ENG | HINDI

आप कितना जानते हैं पेशाब के बारे में? जानिए रोचक तथ्य

पेशाब के बारे में

पेशाब के बारे में – मानव शरीर से गंदगी निकलने के दो रास्ते हैं पहला है पेशाब और दूसरा है शौच.

इन दोनों के जरिए ही आपके शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और आपके शरीर को नमी और राहत मिलती है. आमतौर पर जब आप बीमार होते हैं तो डॉक्टर आपको खून की जांच और पेशाब की जांच करवाने की सलाह देता है ताकि पेशाब के बारे में पता चले कि आपके शरीर में कौन सा तत्व नहीं है और किसकी अधिक मात्रा है.

यदि आपको 24 घंटे तक पेशाब न हो तो यह जानलेवा साबित हो सकता है.

आज हम इस पोस्ट में आपको पेशाब के बारे में, पेशाब से जुड़े कुछ रोचक तथ्य बताएंगे जिनको सुनकर आपको आश्चर्य भी होगा और नई जानकारियां भी हासिल होंगी.

पेशाब के बारे में –

  • आपको जानकर हैरानी होगी कि हाथी जैसा जानवर भी अपनी पेशाब की थैली में केवल 50 लीटर तक ही पेशाब स्टोर कर पाता है. वहीं इंसान अपनी पेशाब की थैली में केवल 5 कप यानि 400-600 मिली तक ही पेशाब स्टोर कर सकता है. एक सामान्य इंसान दिन में कम से कम 7 बार पेशाब करने जाता है. एक इंसान अपने पूरे जीवनकाल में करीब 10 लाख गैलेन यानि कि 37 लाख लीटर पानी को पेशाब में कन्वर्ट कर देता है. यह एक छोटी झील के बराबर है.

पेशाब के बारे में

  • अक्सर लोग कहते हैं कि रेगिस्तान में पानी न मिलने पर लोग अपनी पेशाब पीना शुरु कर देना चाहिएमगर ऐसा न करें. क्योंकि पेशाब में नमक की मात्रा अधिक होती है जो मनुष्य के शरीर में पानी की कमी कर देता है यही कारण है कि अमेरिकी सैनिकों को खुद की पेशाब न पीने की सलाह हमेशा दी जाती है.
  • आपको जानकर हैरानी होगी कि बिल्ली का पेशाब अंधेरे में चमकता है. क्योंकि इसमें फॉस्फोरस होता है जो ऑक्सीजन के संपर्क में आकर चमकना शुरु कर देता है. वहीं जब भालू शीतनिंद्रा में होता है तो वह करीब 6 माह तक पेशाब भी नहीं करता है ऐसे में उसके शरीर का पेशाब प्रोटीन में परिवर्तित होकर भोजन के रूप में इस्तेमाल होता है. यह बड़ा ही अजीब है कि पक्षियों के पेशाब और शौच की जगह एक ही होती है लेकिन उनकी पेशाब लिक्विड नहीं होती बल्कि मुर्गे,कबूतर, बगैरह की लैटरिंग को कभी ध्यान से देखें तो आपको इसमें सफेद-सफेद सा कुछ दिखाई देगा और वो इनका पेशाब ही होता है.
  • आमतौर पर आप स्विमिंग पूल में तैराकी करने जाते होंगे तो आपकी आंखों में जलन होने लगती होगी क्योंकि स्विमिंग पूल में नहाते वक्त करीब 20% ( 5 में से 1 ) लोग पेशाब कर देते हैं, और पेशाब क्लोरीन के संपर्क में आ जाती है. जिस वजह से आपकी आंखों में जब यह पानी जाता है तो आपकी आंखें लाल हो जाती है.

  • आपको बता दें कि स्वीडन देश में जल्द ही एक क़ानून बनेगा जिसके अनुसार पब्लिक टॉयलेट में पुरुषों को हमेशा बैठकर पेशाब करना होगा. क्योंकि खड़े होकर पेशाब करने से मर्दों का यौन संबंध का वक्त कम हो जाता है बल्कि जो लोग बैठकर बाथरूम करते हैं उनका सेक्स टाइम ज्यादा होता है, क्योंकि खड़े होकर पेशाब करने से मूत्राशय सही से खाली नहीं हो पाता और ऐसा बार-बार होने से PROSTRATE GLAND खराब होने लगती है.
  • आपने कई बार देखा होगा कि कुछ लोग केवल खाली बाथरूम में ही पेशाब कर पाते हैं वह अपने आसपास लोगों की मौजूदगी में पेशाब नहीं कर पाते हैं क्योंकि उन्हें ‘पी शइनेस’ नाम की बीमारी होती है. इस बीमारी में लोगों को लगता है कोई उन्हें देख रहा है. वहीं दूसरी तरफ कई लोगों की व्यायाम के दौरान, हंसते समय और खांसते समय पेशाब निकल जाती है ऐसे में आप शर्मिंदा न हो क्योंकि यह एक सामान्य सी सिचुएशन है जिसे ‘स्ट्रेस यूरिनरी इन्कॉन्टीनेंस’ कहते हैं.

पेशाब के बारे में

  • कई बार मर्दों को लगता है कि स्पर्म और पेशाब एक साथ निकलते हैं तभी तो आपकी पेशाब के साथ पानी जैसा सफेद लिक्विड निकलता है लेकिन यह आपकी गलतफहमी है. दरअसल एक समय में पुरुषों के शरीर से कभी भी स्पर्म और पेशाब नहीं निकल सकता है. क्योंकि स्पर्म निकलते वक्त एक मासंपेशी सिकुड़ने की वजह से पेशाब थैली का रास्ता बंद हो जाता है. इसलिये सेक्स के बाद तुरंत पेशाब नहीं कर पाते हैं. वहीं अगर पेशाब करते वक्त थोड़ी से उत्तेजना उत्पन्न हो जाए तो आपकी पेशाब के साथ पेनिस से सफेद लिक्विड निकलने लगता है, दरअसल यह स्पर्म नहीं होता बल्कि PRE-CUM कहा जाता है, इसमें मरे हुए शुक्राणु होते हैं और इससे महिला गर्भवती भी नहीं हो सकती.
  • आपको जानकर अजीब लगेगा कि अंटार्कटिका के ग्लेशियरों में जमी हुई बर्फ का कम से कम 3 फीसदी भाग पेंगुइनों की पेशाब है. आपको जानकर हैरानी होगी कि यूरोप में कम से कम 200 साल पहले महिलाएं पुरुषों की तरह खड़े होकर पेशाब करती थी, क्योंकि उनके कपड़े बहुत लंबे होते थे और वह नीचे चड्ढी नहीं पहनती थी.

पेशाब के बारे में

  • अगर आपकी पेशाब का रंग गुलाबी हो जाए तो समझ लीजिए कि आपको संक्रमण, किडनी संबंधित बीमारी है. तुरंत डॉक्टर से सलाह लें वहीं अगर आपकी पेशाब भूरे रंग की होती है तो आपको पेशाब में पुराने खून, लिवर की समस्या है तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें. अगर आपकी पेशाब गहरे पीले रंग की होती है तो आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

ये है पेशाब के बारे में तथ्य – आपको जानकर हैरानी होगी कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने एक बार खुद का पेशाब भी पिया था, तो ये थी पेशाब से जुड़ी कई अनसुनी बातें.

Don't Miss! random posts ..