ENG | HINDI

दुनिया के सबसे खूबसूरत सारस !

सारस

सारस – प्रकृति ने ऐसे ऐसे जीवों को धरती पर बनाया है कि बस इंसान तो उसके आगे कुछ भी नहीं. अगर आपको भी अपनी सुन्दरता पर घंड होगा, तो इन पंछियों को देखें और भूल जाएंगे आप अपनी सुन्दरता.

असल में आप इतना खर्च करने के बाद खूबसूरत नज़र आते हैं, लेकिन ये पंछी वैसे ही सुंदर हैं.

प्रकृति की बनाई इस सबसे सुंदर जीवों में से एक है सारस. ये बहुत ही सुंदर होते हैं. बचपन में लगता था की सारस केवल सफ़ेद होते हैं, लेकिन दुनियाभर में अलग अलग रंगों के सारस होते हैं. आप भी देखें इन्हें.

अब इन्हें देखिये ऐसा लगता है की बड़ी फुर्सत से नेचर ने इन्हें बनाया है.

खूबसूरत होने के साथ ही ये दो सारस जिस तरह से खड़े हैं वो बेहद ख़ास है. इनकी ये फोटो सच में बहुत ही उम्दा है.

लगता है ये कपल जा रहे हैं. बड़ी ही अनोखो फोटो है ये.

उजाले सफ़ेद रंग का ये पंछी आपका मन मोह लेगा. घर में आप ये तस्वीर लगाने को आतुर हो जाएंगे. कभी इतना सुंदर पंछी नहीं देखें होंगे आप.

क्या कला है. पानी की सतह पर खड़े होकर इस तरह से पोज़ देना सच में बेहतरीन है.

सफ़ेद और काले रंग के मिश्रण से बना ये सारस सच में बहुत ही सुंदर है. वैसे ये भारत में नहीं पाए जाते, लेकिन जू में आप इन्हें देख सकते हैं.

वाह! इतना खूबसूरत भी कुछ हो सकता है? शायद नही. इसके पंख ज़रा देखिये. बहुत ही सुंदर.

ढलते सूरज से बातें करता हुआ ये पंछी सबका ध्यान अपनी ओर ले गया. बहुत ख़ास रहा होगा वो मोमेंट जब फोटो लेने वाले ने ये फोटो लिया होगा. असल में इस तरह की फोटो को लेने के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता है.

अपनी आँखों को चैन देने के लिए आप भी इन फ़ोटोज़ को देखें और प्रकृति के बनाए इन हिस्सों को महसूस करें. इन्हें देखने के बाद आपके भीतर का घमंड सच में दूर हो जाएगा.