ENG | HINDI

क्या आप जानते हैं इस प्राणी के पास एक नही बल्कि ३२ दिमाग़ है, जानिए और दिलचस्प जानकारी

32 दिमाग

32 दिमाग – दोस्तों, आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन पर आपका यकीन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. दुनिया में ऐसी कई अजीबो गरीब चीजें हैं जिसने हम आज तक वाकिफ भी नहीं हुए हैं लेकिन फिर भी वह दुनिया भर में मौजूद हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें पढ़ कर आपका दिमाग सोचने पर मजबूर हो जाएगा और आप एक ना एक बार तो उस बात की पुष्टि करने के लिए उसके बारे में गूगल जरुर करने की सोचेंगे.

तो आइए जानते हैं कि आखिर ऐसी कौन-सी हैरान कर देने वाली बाते हैं जिन पर यकीन करना किसी भी इंसान के लिए मुश्किल हो सकता है

32 दिमाग –

१ – हम सभी जानते हैं कि मनुष्य और जानवर सभी के पास एक ही दिमाग होता है जिनमें सबसे समझदार मनुष्य का दिमाग है और सबसे अधिक विकसित भी. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी क लीच के शरीर में 1 नहीं बल्कि 32 दिमाग होते हैं. जी हाँ, मगर फिर भी यह इंसान के दिमाग का भी मुकाबला नही कर सकते हैं.

32 दिमाग

२ – आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसान से पहले पशु और पक्षियों को भूकंप का पता चल जाता है. और शायद इसी कारण आपने अपने पालतू जानवर को कई बार भूकंप आने से पहले हड़-बड़ाते हुए देखा होगा.

32 दिमाग

३ – ये जानकारी आपके या आपके किसी ऐसे प्रियजन के काम की होगी जिन्हे छोटी-छोटी बात पर गुस्सा आता है. दरअसल, माना जाता है कि चाँदी के गिलास में पानी पीने से गुस्सा कम आता है.

32 दिमाग

४ – अगर आपके फोन की कभी बैटरी खराब हुई हो या फूल कर मोटी हो गई हो तो आपको बता दें कि इसमें कंपनी की नहीं बल्कि आप ही की गलती है. क्योँकि मोबाइल चार्ज होते हुए मोबाइल का इस्तेमाल करने से बैटरी खराब हो सकती है जिसके कारण मोबाइल चार्जर का तार छोटा होता है.

32 दिमाग

५ -आपने शायद गौर ना किया हो लेकिन हर भारतीय नोट पर उसकी कीमत 15 भाषाओं में लिखी जाती है. हाँ शायद अब आप नोट देखने पर जरूर गौर फरमाएं. ज्यादातर भाषाएंआपको छोटे अक्षरों में नोट के आगे वाली तरफ मिलेंगी जिन्हें पढ़ना थोड़ा मुश्किल हो सकता है.

32 दिमाग

६ – ये बात शायद महिलाओं को पसंद ना आए लेकिन आपको बता दें कि साइंस ने यह प्रूव कर बताया है कि पुरुषो का दिमाग महिलाओं के दिमाग से बडा होता है. दरअसल पुरुष के मस्तिष्क का वजन 3.5 पौंड होता है और वहीं दूसरी ओर महिलाओं के मस्तिष्क का वजन 2.5 पौंड होता है. इसका मतलब ये नहीं है कि पुरुषों का दिमाग महिलाओं से ज्‍यादा तेज होता है।

32 दिमाग

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये पोस्‍ट जरुर पसंद आई होगी और आपसे वादा करते हैं कि आपको हमेशा ऐसी अनोखी जानकारियां देते रहेंगे जिन्हें आप अपने दोस्तों और परिवार जन से शेयर कर सकें. अगर आपको हमारी ये जानकरी पसंद आई हो तो इसे भी अवश्य शेयर व लाइक करें और नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में हमें बताएंकिआपको ये जानकारी पसंद आई या नहीं।

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..