ENG | HINDI

मुंह और शरीर से दुर्गंध आने की हो सकती हैं ये वजहें, ऐसे पायें छुटकारा

शरीर और मुंह की बदबू

शरीर और मुंह की बदबू – शरीर और मुंह से आने वाली दुर्गंध ना केवल शर्मिन्दगी का कारण है बल्कि चिंता का विषय भी है।

सुबह उठने के बाद मुंह से दुर्गंध आना आम बात है लेकिन अगर दिनभर आपकी सांसों से दुर्गंध आती रहती है, तो ये शरीर और मुंह की बदबू चिंता का विषय है।

शरीर और मुंह की बदबू –

शरीर और मुंह की बदबू

मुंह से आने वाली दुर्गंध के अलावा अगर आपके पैरों और अंडरआर्म से भी बदबू आती है तो सावधान हो जाइए।

शरीर और मुंह की बदबू

शरीर और मुंह से आने वाली इस बदबू की वजह कईं ऐसी खाने की चीज़ें भी हैं जिन्हे हम अक्सर खाते हैं। इनमें से एक है फास्ट फूड, जो आज कल हर किसी का फेवरेट बन चुका है। फास्ट फूड खाने से हैल्थ संबधी कईं समस्याएं होती हैं ये जानते हुए भी लोग इसका सेवन कर रहे हैं। आप शायद इस बात से अनजान होंगे कि फास्ट फूड से सांसों से बदबू आती है। खासतौर पर बर्गर मुंह से आने वाली दुर्गंध के लिए काफी हद तक ज़िम्मेदार होता है।

शरीर और मुंह की बदबू

दरअसल,  बर्गर में बनी रहनेवाली नमी और तली हुई चीज़ों के कारण होता है। ये हमारे शरीर में इस तरह रिएक्ट करती हैं कि सांसों से बदबू आने लगती है।

इसके अलावा फ्राइज़ या पैटीज़, जिन्हे आप बड़े ही शौक से खाते हैं वो भी सांसों से आने वाली बदबू का कारण बनती है। दरअसल, इन्हे जिस तेल में तला जाता है वो डाइजेस्टिव एन्जाइम्स के साथ मिलकर सांसों से आने वाली दुर्गंध का कारण बनते हैं।

एक रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि जो लोग अधिक फास्ट फूड का सेवन करते हैं यानी की हफ्ते में 3-4 बार फास्ट फूड खाते हैं उनकी सांसों से अधिक दुर्गंध आती है तब की जो लोग कम फास्ट फूड खाते हैं उनमें ये शिकायत कम देखने को मिलती है। दरअसल, फास्ट फूड से एसिडिटी होती है और एसिडिटी भी सांसों की दुर्गंध का मुख्य कारण होती है। एसिडिटी की वजह से गैस्ट्रिक रिफ्लक्स का खतरा बढ़ जाता है जिसकी वजह से सांसों से दुर्गंध आती है।

इसके अलावा कईं बार मीठी चीज़ें में हमारी मुंह में बैक्टीरिया को बढ़ाती हैं जिससे सांसों से दुर्गंध आती है।

सांसों की बदबू के अलावा जहां तक बात रही, पैरों और बगल से आने वाली दुर्गंध के बारे में तो हल्की दुर्गंध को नज़रअंदाज़ किया जा सकता है लेकिन ज़रूरत से ज्यादा आने वाली दुर्गंध की वजह अधिक पसीना आना भी हो सकता है या फिर किसी तरह का फंगल इंफेक्शन भी इनके लिए ज़िम्मेदार हो सकता है।

अगर आप मुंह से आने वाली दुर्गंध से निजात पाना चाहते हैं तो इसके लिए अपने आहार में अधिक से अधिक फल और सब्जियों को शामिल करें। सेब, स्ट्राबेरी और संतरा मुंह की दुर्गंध को दूर करने के लिए अच्छा विकल्प है। इन फलों में विटामिन सी पाया जाता है जो सांसों को तरोताज़ा बनाए रखने में मदद करता है।

शरीर और मुंह की बदबू

शरीर और मुंह की बदबू – अगर आपको भी मुंह या शरीर से आने वाली दुर्गंध से शिकायत है तो फास्ट फूड से दूर रहकर आज से ही अपनी डाइट में हैल्दी फल और सब्जियों को शुमार करें।

Don't Miss! random posts ..