ENG | HINDI

मूंह की दुर्गंध का इलाज आपके किचन में ही है, आज ही अपनाए

मूंह की दुर्गंध

मूंह की दुर्गंध जाने अनजाने हमारे व्यक्तित्व पर काफी प्रभाव डालती है सामने वाला हमारे बारे में क्या सोचेगा,ये बात हमे तब समझ आती है जब कोई हमारे मूंह से दुर्गंध आने की शिकायत करता है ।

इंसान के आत्मविश्वास पर आघत पहुंचाती है ये मूंह की दुर्गंध । वैसे मूंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते है जैसे पेट की कोई समस्या या फिर मसूड़ो और दांतो से जुड़ी कोई समस्या, किसी भी घरेलु उपचार को आज़माने से पहले अपनी इस समस्या के पीछे छिपे कारण को जरूर जान ले ।

आइए हम जान लेते है हमारी रसोई में मौजूद उन चीज़ो के बारे में जो मूंह की बदबू से मुक्ति पाने में मदद करते है –

एप्पल साइडर विनेगर (सिरका)

मूंह की दुर्गंध

सिरका काफी वक्त से हमारे किचन का हिस्सा रहा है ज़्यादातर इसका इस्तेमाल अचार बनाने में किया जाता है, पर सिरके के कई और भी फायदे है । एप्पल साइडर विनेगर भी एक तरह का सिरका है जिसको हम मूंह की समस्या से निजात पाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है, पर इसे प्रयोग करने से पहले जान ले इसमें बहुत ही ज़्यादा मात्रा में एसिड होता है तो इसको कभी सीधे या अकेले ना पीये इसे कम मात्रा में पानी में मिलाकर ही इस्तेमाल करे । एप्पल साइडर विनेगर के 1 या 2 छोटे चम्मच लेकर उसे एक कप पानी में मिलाकर उसे कुल्ला करे और कुछ सैकेंड में रखकर मूंह से बाहर निकाल देना है।

नारियल तेल

मूंह की दुर्गंध

मूंह की दुर्गंध ने अगर आपको भी तंग कर दिया है तो नारियल तेल को मूंह में माउथवाश की तरह भर कर उससे कुल्ला करे इसे कुछ वक्त अपने मूंह में रोके और फिर बाहर निकाल दे ।

सौफ

मूंह की दुर्गंध

सौफ के दाने खाने में जितने अच्छे लगते है उतने ही असरदार है पेट और मूंह से जुड़ी समस्या में, कुछ सौफ के दाने मूंह में रखे और तुरंत पाए तारोताज़ा सांसे ।

अदरक

मूंह की दुर्गंध

घर में आसानी से मिलने वाला अदरक ना केवल आपकी चाय का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये रोगप्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है । अपने मूंह में अदरक का एक टुकड़ा रखे या फिर अदरक वाला काढ़ा का सेवन करे और मूंह की दुर्गंध को दूर करें ।

ग्रीन टी

मूंह की दुर्गंध

रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने वाली ग्रीन टी आजकल हर ब्यूटी ब्लॉगर की जुबान पर है । एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी को पीने से धीरे-धीरे आपके मूंह की दुर्गंध भी चली जाती है। चाय का ये रूप कैविटी बनने से रोकने का काम करता है इसकी मदद से बैक्टीरिया मूंह में इकट्ठे नही होते है तो कहे कैविटी को बॉय बॉय ग्रीन टी की मदद से। ग्रीन के ज़्यादा फायदे के लिए उसमें चीनी या कोई स्वीटनर ना मिलाए।

नींबू

मूंह की दुर्गंध

नींबू का रस आपकी मूंह की सेहत के लिए बेमिसाल तरीके से काम करता इसमें मौजूद विटामिन सी दांतो की सेहत के लिए अच्छा माना जाता, पर इसकी अधिकताल से बचना चाहिए ।

नमक वाला पानी

मूंह की दुर्गंध

पानी में नमक मिलाकर अगर आप कुल्ला करेगें तो इससे आप मूंह के बैक्टीरिया खत्म हो जाएगे । दिन मे दो बार ऐसा करने से आपको तरोताज़ा सांस पाने में मदद मिलेगी ।

अमरूद

मूंह की दुर्गंध

अमरूद का प्रयोग सदियों से दांतो और मसूड़ो के लिए किया जाता रहा है । अमरूद दांतो की सेहत के लिए बेहतरीन है इसके सेवन से दांतो को मजबूती मिलती है वही अमरूद के पत्तो को उबाल कर उसके पानी कुल्ला करने से मूंह की दुर्गंध और मूंह , मसूड़ो से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है ।

छोटी ईलाइची

मूंह की दुर्गंध

छोटी ईलाइची मूंह से चुटकियों में दुर्गंध को कम कर देती है इसीलिए अधिकतर लोग सिगरेट पीने के बाद इसका प्रयोग करते है ।

दालचीनी और लौंग

मूंह की दुर्गंध

भारतीय रसोई के ये मसाले अपनी एंटीऑक्सीडेंट फायदो के लिए जाने जाते है इनमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व बैक्टीरिया को कम करके और इनके जमाव को रोकता है, जिससे दांतो के साथ ही मसूड़े भी स्वस्थ बने रहते है । इसके पाउडर में हल्का सा नमक मिलाकर मंजन की तरह इस्तेमाल करे या फिर इसे अपने मंजन में मिलाकर भी इसके गुणो का फायदा ले सके । सीधे तौर दालचीनी या लौंग को चबाकर भी आप इनके गुणो का फायदा ले सकते है ।

ये सब घरेलु नुस्खे वैसे तो सालो से इस्तेमाल किए जा रहे है पर हम सब एक दुसरे जैसे होकर भी एक दुसरे से काफी अलग है तो किसी भी नुस्खे को इस्तेमाल करने से पहले अपनी समस्या को अच्छे जान ले और किसी भी तरीको को अपनी ही जिम्मेदारी पर ही इस्तेमाल करें ।