ENG | HINDI

ऑस्ट्रेलिया का ये आदमी इतनी फ़राटेदार हिंदी और भोजपुरी बोलता है कि हंस हंस लोट पोट हो जाएँगे आप

ऑस्ट्रेलियाई बुजुर्ग

ऑस्ट्रेलियाई बुजुर्ग – आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो भारत का ना हो कर भी हमारे देश की सबसे मजेदार भाषा इतनी फर्राटेदार भोजपुरी बोलता है कि आप उसकी वीडियो देख कर चौंक जाएंगे.

बिहार और उसके आसपास के राज्यों में बोली जाने वाली भोजपुरिया बोली अपने अलग ही अंदाज के कारण देश भर में जानी जाती है. इसे प्रसिद्धि दिलाने में भोजपुरियोअलबमो और बहा की फिल्मी कलाकारों का बहुत बड़ा योगदान है, रविकिशन जैसे कलाकार तो बॉलीवुड में भी बड़े सितारों में गिने जाते हैं.  पर अपने देश के किसी दूसरे राज्य का व्यक्ति भोजपुरी बोली बोले तो फिर भी समझ में आता है.

ये बात इतनी ज्यादा अटपटी नहीं लगती क्योंकि हमारे देश में लगभग कई लोग हैं जो अलग-अलग राज्यों की बोली बोलना जानते हैं और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हम एक ही मिट्‍टी और देश के हैं लेकिन अगर सात समुद्र पार का कोई अंग्रेज फर्राटेदार भोजपुरी बोले तो आश्चर्य होना लाजमी है.

इन दिनों सोधल मीडिया जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर ऐसे ही एक ऑस्ट्रेलियाई बुजुर्ग का वीडियो जबरदस्त वायरल हो रहा है जो इतनी साफ हिंदी और भोजपुरी बोलते जनर आ रहे हैं कि आप आश्चर्य में पड जाएंगे. इस वीडियो को गुंजन बंधु नामक एक फेसबुकयूजर ने अपलोड किया है. इस वीडियो में वह स्वयं उस व्यक्ति से हिंदी-अंग्रेजी में बात करती नजर आ रही है और वह व्यक्ति बिलकुल किसी हिंदुस्तानी की तरह जवाब देता जा रहा है मानो जैसे उसने हिंदी और भोजपुरी में कोई पीएचडी की हो.

अब अगर आप सोच रहे हैं की इस व्यक्ति को इतनी अच्छी हिंदी और भोजपुरी लहजा कहा से आया, तो बता दे की ऐसा कुछ नहीं है जिससे आपको लगे की इन्होने कोई पीएचडी की हो, दरअसल ये ऑस्ट्रेलियाई बुजुर्ग अपनी जवानी के दिनों में काफी समय तक भारत और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में काम कर चुके हैं और उसी दौरान वहाँ के स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए इन्हें इतना अच्छा लहजा और भाषा बोलनी सीखी.

अब जरा एक बार इस ऑस्ट्रेलियाई बुजुर्ग का डियो को देख ले –

https://www.facebook.com/gunjan.bandhu/videos/2444770632215226/

अब तो आप समझ ही गए होंगे की हम इन जनाब की इतनी देर से तारीफ क्यों कर रहे हैं. ये जनाब ना केवल हिंदी बल्कि भोजपुरी को अंग्रेजी तक में बोलना जानते हैं. गुंजन को ये शख्स एक रेस्टॉरेंट में मिला था जहा उसने खुद गुंजन से बात करने की कोशिश की, गुंजन ने अंग्रेजी में बात की लेकिन जब उसने इस शख्स की हिंदी सुनी तो वो भी एक पल को दंग रह गई और उसने इस व्यक्ति से उसकी वीडियो बनाने की परमिशन ली, बस फिर क्या था गुंजन ने ये वीडियो जैसे ही नेट पर अपलोड की इस पर देखते ही देखते 25 हजार से ज्यादा लाइक्स और कमेंट आ गए. कई लोगों ने तो इस शख्स को ऑट्रेलिया में भोजपुरी भाषा का टीचर तक बता दिया.

लेकिन सच तो ये है कि यह ऑस्ट्रेलियाई बुजुर्ग एक साधारण ऑस्ट्रेलाई नागरिक है जो 1970 से 1975 के बीच भारत में अपने काम के सिलसे में आए थे, जहा ये कई अद्भुत लोगों से मिले और कई नए देसी दोस्त भी बनाए.

Don't Miss! random posts ..