ENG | HINDI

समंदर के ये अजीबोग़रीब प्राणी न कभी देखे होंगे न सुने होंगे! यहाँ देखिये तसवीरें!

समंदर के अजीबोग़रीब प्राणी

समंदर के अजीबोग़रीब प्राणी – एक दुनिया ज़मीन के ऊपर है और एक दुनिया पानी के अंदर!

आप हैरान हो जाएँगे ये जानकर कि पानी के अंदर की दुनिया ज़मीनी दुनिया से कहीं ज़्यादा बड़ी, पेचीदा और उलझी हुई है! सबसे बड़ी बात है कि इंसान अभी तक उस दुनीया को पूरी तरह से टटोल नहीं पाया है और आये दिन वहाँ के नए राज़ पता चलते रहते हैं!

आज आपको मिलवाता हूँ समंदर के अजीबोग़रीब प्राणी – उस रहस्य्मयी दुनिया में रहने वाले कुछ ऐसे जीवों से जिन्हें देख कर आपकी आँखें खुली की खुली रह जाएँगी:

समंदर के अजीबोग़रीब प्राणी –

1) हैचेट फ़िश

इस पतली-दुबली मछली की शक्ल देख अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं! लेकिन कमाल की बात है कि ये सिर्फ़ डराती है अपनी शक्ल से, वरना आप का तो बाल भी बांका नहीं कर पाएगी ये मात्र 1-5 इंच लम्बी मछली! इस से मिलना हो तो पसिफ़िक, इंडियन या अटलांटिक ओशन में डुबकी लगानी पड़ेगी और वो भी पानी की सतह से करीब 50 मीटर नीचे!

hatchetfish

2) ब्लोब्फ़िश

एक बदसूरत और दुखी आदमी की शक्ल लिए ये ब्लोब्फ़िश दुनिया भर में मशहूर हो चुकी है! इसके इस बेढंगे आकार का कारण है इसका घर! समुन्दर में तैरती नहीं रहती लेकिन बस उसके फ़र्श पर लोटती हुई नज़र आती है और इसी वजह से इसका आकार भी गाढ़े पानी जैसा हो गया है! और खाने की तो बिलकुल चिंता नहीं है इन्हें, बस मुँह खोले तैरते रहो, आते-जाते कुछ न कुछ खाने का सामान मुँह में गिरता रहता है!

blackfish

3) फ़ैंगटूथ

डर गए ना इसका भयानक रूप देख के? ये पैने दांत भला किसे नहीं डराएँगे? लेकिन इस मछली का भी ये रूप बस दिखावे के लिए ही है! बेचारी की आँखें कमज़ोर हैं और चाह कर भी आपको ढूँढ कर हमला नहीं कर सकती यह! अपने खाने के लिए भी शिकार तभी कर पाती है जब कहीं ग़लती से अपने शिकार से टकरा जाए! इस से मिलना हो तो समुन्दर में 16, 400 फ़ीट की गहराई में उतरना होगा!

thefangtooth

4) सी कुकम्बर

मज़े का नाम है ना? बस दिखती भी वैसी ही है ये मछली और हालात भी कुछ-कुछ खीरे जैसे ही हैं! दिमाग़ की हद से ज़्यादा कमी है लेकिन शरीर की सरंचना कुछ इस तरह हुई है कि अगर कहीं फँस गयी तो वहाँ से पानी कि तरह पतली होकर निकल जायेगी और अगर किसी ने हमला कर दिया तो अपने अंदरूनी अंगों को अपने शरीर से हिंसक रूप में बाहर फ़ेंक देगी! कोई चिंता नहीं, वो अंग दोबारा उग आएँगे!

theseacuccumber

5) गोब्लिन शार्क

वैज्ञानिकों ने इस शार्क परिवार की सबसे पुरानी मछली को “जीवित खनिज पदार्थ” का नाम दिया है! कारण है कि ये मछली वैसे तो आपको आसानी से मिलेगी नहीं और मिल भी गयी तो आपको ये एहसास करवाएगी कि इसे जीने के लिए ना तो ज़्यादा कुछ चाहिए और ना ही वो मेहनत करने के लिए तैयार है! बस यहीं-वहीं पड़े रहना, तैरते रहना इसका काम है! और हाँ, इसका ये डरावना रूप भी बस दिखावे के लिए ज़्यादा काम आता है! बड़ी ही बोरिंग किस्म की मछली है ये!

thegoblinshark

6) फ्लेमिंगो टंग स्नेल

देखने में ये बेहद ही ख़ूबसूरत प्राणी है लेकिन ध्यान रहे, जो रंगीन सी शेल इसकी दिख रही है वो कड़क नहीं बल्कि उसके जीवित शरीर का ही अंग है! और जानते हैं इसका भोजन क्या है? ज़हरीले सी फ़ैन्स! लेकिन इनको खाकर ये स्नेल मरता नहीं बल्कि और भी ज़हरीला हो जाता है! बस, इसी तरह ये अपने दुश्मनों से अपनी जान भी बचा पाता है!

theflamingotonguesnail

7) दी ऐंग्लर फ़िश

ये शायद वैज्ञानिकों और मानव-जाती के लिए सबसे अजीबोग़रीब मछली है! ये अपनी रीढ़ की हड्डी से ख़ुद ही ऐसा एक अंग पैदा कर लेती है जिस से कि इसके खाने का पदार्थ आकर्षित हो इसके पास आ जाता है! इस से भी कमाल है कि इस प्रजाति की मछलियों में नर मछली का काम होता है अपने आप को मादा मछली के साथ चिपका लेना और फिर उसी के ज़रिये खाना-पीना और जीवन जीना! बदले में जब मादा मछली बच्चे पैदा करने के लिए तैयार हो जाए तो नर मछली अपने शुक्राणु उसे दे देता है!

theanglerfish

ये है समंदर के अजीबोग़रीब प्राणी – रह गए ना हैरान आप भी इस मज़ेदार नयी दुनिया के जीवों से मिलकर? अब सोचिये, धरती पर ऐसा मज़ा कहाँ?

Don't Miss! random posts ..