ENG | HINDI

क्रिकेट इतिहास के ऐसे खिलाड़ी जो एक बार भी नहीं हुए शून्य पर आउट

खिलाड़ी जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए

खिलाड़ी जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए – क्रिकेट के खेल में जब भी बल्लेबाज क्रीज पर आता है तो सबसे पहले उसके जहन में एक ही ख्याल होता है कि किसी भी तरह वो अपना खाता खोल ले। क्योंकि कोई भी बल्लेबाज शून्य पर आउट नहीं होना चाहता।

शून्य पर आउट होना हर बल्लेबाज के लिए बेहद ही शर्मनाक होता है।

लेकिन जरा सोचिए कि क्या क्रिकेट के खेल में कोई बल्लेबाज ऐसा हो सकता है जो आज तक शून्य पर आउट नहीं हुआ हो।

जी हां, ऐसे बल्लेबाज हुए हैं। वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक कुल 28 खिलाड़ी ऐसे हैं जो आज तक अपने करियर में कभी शून्य पर आउट नहीं हुए। हम आपको 3 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिनके नाम सबसे ज्यादा मैच खेलने के बाद एक बार भी शून्य पर आउट न होने का रिकॉर्ड दर्ज है।

तो आइए जानते हैं ऐसे ही खिलाड़ी जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए ।

खिलाड़ी जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए –

1 – कैपलर वैसेल्स (109 मैचों):

कैपलर वैसेल्स के नाम सबसे ज्यादा मैचों के बाद एक मैच में भी शून्य पर आउट न होने का रिकॉर्ड दर्ज है। वैसेल्स के बारे में एक दिलचस्प बात और बता दें कि वैसेल्स ने दो देशों के लिए क्रिकेट खेली है। वैसेल्स ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के लिए क्रिकेट खेली है। वैसेल्स ने अपने करियर मे 109 मैच खेले। इस दौरान उन्होंने 105 पारियों में बल्लेबाजी की और एक बार भी शून्य पर आउट नहीं हुए। वैसेल्स ने अपने करियर में 34.35 के औसत के साथ 3,367 रन बनाए। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 26 अर्धशतक भी निकले।

2 – समिउल्लाह शेनवारी (71 मैच):

अफगानिस्तान के धाकड़ा बल्लेबाज समिउल्लाह शेनवारी के नाम भी वनडे क्रिकेट में एक मैच में शून्य पर आउट न होने का रिकॉर्ड दर्ज है। शेनवारी ने अफगानिस्तान की तरफ से कुल 71 मैच खेले हैं। इस दौरान 61 पारियों में वो एक बार भी शून्य पर आउट नहीं हुए। इस दौरान शेनवारी ने 30.22 के औसत के साथ 1,602 रन बनाए और उनके बल्ले से 11 अर्धशतक भी निकले। अफगानिस्तान की टीम अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नई है लेकिन उन्होंने बेहद ही कम समय में बड़े-बड़े रिकॉर्डों पर अपना नाम लिखवा लिया है।

3 – यशपाल शर्मा (42 मैच):

सूची में तीसरे स्थान पर भारत के पूर्व खिलाड़ी यशपाल शर्मा हैं। यशपाल ने भारत के लिए लगभग 7 साल क्रिकेट खेला। इन 7 सालों में यशपाल ने कई रिकॉर्ड बनाए लेकिन इन रिकॉर्डों में सबसे खास था अपने करियर में एक बार भी शून्य पर आउट न होने का। यशपाल ने भारत के लिए 42 मैच खेले। इस दौरान 40 पारियों में यशपाल एक बार भी बिना खाता खोले आउट नहीं हुए। यशपाल के बल्ले से 28.48 के औसत के साथ 883 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 4 अर्धशतक भी जड़े।

खिलाड़ी जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए

ये है वो खिलाड़ी जो कभी शून्य पर आउट नहीं हुए – आपको बता दें कि अपने करियर में एक बार भी शून्य पर आउट न होने का रिकॉर्ड उन्हीं खिलाड़ियों के नाम है जो या तो संन्यास ले चुके हैं या फिर खेलना छोड़ दिए हैं। इस सूची में सिर्फ एक ही खिलाड़ी ऐसा है जो अभी भी क्रिकेट खेल रहा है और इस सूची में जगह बनाने में कामयाब रहा है। ये खिलाड़ी पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम हैं। बाबर आजम अब तक 31 मैचों में एक बार भी शून्य पर आउट नहीं हुए हैं। आजम को छोड़कर किसी भी मौजूदा बल्लेबाज के नाम ये रिकॉर्ड नहीं है।

Don't Miss! random posts ..