सेहत

कभी सोचा है कि एक्सरसाइज से चरबी कहां जाती है?

चरबी – मोटापा कम करने के लिए लोग अक्सर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

लेकिन कभी आपने सोचा है कि एक्सरसाइज करने से हमारा मोटापा मतलब की पेट की चरबी कहां जाती है? अगर नहीं तो अब सोचने पर मजबूर हो जाइए। क्योंकि हर एक चीज का कारण पता होना जरूरी होता है। जैसे कि खाना खाने के बाद पानी लार ग्रंथी से निकलने वाली ज्वलनशील गैस को नहीं बुझाने के लिए पिया जाता है। इसी तरह एक्सरसाइज करने के पीछे भी कुछ कारण है।

मोटे होते ही शुरू कर देते हैं एक्सरसाइज करना

अक्सर लोग मोटे होते ही एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। जबकि कई बार मोटापा इतना ज्यादा हो जाता है कि कई दिनों तक भी एक्सरसाइज करने से भी व्यक्ति अपने शेप पर नहीं पहुंच पाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कसरत करने पर हमारे शरीर से चरबी घटकर आखिर कहां जाती है? आपके इसी सवाल का आज हम जवाब लेकर आए हैं। क्योंकि इस सरल जवाब का भी लगभग 150 डॉक्टरों, आहार विशेषज्ञों और शारीरिक प्रशिक्षकों ने ग़लत जवाब दिया है।

चलिए देखते हैं कि क्या आपको यह पता है? सवाल बेहद सरल है- जब कोई कसरत करके अपना वज़न कम करता है तो उसके शरीर की चर्बी जाती कहां है?

आपके लिए ऑप्शन हैं:
अ) चरबी, ऊर्जा और उष्मा में परिवर्तित हो जाती है।
ब) चरबी, मांसपेशी में बदल जाती है।
स) चरबी, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में बदल जाती है।

अगर जवाब है ‘अ’ या ‘ब’

अगर आपका जवाब ‘अ’ या ‘ब’ है तो चिंता मत करें आप ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ बायोमोलिक्यूलर साइंस के वैज्ञानिक रूबेन मीरमैन के एक सर्वे के उन 147 विशेषज्ञों की ही तरह हैं जिन्होंने इसका जवाब ग़लत दिया था। यह सबसे सामान्य रिएक्शन था जिसे कई लोगों ने चुना था। अध अधिकतर लोगों का मानना है कि वसा ऊर्जा बन जाती है। दरअसल यह भौतिक द्रव्य संरक्षण के नियमों के ख़िलाफ़ है, जिसमें सभी रासायनिक प्रतिक्रियाओं का पालन किया जाता है।

अगर जवाब है ‘ब’

ऑप्शन ‘ब’ के बारे में मीरमैन कहते हैं चर्बी का मांसपेशी में परिवर्तन असंभव है। 2014 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपे मीरमैन के शोध के मुताबिक इसका सही जवाब ‘स’ है, यानी चरबी, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में बदल जाती है। जिसमें शरीर के मुख्य उत्सर्जन अंग फेफड़े का सबसे अहम काम होता है। रिसर्च के अनुसार, “शरीर से पानी, पेशाब, पसीना, सांस और अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के रूप में बाहर निकलता है।”

मीरमैन ने theconversation.com पर लिखा, “अगर आप 10 किलो चरबी कम करने पर वसा का 8.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड के माध्यम से और शेष 1.6 किलो वसा पानी के रूप में शरीर से बाहर निकलता है।” मतलब की अधिकतर चरबी सांस छोड़ने की वजह से कम होती है।

वैज्ञानिक रूबेन मीरमैन का जवाब सही था। जी हां दोस्तों अगर आप 10 किलो चरबी कम करते हैं तो इसमें से 8.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड और शेष 1.6 किलो पानी के रूप में बाहर निकलता है।

तो जितना आप एक्सरसाइज करेंगे उतनी ही सांस लेने का काउंट बढ़ेगा। और जितनी अधिक बार आप सांस लेंगी और छोड़ेंगी वह आपकी चरबी को और अधिक कम करेगी। तो खूब एक एक्सरसाइज करें और खूब सांस लें व फिट रहें।

Tripti Verma

Share
Published by
Tripti Verma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago