ENG | HINDI

ब्लू व्हेल के बाद अब आया खतरनाक किकी चैलेंज, आखिर क्या है ये बला जानिए

किकी चैलेंज

किकी चैलेंज – जब से सोशल मीडिया के प्रति लोगों की दीवानगी बढ़ी है हर दिन कोई न कोई नया चैलेंज आता रहता है, हालांकि कुछ चैलेंज अच्छे भी होते हैं जैसे फिटनेस चैलेंज.

मगर ज्यादातर चैलेंज फिज़ूल के और खतरनाक होते हैं जैसे की कुछ दिनों पहले वायरल हुआ ब्लू व्हेल और आइस बकेट चैलेंज.

ब्लू व्हेल गेम की वजह से तो कई बच्चों की जान भी चली गई और अब एक और नया चैलेंज सोशल मीडिया पर ट्रेंड कर रहा है और वो है किकी चैलेंज.

आखिर क्या है ये किकी चैलेंज?

कनेडियन हिप हॉप सुपरस्टार ड्रेक के लेटेस्ट ऐल्बम स्कॉर्पियन के हिट सॉन्ग ‘इन माय फीलिंग’ पर शुरू हुआ ‘किकी चैलेंज’ इन दिनों दुनियाभर में वायरल हो रहा है और सिलेब्रिटीज से लेकर आम लोग तक इस चैलेंज को पूरा करने की कोशिश में लगे हैं.

दरअसल, इस चैलेंज के तहत चलती गाड़ी से उतरकर आपको गाड़ी का दरवाजा खुला रखना होता है और फिर ड्रेक के पॉप्युलर गाने ‘किकी डू यू लव मी’की धुन पर चलती गाड़ी के साथ डांस करना होता है. इस दौरान पैरों की स्पीड और ट्रिक्स का भी ध्यान रखना होता है.  गाड़ी के अंदर बैठा शख्स एक हाथ से गाड़ी ड्राइव करता है और दूसरे हाथ से अपने मोबाइल के जरिए बाहर डांस कर रहे शख्स का विडियो बनाता है. इसके बाद डांस करने वाले व्यक्ति को चलती गाड़ी में कूदकर अंदर बैठना होता है और वह भी बिना किसी चोट या दुर्घटना के. तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है.

ऐसा करना यकीनन खतरनाक हो सकता है, क्योंकि बैलेंस बिगड़ने पर इसमे चोट लगने का डर रहता है. ये चैलेंज 30 जून को शुरू हुआ जब अमेरिका के कमीडियन शॉकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना एक विडियो पोस्ट किया जिसमें वह ‘किकी डू यू लव मी’की धुन पर डांस करते हुए नजर आ रहे थे. इसके बाद तो दुनियाभर में लोगों के बीच यह किकी चैलेंज वायरल हो गया और अब हर कोई इसे ट्राई करने की कोशिश कर रहा है.

क्यों है खतरनाक?

किकी चैलेंज को स्वीकार करने वाले शख्स को गाने की धुन पर डांस करने के साथ ही कार की स्पीड से भी खुद को मैच करना होता है. इसमें गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति का ध्यान भी विडियो बनाने में रहता है जिस वजह से वह भी सड़क पर ध्यान नहीं दे पाता जिससे एक्सिटेंड का खतरा बना रहता है. साथ ही डांस करने के बाद उस शख्स को चलती गाड़ी में ही जंप करके बैठना होता है जो खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इस दौरान उसे चोट लग सकती है.

किकी चैलेंज

इसके खतरे को देखते हुए ही मिश्र, जॉर्डन और यूएई जैसे देशों में यह किकी चैलेंज पूरी तरह से बैन हो चुका है और दुबई व अबू धाबी जो व्यक्ति इस चैलेंज को स्वीकर करता है उसे गिरफ्तार करके जेल भेज दिया जाता है.

हमारे देश में भी अलग-अलग राज्यों की पुलिस इस खतरनाक किकी चैलेंज पर अपनी चिंता जाहिर कर चुकी है और लोगों से सड़के पर डांस न करने की अपील कर रही है, मगर पागल लोगों पर इसका कोई असर होता नहीं दिख रहा. वैसे भी ये तो हमारी आदत में शुमार है कि जब तक कोई बड़ा हादसा न हो जाए हमें अक्ल कहां आती है.

Don't Miss! random posts ..