विशेष

अफ्रीकी महिला को किया भारत के इन सवालों ने परेशान !

अफ्रीकी महिला – यह बात बड़ी ही स्वभाविक है कि किसी को एक नज़र देखने के बाद हम बड़ी जल्दी ही उसके बारें में अपने हिसाब से उसकी एक अलग ही छवि बना लेते है।

यह एक प्राकृतिक स्वभाव है, लेकिन किसी के बारें में अच्छा या बुरे विचार बनाना ये हमारे स्वभाव पर निर्धारित होता है। हमारे इसी स्वाभाव के चलते एश्ली बटरफ़ील्ड को कितने अजीब सवालों का सामना करना पड़ा।

पढ़िए उनकी भारत यात्रा हमारी जुबानी।

अफ्रीकी महिला एश्ली बटरफ़ील्ड 31 वर्षीय अमेरिकी मूल की वासी है, हालांकि लोग उन्हें फर्जी अमेरिकी भी कहते है, और ऐसा सिर्फ इसलिए क्योकि वह एक काली महिला है। अमेरिका का नाम ज़हन में आते ही दुनिया भर में लोगों का यही मानना है कि वहां के लोग गौरी चमड़ी के ही होते है। एश्ली को दुनिया भर में घूमना बेहद पसंद है।

अब तक एश्ली दुनिया के करीब 30 देशों की यात्रा कर चुकी हैं।

एश्ली बटरफ़ील्ड की यात्रा ने उन्हें हर देश की यात्रा के दौरान एक अलग ही छवि से रूबरू कराया। हर देश के साथ अपनी यात्रा शुरू करने से पहले एश्ली उस देश के इतिहास, रहन-सहन आदि के बारें में किताबों में पहले ही पढ़ लेती थी। कई देशों की यात्रा के बाद जब एश्ली ने भारत की यात्रा का मन बनाया, तो उन्होंने ने पहले ही भारत के तीज-त्यौहार, छवि और संस्कति के बारें में पढ़ा।

अफ्रीकी महिला एश्ली बटरफ़ील्ड ने भारत यात्रा के लिए भारत ‘फागुन मास’ यानि होली का समय चुना। मार्च 2018 में एश्ली भारत आयी।

भारत आने के पहले ही दिन जब वह भारत दर्शन के लिए अपने होटल से निकली उनके इस सफर ने उन्हें भारत के एक अलग ही रूप से मिलाया। जहां कुत्ते उन्हें देख कर उनपर भौंक रहे थे, और लोग दूर खड़े उनके डर को नज़रअंदाज कर उन पर ठहाके लगा रहे थे। इतना ही नहीं वह जब वहां से निकली तो आगे कुछ लोगों ने उनपर पानी के गुब्बारें भी फेंके। होली के जिस पर्व को वह मनाने भारत आयी थी, ऐसे माहौल को देखने के बाद उन्हें लगा शायद यह समय़ गलत है।

एश्ली बटरफ़ील्ड ने साल 2017 में अपनी एशिया यात्रा की शुरूआत की थी, लेकिन सभी देशों की यात्रा में एश्ली के अनुसार भारत की यात्रा का अनुभव उनके लिए सबसे अगल रहा।

एश्ली ने अपनी एक यात्रा के बारे में बताते हुआ कहा कि ‘उत्तर भारत में एक बस यात्रा के दौरान मेरी आंख लग गई, और जब मैं जागी तो मैने देखा कि मेरे सामने वाली सीट पर बैठा एक आदमी मेरी वीडियो बना रहा था। मै देखकर काफी असहज हुई और मैने पुछा- आप यह क्या कर रहे है। उसने पलटकर क शब्द में जबाव दिया “इंस्टाग्राम”।’

बेहद अजीब था उस बुजुर्ग का सवाल

एश्ली बटरफ़ील्ड ने अपने भारत भम्रण का रूख अब उदयपुर की ओर किया, जहां उनकी यात्रा ने उन्हें भारत के एक अलग ही रूप के दर्शन कराये। उदयपुर की यात्रा के दौरान वह एक रेस्टोरेंट में खाना खाने गई। खाना खाने के बाद एक काफी अधेड़ उम्र का व्यक्ति उनके पास आया और उसने कहने लगा कि वह काले लोगों से बहुत प्यार करता है। स्थिति तब बेहद शर्मनाक हुई जब वह एश्ली बटरफ़ील्ड के साथ कामुक बाते करने लगा। यहां तक कि उसने एश्ली से यह तक कह दिया कि क्या काले लोग अपने जीन के कारण या अपने खाने के कारण सेक्स करने में बेहतर होते है

एश्ली ने उस बुजुर्ग होटल के मालिक से अपने बिल की उम्मीद की थी, ना कि इस तरह के अभर्द और अश्लील सवालों की।

एश्ली बटरफ़ील्ड ने बताया भारत भम्रण के इस सफर में मेरे लिए मार्मिक पल वो रहे, जब जयपुर से उदयपुर की साढ़े सात घंटे की यात्रा के दौरान लगभग 45 वर्षीय एक महिला ने मुझे वहां के रहन-सहन और संस्कृति के बारें में काफी कुछ बताया। इतना ही नहीं उसने मुझे नाश्ता भी कराया।

अफ्रीकी महिला – एश्ली बटरफ़ील्ड का लक्ष्य है कि वह अधिक से अधिक लोगों से मिले और उन्हें काले लोगों को देखने का आदी बना दे। ताकि वह उन्हें देखकर मुंह ना बनाये, चुट्कले ना सुनाये, ठहाके ना लगाये।

Kavita Tiwari

Share
Published by
Kavita Tiwari

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago