ENG | HINDI

दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली और खूंखार जानवर! आपका सामना बस इनसे ना हो जाए

खूंखार जानवर

इन्सान के अंदर सबसे ज्यादा दम होता है, यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत सोचते हैं.

दुनिया के कई शक्तिशाली जानवर ऐसे हैं जिनके सामने इंसान कभी नहीं जाना चाहेगा. तो आज हम दुनिया के 10 सबसे शक्तिशाली और खूंखार जानवरों से मिलवाने हैं जिनसे हर कोई डरता है.

तो स्लाइड बदलते जायें और दुनिया के सबसे खतरनाक जानवरों से आप आज मिल लीजिये-

1. वैसे तो यह जानवर पानी के अंदर बड़ा ही शांत लगता है लेकिन जब यह पानी के बाहर होता है या किसी को अपनी सीमा में पाता है तो यह उसके टुकड़े-टुकड़े कर देता है. खासकर इन्सान को देखकर यह जल्दी भड़कता है.

2. हाथी के अंदर कितनी शक्ति होती है इसका प्रमाण आपको शायद हम ना ही दें तो सही है. असल में यह जानवर बेशक शाकाहारी होता है लेकिन यह बेहद शक्तिशाली होता है.

खूंखार जानवर

3. आमतौर पर तो यह जानवर आज देखने को नहीं मिलता है लेकिन इन्सान के बेहद नजदीक यह जानवर बहुत ही खतरनाक होता है. कई बार इसने इसांन पर हमला किया है और तब इन्सान मिनटों में दम तोड़ चुका है.

खूंखार जानवर

4. चीता जो दुनिया का सबसे तेज भागने वाला जानवर है वह धरती के सभी प्राणियों के लिए एक खूंखार जानवर होता है. इसकी फुर्ती और गति इसे दुनिया का सबसे खतरनाक जानवर बनाती है.

खूंखार जानवर

5. बाघ को भला कौन नहीं जानता है. बाघ अपनी भूख शांत करने के लिए कई बार तो हाथी पर भी हमला कर देता है. बाघ दिलदार जानवर होता है जो इसको दुनिया का खूंखार जानवर बनाता है.

खूंखार जानवर

6. शार्क एक ऐसी मछली है कि अगर इसका नाम दुनिया के शक्तिशाली और खूंखार जानवरों में शामिल नहीं किया तो यह लिस्ट पूरी नहीं हो सकती है.

खूंखार जानवर

7. शेर तो वैसे बना ही राज करने के लिए है. शेर को कुछ ख़ास वजह से ही जंगल का राजा बोलते हैं. असल में यह जानवर कभी किसी के सामने ना जाए, ऐसी दुआ सभी करते हैं.

खूंखार जानवर

8. कहानी और किस्सों में तो आपने भालू के हमलों के बारें में पढ़ा ही होगा. भालू को आप जब नजदीक से देख लेंगे तो आप समझ जायेंगे कि यह कितना खूंखार हो सकता है.

खूंखार जानवर

9. मगरमच्छ को अगर सीधे-सीधे खूंखार जानवर ही बोल दिया जाए तो सही होगा. यह जानवर भूख हो या ना हो लेकिन हमेशा शिकार की तलाश में लगा रहता है. पानी के अंदर अगर मगर है तो उस पानी से दूर रहने में ही भलाई होगी.

खूंखार जानवर

10. तेंदुआ इंसान के लिए सबसे अधिक खूंखार जानवर है. यह जानवर आसानी से इंसानी बस्ती में आ जाता है और जाता है और शिकार कर लेता है. बड़ी आसानी से यह जानवर भैंस का शिकार कर सकता है.

खूंखार जानवर

तो यह 10 जानवर दुनिया के अभी के सबसे शक्तिशाली और खूंखार जानवर बताये जाते हैं. आप अगर कभी जंगल घूमने जायें तो इन जानवरों से दूर ही रहें.

Article Categories:
विशेष