ENG | HINDI

इस बीमारी से मौत की शिकार हो रही हैं ये विशेष फिल्म की एक्ट्रेस !

डिप्रेशन की बीमारी

डिप्रेशन की बीमारी – फ़िल्में देखना हर किसी को पसंद है.

लड़के कुछ ख़ास किस्म की फिल्म भी देखते हैं. लड़कों की पसंद की फिल्म ऐसी होती हैं जिसे वो सबके सामने देखना पसंद नहीं करते.

जी हाँ, हम बात कर रहे हैं पोर्न फिल्मों की. इन फिल्मों को लड़के देखते ज़रूर हैं लेकिन किसी के सामने नहीं. इन्हीं फिल्मों में काम करने वाली अभिनेत्रियों के मौत की खबर बहुत आ रही है. आखिर ऐसा क्या हो रहा है, जिसके कारण ये अभिनेत्रियाँ मौत के मुंह में समां रही हैं.

जिस घातक बीमारी से ये अभिनेत्रियाँ परेशान हैं वो है अवसाद. जी हाँ, जिसे हम सभी डिप्रेशन कहते हैं. ये एक ऐसी बीमारी है, जो सही सलामत लोगों को भी दुनिया से दूर कर देती है. ये एक ऐसी बीमारी है जिससे लोग इस दुनिया से अलग हो जाते हैं और खुद को मौत के मुंह में धकेल देते हैं.

क्या है अवसाद या डिप्रेशन की बीमारी ?

डिप्रेशन की बीमारी एक ऐसी बीमारी जिसमें आप दुनिया के बारे में बिलकुल नेगेटिव सोचते हैं. आपको ऐसा लगता है कि इस दुनिया में कुछ बचा नहीं है. सभी लोग बुरे हैं और आपको इस दुनिया में जीने का कोई हक़ नहीं. इस तरह की सोच से आपका मन विचलित होता रहता है. न चाहते हुए भी आपका दिमाग अवसादग्रस्त हो जाता है.

डिप्रेशन के प्रकार

डिप्रेशन की बीमारी कई तरह की होती हैं. इनके कई स्टेज होते हैं.

  • मेजर डिप्रेशन
  • बाइपोलर डिसऑर्डर
  • सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर
  • साइक्लोथमिक डिसऑर्डर
  • डिस्थ्यिमिक डिसऑर्डर

इन फिल्मों में काम करने वाली लड़कियों को डिप्रेशन की बीमारी इसलिए अधिक होती है क्योंकि इनकी ज़िंदगी अकेले ही बीतती है. एक समय के बाद जब ये उम्र के उस पड़ाव पर पहुँचती हैं जहाँ इनकी खूबसूरती के चर्चे होने कम हो जाते हैं और इन्हें अब काम नहीं मिलता. ऐसे में इन एक्ट्रेस के साथ रहने वाले लोगों की कमी हो जाती है. कुछ की फैमिली उन्हें पहले ही अपने से दूर कर देती हैं तो कुछ की शादी नहीं होती. ऐसे में उम्र के उस पड़ाव पर उन्हें किसी अपने की ख़ास ज़रूरत होती है. जब ये अपना नहीं मिलता तो ये अभिनेत्रियाँ अवसादग्रस्त हो जाती हैं.

कुछ समय के बाद यही बीमारी उन्हें नशा करने के लिए बाधित करती है और नशे की लत इनकी जान ले लेती है.

ये बीमारी इतनी खतरनाक होती है कि चाहकर भी ये अभिनेत्रियाँ इससे बाहर नहीं निकल पातीं. अगस्त एम्स सिर्फ 23 साल की उम्र में पोर्न इंडस्ट्री की ऊंचाइयों को छूने वाली अगस्त ने एक सीन करने से मना कर दिया था जिसके बाद फैंस नाराज हो गए थे. वे डिप्रेशन से भी जूझ रही थीं. आहत अगस्त ने सुसाइड कर लिया था.

उस समय वो डिप्रेशन की बीमारी की शिकार थीं.

इसी तरह एक और हीरोइन भी मौत के मुंह में समां गई. पोर्न की दुनिया की एक और स्टार यूरी लव महज 31 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह गईं. यूरी ने लगभग 200 पोर्न फिल्मों में काम किया था. वे अवसाद से ग्रसित थीं और नशे के ओवरडोज की वजह से उनकी मौत हो गई थी. इ बहुत से नाम हैं, जो एक समय के बाद मौत को गले लगा लिए.

कहीं आप भी डिप्रेशन की बीमारी के चपेट में तो नहीं हैं? अगर हाँ, तो संभल जाइए और तुरंत डॉक्टर को दिखाइए.

 

Don't Miss! random posts ..