ENG | HINDI

ट्रेन से भी सस्ती हो गई है प्लेन की यात्रा, जानें कितने की है टिकट

प्लेन की यात्रा

प्लेन की यात्रा – भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में रेल यात्रा ये ज्‍यादा हवाई सफर को महंगा माना जाता है लेकिन अब ये खबर सुनकर आपको खुशी होगी कि हवाई किराए और प्रीमियम ट्रेनों के किराए में लगातार अंतर कम होता जा रहा है।

इसका मतलब है कि अब आप प्रीमियम ट्रेन के किराए में ही प्लेन की यात्रा का मज़ा ले सकते हैं।

कीमत में कटौती की वजह से प्लेन की यात्रा लोगों की पहली पसंद बनती जा रहा है।

राजधानी के सेकेंड एसी वाली ट्रेन के किराए से भी कम कीमत में अब आप दिल्‍ली से मुंबई, कोलकाता और बैंगलोर के साथ-साथ चेन्‍नई की यात्रा कर सकते हैं वो भी फ्लाइट से। अगर आप अब तक इकॉनॉमीक्‍लास में अब तक सफर करते आए हैं तो अब यह आपको सेकेंड एसी से सस्‍ता पड़ेगा।

तो चलिए जानते हैं कि प्लेन की यात्रा के किराए में कितना फर्क आया है।

प्लेन की यात्रा

दिल्‍ली से मुंबई का सफर

दिल्‍ली से मुंबई का सफर राजधानी रेल से तय करते हुए एसी में 2,245 रुपए चुकाने होंगें जबकि सेकेंड एसी में 3,110 रुपए और फर्स्‍ट उसी में 4,760 रुपए देने पड़ेंगें। वहीं हवाई जहाज़ की इकॉनॉमी क्‍लास के लिए आपको बस 2,920 रुपए देने होंगें।

दिल्‍ली से कोलकाता

राजधानी ट्रेन से दिल्‍ली से कोलकाता जाने के लिए थर्ड एसी में 2300 रुपए, सेकेंड एसी में 3190 रुपए और फर्स्‍ट एसी के लिए 4910 रुपए चुकाने पड़ते हैं जबकि हवाई यात्रा में आपको 2958 रुपए देने होंगें।

दिल्‍ली से बैंगलोर

बैंगलोर जाने के लिए दिल्‍ली से ट्रेन के थर्ड एसी का किराया3,195 रुपए है और सेकेंड एसी में 5485 रुपए है और फर्स्‍ट एसी 6795 रुपए है। अगर आप दिल्‍ली से बैंगलोर की टिकट एक महीने पहले बुक करवाते हैं तो इसके लिए आपको विमान यात्रा की इकॉनॉमीक्‍लास की टिकट के लिए 3417 रुपए चुकाने होंगें।

दिल्‍ली से चेन्‍नई

दिल्‍ली से चेन्‍नई का सफर तय करने के लिए आपको ट्रेन के थर्ड एसी में 3315 रुपए, सेकेंड एसी में 4270 रुपए और फर्स्‍ट एसी में 6475 रुपए देने होंगें। अगर आप एक महीने पहले हवाई यात्रा की टिकट बुक करवाते हैं तो इसमें सिर्फ 3616 रुपए खर्च होंगें।

प्लेन की यात्रा

इस तरह से प्लेन की यात्रा रेल यात्रा से सस्ती है –  खबरों की मानें तो एविएशन सेक्‍टर पर पीएम मोदी जी की मेहरबानी है। उनकी नीतियों की वजह से देश में इस क्षेत्र में खूब तरक्‍की हो रही है। पिछले चार सालों में हवाई यात्रा आम आदमी की पहुंच में आ गई है।

कई मौकों पर पीएम इस बात का जिक्र भी कर चुके हैं। केंद्र सरकार के चार साल पूरे करने के उपलक्ष्‍य में सरकार की तरफ से जो आंकड़े दिखाए गए थे उनमें भारत विश्‍व के तीसरे सबसे बड़े एविएशन मार्केट के रूप में उभर रहा है।

इसका सारा श्रेय मोदी जी की केंद्र सरकार को जाता है। उनके ही प्रयासों की वजह से लोग अब हवाई यात्रा कर पाएंगें। पहले के ज़माने में सिर्फ अमीर लोग और राजनेताओं को ही हवाई यात्रा करने का मौका मिलता था लेकिन अब आम आदमी भी हवाई यात्रा का मज़ा ले सकता है। आपको बता दें कि भारत की सिर्फ 2 प्रतिशत आबादी ने ही अब तक हवाई यात्रा की है।