ENG | HINDI

सीरिया के 6300 साल पुराने अलेप्पो शहर की त्रासदी की तस्वीरें देखकर आपकी रूह कांप उठेगी !

अलेप्पो शहर

सीरिया का अलेप्पो शहर कभी यहां की शान हुआ करता था.

महज कुछ साल पहले ये शहर इतना खूबसूरत हुआ करता था कि इसे वर्ल्ड हेरिटेज सिटी में शुमार किया गया था. लेकिन महाशक्ति बनने की होड़ ने देखते ही देखते इस शहर को नेस्तानाबुत कर दिया है. जिसके बाद अब यहां न तो ये खूबसूरत शहर बचा है और ना ही हेरिटेज.

सीरियाई सेना और रूस की सेना के संयुक्त अभियान ने करीब 6300 साल पुराने अलेप्पो शहर का नामो निशान पूरी तरह से मिटा दिया है.

सीरिया की आर्थिक राजधानी अलेप्पो शहर को दुनिया के तीसरे सबसे प्राचीन शहर के रुप में जाना जाता है. ये शहर सीरिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर माना जाता है जो उत्तर-पश्चिम में भूमध्य सागर के तट से थोड़ी दूरी पर बसा है.

करीब पांच साल से चल रहे सिविल वार के बाद अब यहां सरकारी फौज का कब्जा हो गया गया है और ये शहर पूरी तरह से बर्बाद हो गया है.

हम आपको दिखाने जा रहे हैं सीरियाई शहर अलेप्पो की त्रासदी के पहले और त्रासदी के बाद की कुछ तस्वीरें. जिनमें युद्ध और हिंसा की त्रासदी का मंजर साफ तौर से झलक रहा है.

1 – दरअसल अलेप्पो शहर की बर्बादी का किस्सा आज से ठीक 6 साल पहले शुरू हो चुका था. जब अरब स्प्रिंग के साथ तकरीबन पूरे सीरिया में असद की तानाशाही के खिलाफ बगावत हुई थी. लेकिन अलेप्पो में बगावत उसके एक साल बाद शुरू हुई.

1 2 3 4 5 6 7 8 9 10

Article Categories:
विशेष