ENG | HINDI

पृथ्वी को नष्ट करने की ताकत रखते थे ये खतरनाक जानवर !

खतरनाक जानवर

खतरनाक जानवर – आज हम खतरनाक जानवरों को देखने के लिए चिड़ियाघर या वाइल्ड लाईफ सेन्चरी जाते हैं.

यहाँ आपको कई ऐसा जानवर देखने को मिलते हैं जो इंसानो को मिनटों में क्या केवल कुछ सेकंडस में खत्म रखने की ताकत रखते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं की एक समय पर पृथ्वी पर ऐसे भी खतरनाक जानवर थे जो पुरी पृथ्वी को नष्ट कर सकते थे.

जी हाँ और अगर आज को ये जिंदा होते तो उन्हें किसी चिड़ियाघर या वाइल्ड लाईफ सेन्चरी में रखना नामुमकिन होता.

वो जानवर आज के खतरनाक जानवरों से हजार गुना खतरनाक और विशाल हुआ करते थे. लेकिन प्राकृतिक नियम और बदलाव के चलते वो सभी विशालकाय जानवर आज पृथ्वी से विलुप्त हो गए हैं. यह इंसानो के लिए बहुत ही सौभाग्य की बात साबित हुई क्योंकि अगर आज को वो जानवर जिंदा होते तो शायद इंसानो का कुछ खास वजूद नहीं रहता.

आज हम आपको ऐसे ही तीन खतरनाक जानवरों के बारे में बताएंगे जो अगर आज को पृथ्वी पर मौजूद होते तो शायद इंसान  इतने सुरक्षित नहीं रह पाते. नीचे दी गई सभी तस्वीरें काल्पनिक हैं इनमें से ज्यादातर वैज्ञानिकों द्वारा पाए गए अवशेषों द्वारा बनाया गया है.

लेकिन आप इन तस्वीरों को देख कर समझ जाएंगे की ये कितने घातक और खतरनाक हुआ करते थे.

खतरनाक जानवर

१. सारकोसुकसइम्प्रेटर

आप नीचे दी गई तस्वीर के जरिए ये कल्पना कर सकते हैं की ये जानवर हकीकत में कितना ज्यादा जानलेवा हुआ करता होगा. सारकोसुकसइम्प्रेटर आज के मगरमच्छ जैसा मेल खाता था लेकिन इनके मिले अवशेषों ये पता लगा है की ये जानवर 12 मीटर लम्बा हुआ करता था और इनका सामान्य वजन 10 टन के करीब रहा करता था. ये इतने ज्यादा विशाल थे की इनका सिर्फ सिर ही एक पूरे इंसान के जितना था. इनके कंकाल से पता चला है की ये एक मांसाहारी जानवर था.

२. फोरसरेसिड

ये जानवर आज भी जिंदा हैं लेकिन अपने नए अवतार ऑस्ट्रिच नाम से. फोरसरेसिड को ऑस्ट्रिच का पूर्वज जानवर माना जाता है. लेकिन ये ऑस्ट्रिच से आफी बड़े और खतरनाक हुआ करते थे. इनकी लंबाई लगभग 10 फीट हुआ करती थी. ये जानवर इतना घातक था की एक कुत्ते के आकर के जानवर को एक ही बार में निगल जाते थे. इनके अवशेषों से पता लगा है की ये अपने से बड़े जानवरों की खाल अपनी चोंच से उधेड़ दिया करते थे.

३. टाइटन बोआ

टाइटनबोआ आज के समय के सर्प की ही विलुप्त प्रजाति है. ये सर्प आज से 60 मिलियन साल पहले पृथ्वी पर मौजूद थे और इनके अवशेषों से पता चला है की ये करीबन 50 फीट लंबे और 1000 किलो कि हुआ करते थे. टाइटन बोआ आज के अजगर की ही तरह है जो अपने शिकार को एक बार में निगल लेता है. इस जाति के सर्प आज भी अमेरिका के कॉलम्बिया में मौजूद हैं लेकिन उनका आकार इनके मुकाबले बेहद कम है.

खतरनाक जानवर

ये है खतरनाक जानवर – दोस्तों आप खुद ही सोचिए और बताइये की आज को अगर ये जानवर पृथ्वी पर मौजूद होते तो धरती का क्या हाल होता आप हमें ये नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के जरिए बता सकते हैं.