ENG | HINDI

ये पांच कारण बताते हैं कि मंदिर जाना हर किसी के स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद !

मंदिर जाने के फायदे

मंदिर जाने के फायदे – हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार भगवान की कृपा पाने के लिए लोग अक्सर उनके दरबार में जाकर नतमस्तक होते हैं. मंदिर जाने को सिर्फ आधात्म से ही जोड़कर नहीं देखा जाता है बल्कि इससे कई तरह स्वास्थ्य समस्याओं से भी निजात मिलती है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं मंदिर जाने के फायदे – विज्ञान के नजरिए से मंदिर जाने से होनेवाले स्वास्थ्य संबंधी फायदों के बारे में, जिसके बाद आप हर रोज मंदिर जरूर जाना चाहेंगे.

मंदिर जाने के फायदे – 

1- हाई बीपी होता है कंट्रोल

रोजाना मंदिर के अंदर नंगे पैर जाने से मंदिर की सकारात्मक ऊर्जा पैरों के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश करती है. इसके अलावा नंगे पैर चलने से पैरों में मौजूद प्रेशर प्वाइंट्स पर भी दबाव पड़ता है जिससे हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित होता है.

2- बढ़ता है शरीर का एनर्जी लेवल

अगर आप अपनी बॉडी के एनर्जी लेवल को बढ़ाना चाहते हैं तो फिर आपको मंदिर जरूर जाना चाहिए. एक रिसर्च के मुताबिक जब हम मंदिर का घंटा बजाते हैं तो करीब 7 सेकेंड्स तक हमारे कानों में उसकी आवाज गूंजती है. इस दौरान शरीर में सुकून पहुंचानेवाले 7 पॉइंट्स एक्टिव हो जाते हैं और शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है.

3- इम्युन सिस्टम में होता है सुधार

मंदिर के भीतर दोनों हाथ जोड़कर भगवान की पूजा करने से हथेलियों और उंगलियों के उन पॉइंट्स पर दबाव बढ़ता है जो शरीर के कई पार्ट्स से जुड़े होते हैं. इससे शरीर का इम्युन सिस्टम मजबूत होता है.

4- स्ट्रेस और डिप्रेशन होता है दूर

अगर आप रोजमर्रा के कामों के चलते अत्यधिक स्ट्रेस और डिप्रेशन का शिकार हो गए हैं तो यकीन मानिए आपके लिए मंदिर जाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

मंदिर के शांत माहौल और शंख की आवाज से दिमाग शांत होता है जिससे स्ट्रेस दूर होता है इसके अलावा मंदिर में भगवान की आरती गाने से मस्तिष्क की क्रियाशीलता में सुधार आता है और डिप्रेशन दूर भागता है.

5- बैक्टीरिया से होता है बचाव

मंदिर जाने से आप खुद को बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचा सकते हैं. मंदिर में होनेवाली कपूर की आरती और हवन के धुएं से आसपास के वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं जिससे वायरल इंफेक्शन का खतरा टल जाता है.

गौरतलब है कि मंदिर जाकर माथे पर तिलक लगवाने से हमारे ब्रेन के हिस्से पर दबाव पड़ता है जिससे हमारा कॉन्सेंट्रेशन बढ़ता है. इसलिए अगर आप भी स्वास्थ्य से संबंधित इन फायदों का लाभ उठाना चाहते हैं तो फिर हर रोज मंदिर जाना शुरू कर दीजिए.