ENG | HINDI

जानिए मंदिर जाने से होते है ये अद्भूत फायदे, जो शायद आप नहीं जानते

मंदिर जाने के अदभुत फायदे

मंदिर जाने के अदभुत फायदे – हम आप में से कोई ही ऐसा होगा जो कभी भी मंदिर नहीं गया होगा।

कभी ना कभी, किसी रोज़ हर कोई मंदिर जाता ही है ।कुछ भगवान से मिलने जाते है। कुछ  भक्ति में शक्ति खोजते हैं तो कोई आस्था का रास्ता।देश में सदियो से मंदिर जाकर भगवान के दर्शन करने की परंपरा चली आ रही है, जो आज तक लोग उसे निभा रहें है। मंदिर में जाना धार्मिक कारण तो है ही लेकिन साथ ही साथ इसका साइंटिफिटक रिज़न भी बनता है जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

तो आइए हम आपको बताते मंदिर जाने के अदभुत फायदे के बारे में।

इन कारणों से मंदिर जाना स्वास्थ्य के लिए होता है अच्छा

मंदिर जाने के अदभुत फायदे

मंदिर जाने के अदभुत फायदे –

1. मंदिर के अंदर प्रवेश करते समय हम नंगे पैर रहते हैं। मंदिर में नंगे पैर चलने और परिक्रमा करने के कारण पैरों में मौजूद प्रेशर प्वाइंटस पर दवाब पड़ता रहता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

2. जब हम मंदिर जाते हैं तो वहां पर भगवान की प्रतिमा के दर्शन करते हैं जिससे हमारा दिमाग कुछ समय के लिए एकाग्र की अवस्था में हो जाता है। और हमारे ब्रेन के खास हिस्से पर दवाब पड़ता है। इससे व्यक्ति का कॉन्सेंट्रेशन निरंतर बढ़ता रहता है।

3. मंदिर में भगवान के दर्शन के दौरान हम वहां पर लगे घंटे और घडियाल भी बजाते हैं जिसकी आवाज कुछ समय के लिए हमारे कानों में गूंजती रहती है। इस आवाज से हमारे शरीर के कुछ अंग एक्टिव हो जाते हैं जिससे एनर्जी लेवल बढ़ जाती है।

4. मंदिर में भगवान की आरती का धार्मिक महत्व के साथ वैज्ञानिक महत्व भी होता है। आरती से दिमाग के फंक्शन अच्छे ढंग से काम करने लगते है और डिप्रेशन दूर होता है।

5. मंदिर में पूजा के दौरान हम हाथ की दोनों हथेलियों और उंगलियों को मिलाकर तालियां बजाते रहते हैं जिससे इन पर बने प्वॉइंटस पर दवाब बढ़ता है। इससे बॉडी फंक्शन अच्छी तरह से काम करते है और हमारी इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होती है ।

6. मंदिर में हर समय हवन और आरती होती रहती है जिसके कारण से हवा में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होती है और शुद्ध् हवा हमारे फेफड़ों तक पहुंचती है जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा कम रहता है।मंदिर में मौजूद कपूर और हवन का धुआं बैक्टीरिया ख़त्म करता है। इससे वायरल इंफेक्शन का खतरा भी टलता है।रोज़ मंदिर जाने और भगवान की आरती गाने से ब्रेन फंक्शन सुधरते हैं। इससे डिप्रेशन दूर होता है।

7. मंदिर के अंदर नंगे पैर जाने से यहां की पॉजिटिव एनर्जी पैरों के जरिए हमारी बॉडी में प्रवेश करती है। नंगे पैर चलने के कारण पैरों में मौजूद प्रेशर प्वाइंट्स पर दवाब भी पड़ता है, जिससे हाई BP की प्रॉब्लम कंट्रोल होती है।

8. रोज़ मंदिर जाने और भौहों के बीच माथे पर तिलक लगाने से हमारे ब्रेन के ख़ास हिस्से पर दवाब पड़ता है। इससे कॉन्सेंट्रेशन बढ़ता है।

मंदिर जाने के अदभुत फायदे

ये है मंदिर जाने के अदभुत फायदे – है ना कमाल और फ़ायदे की चीज़, तो कल से डेली मंदिर जाओ और भगवान के दर्शन करो। इससे आपकी सेहत भी बनेगी और मन को शांति भी मिलेगी । मतलब एक काज में दो काम वो भी फ़ायदे के साथ ।