ENG | HINDI

इस खबर को सुनकर अगर आपके होश ना उड़ गए तो कहियेगा !

दूसरी शादी – दुनिया में सैकड़ों देश हैं और उन सभी के अलग अलग नियम. हर देश अपना कानून खुद बनाता है. कहीं पर कुछ तो कहीं कुछ और पाबन्दी है. वैसे आज जो खबर हम आपको बताने जा रहे हैं उससे आपको हैरानी होगी.

खासतौर पर लड़के इस खबर को सुनकर चौंक जाएंगे. कुछ तो ये सोचेंगे कि काश वो भी उसी देश के रहने वाले होते. वो भारत के नहीं बल्कि उस देश के होते.

ये खबर ही ऐसी है कि लड़कियों से ज्यादा लड़कों को हैरान कर देगी. क्या कभी अपने भारत में ये सुना है कि यहाँ पर किसी व्यक्ति की दूसरी शादी हो जाए वो भी पहली पत्नी के जिंदा रहते और बिना तलाक दिए, शायद नहीं. आपके मुंह से निकल जाएगा कि वो व्यक्ति पिट जाएगा, उसे जेल हो जाएगी आदि.

आप बिलकुल सही सोचते और कहते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि एक ऐसा देश है, जो दूसरी शादी करने वालों को मालामाल कर रहा है. वहां की सरकार ही लोगों को मालामाल कर रही है. दूसरी शादी कीजिए और सरकार से ईनाम पाइए. हो गए न हैरान. लेकिन खबर सच है. जी हां, दुनिया में एक ऐसा देश है जहां आपको दूसरी शादी करने पर सरकार की तरफ कई प्रकार की सुविधाओं के साथ मकान का भत्ता भी दिया जाता है.

ये इसलिए किया जा रहा है क्योंकि उस देश में बहुत सी लड़कियां हैं जिनकी शादी नहीं हुई है. एक खबर के मुताबिक यूएई में बेसिक इंस्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट मिनिस्टर डॉ. अब्दुल्ला बेहैप अल नुईमी ने फेडरल नेशनल काउंसिल के एक सत्र में इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि अब से यूएई में दो शादियां करने वाले पति को सरकार की तरफ से हर संभव मदद की जाएगी. जिसमें उन्हें शेख जायद हाउसिंग कार्यक्रम के तहत मकान का भत्ता दिया जाएगा. देश में बढ़ती अविवाहित लड़कियों की संख्या में होती बढ़ोतरी को देखते हुए सरकार की तरफ ये कदम उठाया गया है. अब आप भी ये सोच रहे होंगे की काश आप भी वहीँ के होते.

भारत में ऐसा कुछ नहीं है. आपने अक्सर कई ऐसे मामले देखे होंगे जहां दूसरी शादी करने वाला व्यक्ति या तो पहली पत्नी से पिट रहा होता है या हवालात की हवा खा रहा होता है. लेकिन क्या आपने कभी कोई ऐसा मामला देखा है जहां किसी व्यक्ति को दूसरी शादी करने पर इनाम दिया जाए वो भी सरकार की तरफ से. ये तो बेहद ख़ुशी की बात है. लड़कों के दोनों हाथों में लड्डू है.

UAE की सरकार की तरफ से दूसरी शादी करने पर दिया जाने वाला ये मकान भत्ता दूसरी पत्नी के लिए होगा. ये मकान भत्ता पहले से एक पत्नी वाले परिवार को मिलने वाले मकान के अतिरिक्त होगा. मंत्री अब्दुल्ला ने अपने संबोधन में कहा कि दूसरी पत्नी के लिए भी बिल्कुल उसी तरह के रहन-सहन की व्यवस्था होनी चाहिए जैसी पहली पत्नी के लिए होती है. ऐसा इसलिए ताकि दूसरी पत्नी को किसी तरह की परेशानी न हो.

अगर व्यक्ति की आय कम है, तो भी वो दूसरी शादी और बीवी का खर्च उठा सके, इसलिए सरकार ऐसा कर रही है. एक तरह से ये नेक कदम है. कम से कम अविवाहित लड़कियों की शादी तो हो जाएगी.