ENG | HINDI

इन शहरों में बैस्‍ट होती है आईएएस की तैयारी

पढ़ाई में तेज और करियर को लेकर सीरियस रहने वाले स्‍टूडेंट आईएएस बनने का सपना देखते हैं। अगर आप भी आईएएस बनना चाहते हैं तो इसकी पढ़ाई शुरु करने से पहले जान लें कि किस शहर में आईएएस की पढ़ाई सबसे बेहतर होती है।

पिछले कुछ सालों के ट्रेंड, विद्यार्थियों में लोकप्रियता और बेहतर परिणामों के आधार पर हम आपको यहां कुछ शहरों के नाम बताने जा रहे हैं जो इस कड़ी प्रतियोगी परीक्षा के लिए काफी अच्‍छा आधार प्रदान कर रहे हैं।

दिल्‍ली

दिल्‍ली शहर हर सुख और सुविधा के लिए टॉप पर आता है। शिक्षा के लिए भी दिल्‍ली का नाम लिस्‍ट में सबसे पहले आता है। पिछले कुछ दस सालों के परिणामों का विश्‍लेषण करें तो चयनित विद्याथियों का लिंग दिल्‍ली शहर से मिलेगा। यहां पर मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग छात्रों को परीक्षा के लिए अच्‍छी तरह से तैयार करती है।

इलाहाबाद

हिंदी मीडियम में पढ़ाई करने वाले लोगों के लिए इलाहाबाद बहुत लोकप्रिय शहर है। इस शहर में आपको उचित फीस में अच्‍छी कोचिंग मिल जाएगी। सिविल सेवा परीक्षा की इंतिम सूची में हिंदी माध्‍यम से चयनित होने वाले अभ्‍यर्थियों का बड़ा हिस्‍सा इलाहाबाद में कोचिंग प्राप्‍त विद्यार्थियों का होता है। इलाहाबाद में बदोरिया अकादमी, बिपिन अकादमी, आर.सी सिन्‍हा अकादमी, कॉस्‍मोस अकादमी, वर्धमान अकादमी, निष्‍ठा अकादमी जैसे इंस्‍टीट्यूट शामिल हैं।

लखनऊ

आईएएस की परीक्षा के लिए लखनऊ शहर भी बहुत बढिया है। इस शहर में ख्‍याति प्राप्‍त अनेक कोचिंग सेंटर हैं। यूपी की राजधानी होने के नाते लखनऊ में शिक्षा का स्‍तर प्राचीन समय से ही उच्‍च रहा है। लखनऊ के आसपास के शहरों में रहने वाले लोगों के लिए ये शहर आईएएस की तैयारी के लिए बढिया माना जाता है। यहां पर विद्यार्थियों को समस्‍त आवश्‍यक सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं। राजधानी होने की वजह से यहां पर रहने और खाने का खर्चा यूपी के बाकी शहरों के मुकाबले ज्‍यादा आता है।

पटना

बिहार की राजधानी पटना में भी आईएएस की तैयारी बेहतर की जाती है। बिहार से चयनित कैंडिडेट्स की लिस्‍ट को देखकर आप आसानी से यहां के विद्याथियों  की लगन और मेहनत का अंदाजा लगा सकते हैं। यहां पर मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान और सिविल सेवा के लिए सकारात्‍मक माहौल स्‍टूडेंट्स को फायदा पहुंचाता है।

हिंदी मीडियम से सिविल शिक्षा की तैयारी करने के इच्‍छुक स्‍टूडेंट्स के लिए बिहार का पटना शहर बहुत लोकप्रिय है। ये शहर दिल्‍ली, मुंबई, जयपुर और लखनऊ आदि के मुकाबले थोड़ा कम महंगा है।

जयपुर

जी हां, पिंक सिटी कहलाने वाले जयपुर में भी सिविल परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। देश के पिछड़े समुदाय यानि मीना समुदाय यहां पर रहता है और इनमें से कई आईएएस अफसरों ने देश का नाम रोशन किया है। जयपुर शहर में मौजूद उच्‍च स्‍तरीय कोचिंग संस्‍थान एवं सिविल सेवा के लिए सकारात्‍मक माहौल भी इनकी सफलता का एक अहम कारण रहा है। यहां दिल्‍ली के कई नामचीन संस्‍थानों ने अपना कोचिंग सेंटर खोल रखा है।

अगर आप भी आईएएस की पढ़ाई करना चाहते हैं और इसकी तैयारी में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं तो आप इन शहरों का रुख कर सकते हैं, यहां पर उच्‍च स्‍तरीय शिक्षा दी जाती है।

Don't Miss! random posts ..