ENG | HINDI

कभी सोचा है कि एक्सरसाइज से चरबी कहां जाती है?

चरबी

चरबी – मोटापा कम करने के लिए लोग अक्सर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं।

लेकिन कभी आपने सोचा है कि एक्सरसाइज करने से हमारा मोटापा मतलब की पेट की चरबी कहां जाती है? अगर नहीं तो अब सोचने पर मजबूर हो जाइए। क्योंकि हर एक चीज का कारण पता होना जरूरी होता है। जैसे कि खाना खाने के बाद पानी लार ग्रंथी से निकलने वाली ज्वलनशील गैस को नहीं बुझाने के लिए पिया जाता है। इसी तरह एक्सरसाइज करने के पीछे भी कुछ कारण है।

मोटे होते ही शुरू कर देते हैं एक्सरसाइज करना

चरबी

अक्सर लोग मोटे होते ही एक्सरसाइज करना शुरू कर देते हैं। जबकि कई बार मोटापा इतना ज्यादा हो जाता है कि कई दिनों तक भी एक्सरसाइज करने से भी व्यक्ति अपने शेप पर नहीं पहुंच पाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि कसरत करने पर हमारे शरीर से चरबी घटकर आखिर कहां जाती है? आपके इसी सवाल का आज हम जवाब लेकर आए हैं। क्योंकि इस सरल जवाब का भी लगभग 150 डॉक्टरों, आहार विशेषज्ञों और शारीरिक प्रशिक्षकों ने ग़लत जवाब दिया है।

चलिए देखते हैं कि क्या आपको यह पता है? सवाल बेहद सरल है- जब कोई कसरत करके अपना वज़न कम करता है तो उसके शरीर की चर्बी जाती कहां है?

आपके लिए ऑप्शन हैं:
अ) चरबी, ऊर्जा और उष्मा में परिवर्तित हो जाती है।
ब) चरबी, मांसपेशी में बदल जाती है।
स) चरबी, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में बदल जाती है।

चरबी

अगर जवाब है ‘अ’ या ‘ब’

अगर आपका जवाब ‘अ’ या ‘ब’ है तो चिंता मत करें आप ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ़ बायोमोलिक्यूलर साइंस के वैज्ञानिक रूबेन मीरमैन के एक सर्वे के उन 147 विशेषज्ञों की ही तरह हैं जिन्होंने इसका जवाब ग़लत दिया था। यह सबसे सामान्य रिएक्शन था जिसे कई लोगों ने चुना था। अध अधिकतर लोगों का मानना है कि वसा ऊर्जा बन जाती है। दरअसल यह भौतिक द्रव्य संरक्षण के नियमों के ख़िलाफ़ है, जिसमें सभी रासायनिक प्रतिक्रियाओं का पालन किया जाता है।

चरबी

अगर जवाब है ‘ब’

ऑप्शन ‘ब’ के बारे में मीरमैन कहते हैं चर्बी का मांसपेशी में परिवर्तन असंभव है। 2014 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में छपे मीरमैन के शोध के मुताबिक इसका सही जवाब ‘स’ है, यानी चरबी, कार्बन डाइऑक्साइड और पानी में बदल जाती है। जिसमें शरीर के मुख्य उत्सर्जन अंग फेफड़े का सबसे अहम काम होता है। रिसर्च के अनुसार, “शरीर से पानी, पेशाब, पसीना, सांस और अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के रूप में बाहर निकलता है।”

चरबी

मीरमैन ने theconversation.com पर लिखा, “अगर आप 10 किलो चरबी कम करने पर वसा का 8.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड के माध्यम से और शेष 1.6 किलो वसा पानी के रूप में शरीर से बाहर निकलता है।” मतलब की अधिकतर चरबी सांस छोड़ने की वजह से कम होती है।

वैज्ञानिक रूबेन मीरमैन का जवाब सही था। जी हां दोस्तों अगर आप 10 किलो चरबी कम करते हैं तो इसमें से 8.4 किलो कार्बन डाइऑक्साइड और शेष 1.6 किलो पानी के रूप में बाहर निकलता है।

तो जितना आप एक्सरसाइज करेंगे उतनी ही सांस लेने का काउंट बढ़ेगा। और जितनी अधिक बार आप सांस लेंगी और छोड़ेंगी वह आपकी चरबी को और अधिक कम करेगी। तो खूब एक एक्सरसाइज करें और खूब सांस लें व फिट रहें।

Article Tags:
·
Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..