ENG | HINDI

सुबह यह सफ़ेद चीज़ खाने से फटाफट वज़न होगा काम

दलिया

दलिया – अगर आप भी अपने बढे हुए वज़न से परेशान हैं और लाख कोशिश के बाद भी वज़न कम नहीं हो रहा है तो आप अब अपनाएं घरेलु उपाय.

जिम और एक्सरसाइज का कोई मतलब नहीं, जबतक आप आपने डाइट पर ध्यान नहीं देंगे तब तक आपको कोई लाभ नहीं होगा.

मोटापा कम करने का सबसे आसान उपाय है कि आप अपने डाइट पर कंट्रोल करें और इस चीज़ को खाएं. इससे आपका वज़न कम हो जाएगा.

इस चीज़ का नाम है दलिया. जो गेहूं से बनती है.

सुबह सुबह खाने से आपको हमेशा परहेज़ होता है. आपको  लगता है कि सुबह सुबह सादा खाने से क्या फायदा. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रोज़ सुबह अपने नाश्ते में इस चीज़ को खाने से आपका वज़न जादू की तरह कम होगा.

दलिया एक ऐसा खाना है, जो भले ही सादा हो, लेकिन इसके कई फायदे हैं. दलिया के कई फायदे  होते हैं. इसे खाने से पाचन ठीक रहता है. दलिया में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और कैलोरी कम होती है, इसलिए यह मोटापा को घटाने में भी मदद करती है. इसमें विटामिन बी 1 और बी 2 अधिक मात्रा में पाई जाती है. इससे आपको मोटापा कम करने में मदद मिलती है. हर दिन एक्सरसाइज करने के साथ ही आप सुबह नाश्ते में दलीय का सेवन करें. दलिया में मिनरल जैसे मैगनीज का अच्छा स्रोत है जोकि शरीर को बैलेंस रखने के लिए आवश्यक है. इसके साथ ही यह न्यूट्रीशन से भरपूर है.

दलिया हर व्यक्ति के लिए बहुत ही सेहतमंद खाना है. इसे खाने से बहुत तरह के लाभ होते हैं. अगर इसका सेवन बेहतर तरीके से किया जाए, तो शरीर में चर्बी नहीं जमती. नियमित रूप से सुबह के नाश्ते में 50 ग्राम दलिये का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रह सकता है, दलिया में भरपूर मात्रा में विटामिन व प्रोटीन मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, इसके अलावा इसमें  कैलोरी व फाइबर भी भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करने का काम करती है.

गेहूं की रोटी से ज्यादा फायदेमंद होता है. सुबह सुबह नाश्ते में नियमित रूप से इसके सेवन से आपको एनर्जी मिलती है. मोटापा बढ़ने से कोलेस्ट्राल बढ़ता है. दलिया इसे कंट्रोल में रखती है. दलिया में भरपूर मात्रा में घुलनशील व अघुलनशील दोनों ही मौजूद होते है, जो बॉडी में कोलोस्ट्रोल का लेवल हमेशा कंट्रोल में रखते हैं. मोटापा कम करने के साथ ही दलिया आपको दिल से जुड़ी सभी बीमारियों से दूर रखती हैं.

अगर जंक फ़ूड खाकर आप भी अपने वज़न को आवश्यकता से अधिक बढ़ा लिए हैं तो अब आपको सचेत हो जाना चाहिए.

आपको नियमित रूप से सुबह और शाम दलिया का प्रयोग करना चाहिए. सुबह दूध के साथ और शाम को पानी में इसे बनाएं और खाएं. इस बात का ध्यान रखें कि जब भी दूध में बनाएं इसमें शक्कर न डालें. नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन हमेशा कंट्रोल में रहता है. इसका मतलब ये हुआ कि आप इस सफ़ेद चीज़ खाकर पूरी तरह से फिट रहते हैं.

तो अब से आप भी ये चीज़ खाइए और मोटापा कम कीजिए.

Don't Miss! random posts ..