विशेष

बाबा रामदेव ने दिया है अपने मित्र को ये कीमती उपहार

नेपाल के मूल निवासी और बाबा रामदेव के मित्र आचार्य बालकृष्ण ने भारत को अपनी कर्मभूमि बनाकर आयुर्वेद के क्षेत्र में जो योगदान दिया उसे कौन नहीं जानता.

बाबा रामदेव ने अपने देश के लिए स्वदेशी और आयुर्वेद के लिए तो बहुत कुछ किया लेकिन उनके मित्र आचार्य बालकृष्ण के मन में कहीं न कहीं यह मलाल अवश्य होगा कि काश वे भी अपने मूल देश नेपाल के लिए भी कुछ ऐसा ही कर पाए.

ऐसा लगता है कि बाबा रामदेव ने अपने मित्र के अंतरमन की तड़प को सुन लिया है.

अब वे अपने मित्र आचार्य बालकृष्ण को एक ऐसा ही उपहार देने जा रहे हैं जिसके बाद उनके मन का भार कम हो जाएगा. बाबा रामदेव ने भारत के बाहर नेपाल को भी स्वावलंबी बनाने का बीड़ा उठा लिया है.

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजली ने नेपाल में 5 बिलियन रुपए का निवेश करने का निश्चय किया है.

इससे वहां नेपाली युवाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि नेपाल की कृषि और अर्थव्यवस्था को भी बल मिलेगा. इससे नेपाल में रोजगार के लिए काम करने के लिए बाहर जाने वाले युवको में भी कमी आएगा. उनको अपने ही देश में रोजगार के अवसर भी मिलेंगे.

बाबा रामदेव नेपाल में ऑर्गेनिक दवाईयों और अन्य उत्पादों की फैक्ट्री लगाएंगे.

अनुमान है कि इससे वहां करीब 20000 नए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. इसके लिए बाबा रामदेव और नेपाल के राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने नेपाल में पतंजलि आयुर्वेद ग्राम उद्योग की एक नई फैक्ट्री की आधारशिला रखी है.

नेपाल की एक सप्ताह की यात्रा पर गए बाबा रामदेव ने फेडरेशन ऑफ नेपालीज चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ संवाद कार्यक्रम में जानकारी देते हुए बताया कि पतंजली ने नेपाल में पहले 1.5 बिलियन के निवेश से जो फैक्ट्री स्थापित की गई थी उसमें अब 5 बिलियन रुपए का निवेश किया जाएगा. इस फैक्टरी में विभिन्न आयुर्वेदिक दवाओं और हर्बल प्रसाधनों का उत्पादन किया जाएगा।

आपको बता दे कि बाबा रामदेव अपने सहयोगी आचार्य बालकृष्णा के साथ नेपाल के बारा जिले में गए हुए हैं. बाबा काठमांडू के टुंडीखेल मैदान में 5 दिन का योग शिविर आयोजित कर रहे हैं. बीरगंज में होने वाले इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति भंडारी, प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा, मंत्रियों, नेताओं और कारोबारी समुदाय के लोगों सहित कई अन्यों को आमंत्रित किया गया है.

बताया जाता है कि बाबा रामदेव के इस कदम से भारत और नेपाल के संबंधों को भी मजबूती मिलेगी.

आपको ज्ञात होगा कि पिछले समय से भारत और नेपाल के संबंध काफी तनावपूर्ण चल रहे हैं. वहां चीन की खुफिया एजेंसी माओवादियों के साथ मिलकर नेपाल की जनता को भारत से अलग करने की मुहिम में लगे हुए हैं.

उम्मीद है कि जिस प्रकार बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण दोनों मुश्किल घड़ी में एक दूसरे के साथ कंधें से कंधा मिलकार खड़े रहे आने वाले समय में भारत और नेपाल की मित्रता भी अटूट रहेगी.

Vivek Tyagi

Share
Published by
Vivek Tyagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago