जिन्हें आजतक हमारे इतिहासकार और जानकार सुलझा नहीं पाए हैं.

एक नज़र भारत के रहस्य पर जो लोगों को आज भी दो राहे पर लाकर खड़ा कर देते हैं. 

ताजमहल या तेजोमहालय

आगरा में स्थित प्यार की इस निशानी को कहा जाता है कि शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज़ की याद में बनवाया था.

दुनियाभर से लोग इसे देखने आते है, लेकिन ताज की सुंदरता अपने भीतर कई रहस्य समेटे हुए है. इतिहासकार आज भी इसपर चर्चा करते हैं. कुछ पुस्तकों में लिखा पाया गया है कि ये महान इमारत जयपुर के राजा के अधीन थी और जब शाहजहाँ ने इसे जबरन अपने अधीन किया तो इसमें कुछ बदलाव कर इसे एक मकबरे की शक्ल दे दी गयी और आजाद भारत के इतिहासकारों ने बिना कुछ सोचे समझे इसे ज्यो का त्यों इतिहास में शामिल कर लिया.

अब ये तो इतिहासकार और उस समय के लेखक ही जानें कि असल में इस ताज का रहस्य क्या है.

प्रहलाद जानी

आप बिना खाए कितने दिन तक रह सकते हैं?

इसका उत्तर १ दिन या दो दिन हो सकता है, लेकिन इस धरती पर एक ऐसा इंसान है जो बिना खाए अब तक जी रहा है. जी हाँ, इसे दुनिया का आठवां अजूबा भी कहते हैं. ये भारत का ही नहीं बल्कि दुनिया का रहस्यमयी इंसान है.

कहा जाता है कि प्रहलाद ने 70 सालो से कुछ भी नहीं खाया है और और उनके इसी दावे की सत्यता को परखने के लिए उनपर चौबीसों घंटे की 15 दिनों की निगरानी भी रखी गयी थी, लेकिन अंत में हर कोई आश्चर्यचकित था की इन्होने इस दौरान अन्न का एक दाना भी नहीं खाया था. सच में ये बहुत बड़ा रहस्य है.

कुलधरा गाँव

एक ऐसा गाँव जो अब वीरान  है.

इसके पीछे अजीब कहानी है, राजस्थान के जैसलमेर जिले के कुलधरा गाँव की. यह गांव पिछले 170 सालों से वीरान पड़ा है. कुलधरा गाँव के हज़ारों लोग एक ही रात मे इस गांव को खाली कर के चले गए थे और जाते जाते श्राप दे गए थे कि यहाँ फिर कभी कोई नहीं बस पायेगा. तब से गाँव वीरान पड़ा है. अब ये अपने आप में बड़ा रहस्य है कि आखिर ऐसा क्या हुआ था कि लोग एक-साथ चले गए और श्राप भी दे गए. एक बात जो सबसे भयानक है वो ये कि यहाँ पर अब तक कोई बसा नहीं है.

आखिर क्यों लोग यहाँ बसने से डरते हैं? आमतौर पर लोग ज़मीन और पैसे के भूखे होते हैं. उन्हें जहाँ जगह मिली वहां अपना कब्ज़ा जमा लेते हैं, लेकिन इस गाँव में घूमने लोग ज़रूर आते हैं, लेकिन किसी की हिम्मत नहीं कि यहाँ बस जाए.

ये है भारत के रहस्य जिनको सुलझाया नहीं गया है – इन रहस्यों की गुत्थी आज भी लोगों को उलझाए हुए है. ये कुछ ऐसे रहस्य हैं जिन्हें सुलझाना बहुत ही मुश्किल लगता है.

Don't Miss! random posts ..