ENG | HINDI

​अटल बिहारी वाजपेयी की 10 अनमोल तस्वीरें ! पढ़िए सड़क से प्रधानमन्त्री बनने का अटल सफरनामा

अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीरें

अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीरें – ​अटल बिहारी वाजपेयी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है.

यह वह नाम है जिस पर पूरा भारत गर्व करता है. भारत के मुद्दे और भलाई की बात कहने वाले अटल जी को पूरा भारत पसंद करता है.

आज हम आपको ​अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीरें आपके सामने ला रहे हैं और इनके प्रधानमंत्री बनने तक के पूरे सफ़र से आपको वाकिफ कराने वाले हैं-

अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीरें –

1.   ​अटल बिहारी वाजपेयी का जन्म 25 दिसंबर 1925 को हुआ. यह दिन क्रिसमस का भी दिन होता है. इनकी प्रारंभिक शिक्षा ग्वालियर के ही विक्टोरिया कॉलेज और कानपुर के डीएवी कॉलेज में हुई.

atal bihari vajpayee

2.   अटल जी का एक सपना अभी तक अधूरा है. कह कहते थे भारत के हर व्यक्ति को रोटी, कपड़ा, मकान और शिक्षा मिलनी चाहिए. बचपन में यही बातें इनके पिताजी इनसे कहते थे.

atal bihari vajpayee

3.   जनसंघ ने कभी सपना देखा था कि भारत को विश्व का नंबर एक देश बनायेंगे. जनसंघ पार्टी ही आज भारतीय जनता पार्टी के नाम से जानी जाती है. ​अटल बिहारी वाजपेयी जनसंघ के अध्यक्ष 1968 से 1973 तक रहे हैं.

atal bihari vajpayee

4.   ​अटल बिहारी वाजपेयी के भाषण सुनने के लिए दूर-दूर से हजारों मिल की दूरी तय करके, बैलगाड़ी पर जन समूह आता था. आज शायद ही ऐसा कोई नेता हो जिससे लोग इतना प्यार करते हों.

atal bihari vajpayee

5.  ​अटल बिहारी वाजपेयी पत्रकार और संपादक भी रहे हैं. संघ की पत्रिका निकालने के इन्होनें अपनी वकालत को भी छोड़ दिया था.

atal bihari vajpayee

6.   भारत की आजादी के लिए भी अटल जी, अंग्रेजों से दो-दो हाथ कर चुके हैं. 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन जिसने ब्रिटिश उपनिवेशवाद में इन्होनें भाग लिया था.

atal bihari vajpayee

7.   सन 1955 में पहली बार इन्होनें लोकसभा का चुनाव लड़ा था और 1977 के अन्दर मोरारजी देसाई की सरकार में मंत्री रहे थे.

atal bihari vajpayee

8.   अटल जी पहली बार सन 1996 में कुछ दिनों के लिए ही प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद 1998 में दोबारा प्रधानमंत्री बने और पूरे 5 साल तक प्रधानमंत्री रहे.

atal bihari vajpayee

9.   देश को परमाणु संपन्न बनाने में अटल बिहारी वाजपेयी जी का बड़ा योगदान माना जाता है. स्वर्गीय वैज्ञानिक एव पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम इस बात को कई बार स्वीकार कर चुके हैं.

atal bihari vajpayee

10. अटल जी ने सयुक्त संघ में जब हिंदी के अंदर अपना भाषण दिया था तो वह पल पूरे भारतवर्ष के लिए काफी अहम पल थे.

atal bihari vajpayee

अटल बिहारी वाजपेयी की तस्वीरें – तो इस तरह से अटल जी भारत माता के सपूत बनकर उभरे थे और भारत माता की लाज-रक्षा के लिए इन्होनें अपना सब कुछ न्योछावर आर दिया था. निश्चित रूप से अटल जी भारत के टॉप प्रधानमंत्री रहे हैं और आगे भी रहेंगे.

Don't Miss! random posts ..