कार

5 लाख से भी कम बजट में खरीद सकते हैं ये ऑटोमेटिक कारें

कम बजट की कारें – भारत में बड़ी तेजी से एएमटी यानि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन कारों का चलन बढ़ रहा है।

इस ट्रांसमिशन के चलते कारों की कीमत सामान्‍य मॉडल के मुकाबले ज्‍यादा होती है। कीमत की वजह से कई बार लोग इनकी जगह मैनुअल कार ही खरीद लेते हैं।

आज हम आपको कम बजट की कारें – कुछ ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं तो एएमटी से लैस हैं और 5 लाख तक के बजट में आप आसानी से खरीद सकते हैं।

कम बजट की कारें –

१ – नैनो

मार्केट में नैनो लखटकिया कार के रूप में लॉन्‍च हुई थी और इस कार में अब ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्‍शन भी मिलता है। कार के टॉप वैरिएंट टाटा नैनो एक्‍सएमए और एक्‍सटीए में ही एएमटी दिया गया है। 624सीसी पेट्रोल ईंजन से लैस इस कार का माइलेज 21.9 किमी होने का दावा किया गया है। नैनो एक्‍सएमए की एक्‍स शोरूम कीमत 3.01 लाख रुपए है और एक्‍सटीए 3 लाख 20 हज़ार रुपए में आपकी हो सकती है।

२ – रेनॉ क्विड

भारत में रेनॉ की सबसे पॉपुलर गाडियों में से एक क्‍विड भी है। आज आपको भारत की सड़कों पर क्‍विड की काफी कारें देखने को मिलेंगीं। ये कार तीन वेरिएंट्स में मौजूद है। ये वेरिएंट्स आरएक्‍सएल, आरएक्‍सटी और क्‍लिंबर हैं। इन सभी में 1.0 लीटर का ईंजन लगा है। ऑटोमैटिक वेरिएंट 24.01 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है और इसकी एक्‍स शोरूम कीमत 4.49 लाख रुपए है।

३ – दैटसन रेडिगो

इस छोटी सी कार को रेनॉ क्‍विड वाले प्‍लेटफॉर्म पर ही बनाया गया है। इस साल जनवरी में ही कार का एएमटी वर्जन लॉन्‍च किया गया है। एएमटी ऑप्‍शन रेडिगो के टॉप टी और एस वेरिएंट्स भी उपलब्‍ध हैं। इनमें 1.0 लीटर का पेट्रोल ईंजन है और ये कार 22.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकती है। दैटसन रेडिगो टी की एक्‍स शोरूम कीमत 3.81 लाख रुपए है जबकि एस वेरिएंट 3.96 लाख रुपए की कीमत में बिक रहा है।

४ – मारुति सुजुकि सिलेरियो

भारत में सबसे ज्‍यादा बिकने वाली इस कार में एएमटी का ऑप्‍शन मिलता है। मारुति सुजुकी ऑल्‍टो के टॉप 10 वेरिएंट्स, वीएक्‍सआई और वीएक्‍सआई ओ में एएमटी गियरबॉक्‍स देती है। ये वेरिएंट्स 24.07 किमी प्रति लीटर का माइलेज दे सकते हैं। नई दिल्‍ली में एक्‍स शोरूम कीमत 3.36 लाख रुपए से लेकर 4.12 लाख रुपए तक है।

ये तो थी कारों की बात लेकिन अगर स्‍कूटी की बात करें तो सबसे ज्‍यादा लोगों को एक ही मॉडल की स्‍कूटी पसंद आती है। साल 2001 में पहली बार होंडा एक्टिवा ने भारत में अपना स्‍कूटर लॉन्‍च किया था। लॉन्‍च के बाद से ही एक्टिवा देश का सबसे पॉपुलर स्‍कूटर बन गया है। इसकी लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि हर महीने तकरीबन 1.5 लाख यूनिट्स बिकती हैं। ऑटो एक्‍स्‍पो 2018 में एक्‍टिवा 5 जी स्‍कूटर भी पेश किया गया जोकि सेकेंड जेनरेशन एक्टिवा मॉडल का फेस लिफ्ट अवतार है। रोज़ के हिसाब से देखें तो हर रोज़ 8,727 से भी ज्‍यादा स्‍कूटर्स बिके हैं। सेकेंड के हिसाब से देखें तो 10 सेकेंड में एक एक्टिवा स्‍कूटर बिका। कम्‍यूटर्स के लिए होंडा उनक रोज का साथी है। कुछ लोगों के लिए ये बहुत सुविधाजनक है तो वहीं कुछ लोगों के लिए लोकल प्‍लेसेज़ तक जाने का बेहतरीन ज़रिया है।

ये है कम बजट की कारें – आप भी अपनी पसंद और बजट के हिसाब से अपने लिए इनमें से कोई कार खरीद सकते हैं और अगर आप स्‍कूटी लेना चाहते हैं तो होंडा एक्टिवा से बढिया और कोई ऑप्‍शन नहीं है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago