ENG | HINDI

इन वजहों से आजकल युवाओं को घेर रही है डिप्रेशन की बिमारी !

डिप्रेशन की बिमारी

आज के समय में डिप्रेशन की बिमारी बहुत बड़ी समस्‍या बन कर उभर रही है।

पहले के समय में ये डिप्रेशन की बिमारी उम्रदराज लोगों को ही होती है लेकिन अब कम उम्र के बच्‍चे और युवा भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। उम्रदराज़ या बुजुर्ग लोगों में डिप्रशेन की वजह अकेलापन होता है तो वहीं युवाओं में डिप्रेशन के कई कारण हैं।

आइए जानते हैं कि यंगस्‍टर्स में डिप्रेशन की बिमारी के पीछे क्‍या कारण हैं -:

डिप्रेशन की बिमारी की वजहें –

1 – करियर का बोझ

अब कम उम्र के बच्‍चों और कॉलेज जाने वाले छात्रों पर पढ़ाई और करियर बनाने का बोझ काफी बढ़ गया है। दूसरे बच्‍चों को आगे बढ़ता देख पैरेंट्स अपने बच्‍चों पर भी करियर को लेकर दबाव बनाने लगते हैं। लेकिन पैरेंट्स ये भूल जाते हैं कि हर बच्‍चे का अपनी अलग टैलेंट और सीखने की क्षमता होत है। पैरेंट्स की जोर-जबर्दस्‍ती के कारण कम उम्र से ही बच्‍चे डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।

2 – रिलेशनशिप का असर

आज के टाइम पर हर उम्र के बच्‍चे और युवा की गर्लफ्रेंड या ब्‍वॉयफ्रेंड होता है। अब तो ये बात बहुत आम हो गई है। जब रिलेशनशिप में होते हैं तो सब कुछ बहुत अच्‍छा लगता है लेकिन जब ब्रेकअप होता है तो लोग सीरियस डिप्रेशन की तरफ चले जाते हैं। वहीं एकतरफा प्‍यार भी यंगस्‍टर्स में डिप्रेशन का कारण बनता है।

3 – कॉम्‍पटीशिन का बढ़ना

स्‍कूल की क्‍लास हो या कॉलेज के फेस्‍ट या फिर ऑफिस में अब बहुत ज्‍यादा कॉम्‍पटीशिन देखने को मिलता है। हर कोई खुद को साबित करने के नए-नए तरीके खोजने में लगा रहता है। ऐसे में कमज़ारे स्‍टूडेंट्स और लोगों को समझ ही नहीं आता कि बेहतर बनने के लिए वे क्‍या करें। कार्यक्षेत्र में कॉम्‍पटीशन की वजह से लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं।

क्‍या है उपाय -:

– अगर आप अपने दोस्‍तों या रिश्‍तेदारों से खुलकर बात नहीं कर पाते और हमेशा अकेले रहते हैं तो आप डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। इससे बाहर निकलने के लिए जितना हो सके अपने दोस्‍तों के साथ समय बिताएं।

– उन लोगों से बात करें जो आपको लगता है कि वे आपको समझ पाएंगें। अगर कोई आपकी हालत या किसी भी कमी का मज़ाक उड़ाता है तो उससे दूर ही रहें।

– डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए आप किसी मनोचिकित्‍सक के पास काउंसलिंग के लिए भी जा सकते हैं।

अगर आप या आपका कोई भी दोस्‍त डिप्रेशन की बिमारी से परेशान है तो इस बात को आप हल्‍के में न लें और जितना जल्‍दी हो सके उनकी काउंसलिंग शुरु करवाएं। डिप्रेशन की बिमारी की वजह से मानसिक के साथ-साथ सेहत को भी कई नुकसान होते हैं।