ENG | HINDI

ये 6 घरेलु उपाय जो सिर्फ 7 दिनों में आपका मोटापा कम कर देंगे !

मोटापा कम करने के तरीके

मोटापा कम करने के तरीके – मोटापा अपने साथ कई बीमारियों को भी लाता है.

जैसे शुगर, ब्लड प्रेशर, जोड़ो में दर्द, हड्डियों का कमजोर पड़ जाने जैसी शिकायतें आम हो जाती है.

मोटापा कम करने के तरीके बहुत हैं, लेकिन उनका फायदा हमें धीरे-धीरे मिलता है. मोटापा कम करने में हमें काफी समय लग जाता है, लेकिन फिर भी कई बार मन चाहा परिणाम नहीं मिल पाता.

हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह बड़ी ही आसानी से सिर्फ इन 6 तरीकों से केवल 7 दिनों में ही अपने पेट की चर्बी को कम कर, बाहर निकले तोंद को अंदर कर सकते हैं.

बस इसके लिए जरूरी है आपको अपने जीभ पर थोड़ा कंट्रोल करने की.

मोटापा कम करने के तरीके –

1 – पानी 

मोटापा कम करने के लिए सबसे पहले और सबसे जरूरी चीज है कि पानी हम कैसे पीते हैं? और कब पीते हैं? अक्सर लोग खाना खाते समय बीच – बीच में पानी पीते रहते हैं. या फिर खाना खत्म होने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. मोटापा को बढ़ावा देने में ये सबसे बड़ा कारण होता है. इसलिए खाना खाने से कम से कम आधा घंटा पहले पानी पी लें, और खाना खाने के कम से कम आधे घंटे के बाद ही पानी पीएं. बीच में अगर जरुरत हो तो गुनगुना पानी रखें और एक से दो घूंट पानी हीं पिएं.

2 – चीनी

दूसरा है चीनी. चीनी हमारे शरीर के लिए जहर का काम करती है. यह मोटापा को बढ़ाने में बहुत ही ज्यादा सहायक होती है. उसके लिए चीनी और चीनी से बनी चीजों का सेवन हमें पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए. साथ ही नमक का इस्तेमाल भी कम कर दें. बल्कि हो सके तो सफेद नमक की जगह सेंधा नमक का उपयोग करें. सेंधा नमक आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभदायक होता है.

3 – शहद

शहद का उपयोग बढ़ा दें. माना जाता है कि शहद के लगातार सेवन से पेट बाहर नहीं निकलता और पेट की चर्बी कम हो जाती है. इसलिए शहद आपकी सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी है.

4 – जंक फ़ूड

जंक फूड का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें.क्योंकि यह जंक फूड आपके शरीर में जंग लगाने का काम करता है. और तोंद को बाहर निकलने में काफी मदद करता है. इसलिए अगर तोंद कम करना है तो जंक फूड को बाय-बाय करना ही होगा. साथ ही अपने ज्यादा खाने की आदत को कम कर दें, थोड़ा-थोड़ा भोजन करें. भूख लगने पर खीरा, गाजर, स्प्राउट्स जैसे व्यंजनों का सेवन करें.

5 – गुनगुना पानी

सुबह सवेरे उठकर खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं. हो सके तो दिन भर में जितनी भी बार पानी पिएं, गुनगुना पानी है की पिएं. दूध से बनी चीजों का सेवन बंद कर दें. खाने में फ्रूट्स का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. तली-भुनी चीजों का भी बहिष्कार कर दें.

6 – चलना

सुबह एक घंटा तेज चाल में चलें, यानी मॉर्निंग वॉक करना ना भूलें, साइकिलिंग और स्वीमिंग करना चाहे तो यह आपके लिए और अच्छा होगा. सुबह सवेरे का एक्सरसाइज शरीर के मेटाबोलिज्म को हाई कर देता है जो चर्बी कम करने में काफी मददगार साबित होता है.

ये है मोटापा कम करने के तरीके – हमारे हेल्थी लाइफ के लिए इन सारी चीजों को अमल करना बेहद ही आवश्यक होता है. ना सिर्फ मोटापा कम करने के लिए, बल्कि हमारे स्वास्थ्य की दूसरी जरूरतों के लिए भी हमें इन सारी बातों को अपने जीवन में फॉलो करते रहना चाहिए. क्योंकि स्वस्थ जीवन ही आपको सुखमय बना सकता है.

Don't Miss! random posts ..