विशेष

सीरिया के 6300 साल पुराने अलेप्पो शहर की त्रासदी की तस्वीरें देखकर आपकी रूह कांप उठेगी !

सीरिया का अलेप्पो शहर कभी यहां की शान हुआ करता था.

महज कुछ साल पहले ये शहर इतना खूबसूरत हुआ करता था कि इसे वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में शुमार किया गया था. लेकिन महाशक्ति बनने की होड़ ने देखते ही देखते इस शहर को नेस्तानाबुत कर दिया है. जिसके बाद अब यहां न तो ये खूबसूरत शहर बचा है और ना ही हेरिटेज.

सीरियाई सेना और रूस की सेना के संयुक्त अभियान ने करीब 6300 साल पुराने अलेप्पो शहर का नामो निशान पूरी तरह से मिटा दिया है.

सीरिया की आर्थिक राजधानी अलेप्पो शहर को दुनिया के तीसरे सबसे प्राचीन शहर के रुप में जाना जाता है. ये शहर सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है जो उत्तर-पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी पर बसा है.

करीब पांच साल से चल रहे सिविल वार के बाद अब यहां सरकारी फौज का कब्जा हो गया गया है और ये शहर पूरी तरह से बर्बाद हो गया है.

हम आपको दिखाने जा रहे हैं सीरियाई शहर अलेप्पो की त्रासदी के पहले और त्रासदी के बाद की कुछ तस्वीरें. जिनमें युद्ध और हिंसा की त्रासदी का मंजर साफ तौर से झलक रहा है.

1 – दरअसल अलेप्पो शहर की बर्बादी का किस्सा आज से ठीक 6 साल पहले शुरू हो चुका था. जब अरब स्प्रिंग के साथ तकरीबन पूरे सीरिया में असद की तानाशाही के खिलाफ बगावत हुई थी. लेकिन अलेप्पो में बगावत उसके एक साल बाद शुरू हुई.

2 – तानाशाह के खिलाफ बगावत करनेवालों विद्रोहियों को तो मिटा दिया गया लेकिन उनकी जगह महाशक्तियों ने आतंकवादी गुट खड़े कर दिए. फिर उनसे लड़ने के नाम पर युद्ध जारी रखने का मौका भी हांसिल कर लिया.

3 – अलेप्पो शहर के पूर्वी हिस्से में बिना सोचे समझे हवाई हमले और बमों की बरसात की गई. जिसमें पूरा शहर और यहां की आवाम त्रासदी का शिकार हो गई.

4 –  इस खूनी खेल में शहर की सड़कें, अस्पताल और इमारतें पूरी तरह से ध्वस्त हो गई हैं. यहां की सड़कों पर घायल लाशों की तरह बिछे हुए हैं.

5 – अब तक यहां सीरियाई और रूस की सेना ने मिलकर 200 से भी ज्यादा हवाई हमले किये हैं. कहा जा रहा है कि ये सभी हमले विरोधियों के ठिकाने पर किए गए लेकिन इसमें सैकड़ों बेगुनाह बेमौत मारे गए हैं.

6 –  इस शहर के बेगुनाह लोग अपनी जान बचाने के लिए यहां वहां भाग रहे हैं. इस नरसंहार में किसी का पूरा परिवार काल की गाल में समा गया तो किसी की बीवी और बच्चे मलबे में दबकर मौत की आगोश में समा गए.

7 – इस हमले की मार को झेलने के बाद जो लोग जिंदा बच गए है वो अपनी जिंदगी को बचाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं. ये लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं.

8 – पहले कभी लोगों की चहल पहल से ये शहर गुलजार हुआ करता था. लेकिन आज इस शहर में हर तरफ सिर्फ बर्बादी और तबाही का मंजर ही नजर आता है.

9 – ये खूबसूरत शहर और यहां के बेगुनाह लोग भीषण नरसंहार का सामना कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि बीते एक महीने में यहां 400 से भी ज्यादा बेगुनाह नागरिक मारे गए हैं.

10 – इस त्रासदी और युद्ध की मार झेल रही औरतें, बच्चे और पुरुष सभी मिलकर दुनिया से मदद की अपील कर रहे हैं. लेकिन दुनिया चुपचाप इनकी बर्बादी का खौफनाक मंजर देख रही है.

गौरतलब है कि अलेप्पो शहर की बेकसूर जनता अपनी जान की हिफाजत के लिए दुनिया से मदद की गुहार लगा रही है लेकिन मदद के नाम पर दुनिया मुकदर्शक बनकर इस शहर और यहां की आवाम की बर्बादी का तमाशा देख रही है.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago