ENG | HINDI

जानिये किस देश के पास है कितने परमाणु बम !

परमाणु बम की संख्या

दोस्तों विश्व का वही देश शक्तिशाली माना जाता है जिसके पास परमाणु बम की संख्या जितनी ज्यादा है.

फिलहाल पूरे विश्वभर में अब तक 9 देशों के पास परमाणु बम मौजूद है.

कई देशों ने इसे काफी घातक बताते हुए इसके निरस्तीकरण की मांग भी थी. लेकिन इसके बावजूद परमाणु बम की संख्या में किसी तरह की कोई कमी नहीं आई.

परमाणु बम की संख्या –

1. रुस

स्टॉक होम इंटरनेशनल पीस के रिसर्च के अनुसार परमाणु हथियार के मामले में सबसे आगे रुस है. रसिया ने सबसे पहले 1949 में परमाणु परीक्षण किया था और वर्तमान में रशिया के पास 8,000 परमाणु हथियार मौजूद हैं. पूरे विश्व से अगर इसकी तुलना की जाए तो 50 फिसदी परमाणु हथियार सिर्फ रशिया के पास है.

2. अमेरिका

अमेरिका ने अपना सबसे पहला परमाणु परीक्षण 1945 में किया था और परमाणु परीक्षण के कुछ समय बाद हीं जापान के हिरोशिमा और नागासाकी शहरों पर अमेरिका ने आक्रमण भी कर दिया. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च के अनुसार वर्तमान में अमेरिका के पास 7,300 परमाणु बम उपलब्ध हैं.

3. फ्रांस

परमाणु बम बनाने का तकनीक फ्रांस को 1960 में मिला. और काफी कम समय में ही उसने बाकी के यूरोपीय देशों को पीछे छोड़ते हुए अब तक 300 परमाणु बम तैयार कर लिए.

4. चीन

चीन ने 1964 में अपना पहला परमाणु परीक्षण किया. लेकिन इस बात की जानकारी हमारे पास नहीं है कि एशिया के सबसे शक्तिशाली देश के पास कितने परमाणु बम मौजूद हैं. अनुमान लगाया जाता है कि चीन के पास कुल 250 परमाणु बम वर्तमान में है.

5. ब्रिटेन

ब्रिटेन ने अपना पहला परमाणु परीक्षण 1952 में किया. और वर्तमान में ब्रिटेन के पास 225 परमाणु बम मौजूद है.

6. पाकिस्तान

पाकिस्तान ने 1998 में परमाणु बम विकसित कर लिया था. और वर्तमान में पाकिस्तान के पास 120 परमाणु हथियार है.

7. भारत

भारत ने पहली बार 1974 में और दूसरी बार 1998 में परमाणु बम का परीक्षण किया था हिंदुस्तान के पास 90 से 110 परमाणु बम वर्तमान में है.

8. इज़राइल

इज़राइल के पास लगभग 80 परमाणु हथियार मौजूद है अपनी सैन्य क्षमता की जानकारी इज़राइल दूसरे देश को कभी नहीं देता.

ये है परमाणु बम की संख्या – दोस्तों रूस और अमेरिका के पास सबसे ज्यादा संख्या में परमाणु हथियार मौजूद है. लेकिन सोचने वाली बात है कि ये खतरनाक हथियार इन देशों को जितना ताकतवर बना रहा है, भगवान ना करे की कभी इनकी ताकत दुनियां को तबाह करने का काम करे.

Don't Miss! random posts ..