ENG | HINDI

भारत में पीएम के अलावा इन 2 लोगों के पास होता है परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड

परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड

परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड – इस समय दुनिया में विश्व युद्ध 3 कि के आसार बढ़ते नजर आ रहे हैं जिनमें रूस, चीन और उत्तर कोरिया एक तरफ हो सकते हैं तो दूसरी ओर अमेरिका, भारत और जापान.

इस विश्व युद्ध को पिछले युद्धों से कई गुना ज्यादा खतरनाक बताया जा रहा है, क्योंकि आज के समय में लगभग इन सभी देशों के पास एक से बढ़ एक परमाणु बम हैं.

लेकिन ऐसा सिर्फ तभी होगा जब माहौल कई देशों बीच बेहद गरमा-गरमी से भर जाए. हल ही में ऐसा अमेरिका और सीरिया के बीच होता देखा गया है. सीरिया के लोग पहले से ही कई दुखों से गुजर रहे हिअन कि सोमवार सुबह उनके एयरबेस 8 मिसाईल दागे गए.

परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड

सीरिया का कहना है कि इसके पीछे अमेरिका का हाथ है जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस बात से साफ इनकार कर किया है.

परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड –

डोनाल्ड ट्रम्प ने इस मामले पर अपनी सफाई देते हुए कहा कि सीरिया में रासायनिक हमला बिना सोचे-समझे किया गया है. इससे पहले अमेरिका को उत्तर कोरिया के तानाशाह किमजोंग उन से धमकी मिली थी कि वह अमेरिका पर परमाणु हमला करने कि तैयारी में हैं, जिसके बाद दुनिया भर के सभी देशों का माहौल गरमा गया. ट्रम्प ने किमजोंग को इसके पलट जवाब में कहा कि न्यूक्लियरबटन हमेशा मेरे ऑफिस की डेस्क पर रहता है तो ऐसा करने से पहले किम 1000 बार सोच ले नहीं तो उन्हें और उनके देश को मिटाने में अमेरिका को ज्यादा समय नहीं लगेगा.

परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड

तो अब सवाल ये उठता है कि अगर कल को ऐसी ही धमकी या मुसीबत भारत पर आई वो कौन है जो इस धमकी का पलट जवाब दे सकते हैं और जिनके पास परमाणु हमला करने कि परमीशन भी है? अगर अमेरिका कि ही तरह ऐसा बटन होता भी है तो वह भारत में किसके पास होता है? भारत अगर किसी देश पर परमाणु हमला करना चाहे तो इसकी प्रॉसेस क्या होती है? तो आइए बताते हैं इस सभी सवालों के जवाब –

भारत में नहीं है कोई परमाणु बटन

जी हाँ दरअसल परमाणु बटन सबसे निचली कड़ी होती है, यहाँ तक की प्रधानमंत्री के पास भी ऐसा कोई बटन नहीं होता जिसे दबाकर परमाणु मिसाइल अपने निशाने कि ओर बढ़ जाए. यह कड़ी कुछ देशों में ही है जो कि मिसाइल दागने का काम करती है.

परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड

भारत में परमाणु बटन कि जगह भारत के पीएम के पास स्मार्टकोड होता है जिसके जरिए वह किसी भी हमले को दागने का आदेश दे सकते हैं. भारत में परमाणु हमले का निर्णय लेने का अधिकार सिर्फ प्रधानमंत्री को होता है. पीएम कैबिनेट या कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्योरिटी और चेयरमैन चीफ ऑफ स्टाफ्स कमेटी एंवराष्ट्री सुरक्षा सलाहकार से सलाह लेकर ही परमाणु बम दागने का निर्णय ले सकते हैं.

परमाणु बम गिराने का स्मार्ट कोड – कुछ रिपोर्ट्स कि माने तो ट्रम्प ने केवल किम जोंग उन को डराने के लिए ऐसा कहा था कि उनके ऑफिस डेस्क पर परमाणु हमला करने का बटन है. बाकि इस बात कि कोई पुष्टि नहीं है.

Don't Miss! random posts ..