ENG | HINDI

150 बार सांप के ज़हर का शिकार हो चुके इस शख्स के पास है नागमणि?

नागमणि

फिल्‍मों और टीवी पर नागमणि के बारे में आपने खूब सुना होगा। ना केवल पुराने ज़माने में इस पर फिल्‍में बनती थी बल्कि आज भी नागमणि को लेकर बनने वाले टीवी सीरियल्‍स खूब पसंद किए जाते हैं।

हाल ही में टीवी पर कलर्स चैनल पर नागिन शो प्रसारित हो रहा है जिसे दर्शक खूब पसंद कर रहे हैं। क्‍या आपने कभी असल जिंदगी में नागमणि या नागिन देखी है ?

यकीनन, आपका जवाब ना ही होगा क्‍योंकि ये सब चीज़ें हम इंसानों की समझ से परे हैं। लेकिन असल जिंदगी में नागमणि से जुड़ी एक ऐसी घटना घटी है जिस पर किसी को भी विश्‍वास नहीं हो रहा है।

जी हां, कलियुग में भी एक ऐसा इंसान है जिसके पास नागमणि मौजूद है और उसे पाने के लिए उस शख्‍स के आसपास सांपों का डेरा लगा रहता है।

आइए जानते हैं कि आखिर से पूरा मामला क्‍या है …

कई बार डस चुका है

जिस व्‍यक्‍ति के पास ये नागमणि है उसे कई बार सांप डस चुका है लेकिन फिर भी वो मरता नहीं है। वो जहां भी जाता है नाग उसके पीछे-पीछे आ जाता है। इस शख्‍स के साथ ऐसा तकरीबन 150 बार हो चुका है। वहीं दूसरी ओर एक शख्‍स ऐसा है जो 72 बार नाग से डसे जाने का दस्‍तावेज पेश करता है।

ऐसी घटनाओं को देखकर हम ये सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि क्‍या सच में नाग हम इंसानों से बदला लेने आते हैं? अगर ऐसा नहीं है तो फिर इन दोनों शख्‍सोंको बार-बार सांप क्‍यों डंसता है और फिर भी ये उसके ज़हर से जिंदा बचकर आ जाते हैं।

नहीं समझ आई गुत्‍थी

इस मामले की तह तक जाने का बीड़ा मीडिया ने उठाया लेकिन उसे भी कुछ बात समझ नहीं आई। किसी इंसान के पास नागमणि हो तो क्‍या सारे नाग उसकी तरफ खिंचे चले आजे हैं/

नागमणि का दावा करने वाले लोगों में से एक शख्‍स ने बताया कि उसको 72 नागों ने डसा है। वहीं दूसरी ओर कलादेवी हैं जो कहती हैं कि उन्‍हें 150 बार नागों ने डसा है। इनमें से पहले वाला व्‍यक्‍ति सेना में था। उसका कहना है कि उसने इतनी जंगे सेना में नहीं लड़ी जितनी नागों से अब तक लड़ चुका है।

सबूत भी है साथ

इस आदमी के पास नागों के डसे जाने का सबूत भी है और वो है सरकारी पर्चियां। उसके पास ऐसी कुल 60 पर्चियां हैं जिन पर लिखा है कि उसे सांप ने काटा था। इस शख्‍स का नाम इंद्र कुमार है। सांपों से इसकी दुश्‍मनी की हद तब पार हो गई तब वो किसी ऐसी जगह पर जाकर रहने लगे जहां कोई सांप नहीं था लेकिन वहां पर भी सांप ने पहुंचकर इन्‍हें डस लिया। अब भी इनके साथ ये सब जारी है।

इस इंसान को खुद नहीं पता कि उसके साथ ऐसा क्‍यों हो रहा है। कुछ लोग कहते हैं कि उसके पास नागमणि है जिसे वापिस लेने के लिए सांप यहां आते हैं तो वहीं कुछ लोग मानते हैं कि उससे किसी सांप की हत्‍या हो गई होगी जिसका बदला लेने नाग आते हैं।

अब सच क्‍या है ये तो भगवान को ही पता है।

Article Categories:
भारत