ENG | HINDI

‘सोशल मीडिया चैलेंज’ में इस तरह अपना स्वैग दिखा चुके हैं आपके फेवरेट सितारे

सोशल मीडिया चैलेंज

इन दिनों सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म हो गया है जो न केवल आम जनता को बल्कि सेलिब्रिटीज को भी आपस में कनेक्ट रखने का काम करता है। वो दिन बीत गए जब बॉलीवुड स्टार्स को अपनी फिल्मों का प्रमोशन करने के लिए एक शहर से दूसरे शहर दौड़-भाग करनी पड़ती थी। आजकल तो स्टार्स अपनी फिल्म की हर अपडेट सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं और देखते ही देखते बिना मेहनत के फिल्म की पब्लिसिटी हो जाती है। इसके अलावा कई बार तो स्टार्स सोशल मीडिया पर एक-दूसरे को चैलेंजेस देते नजर आते हैं। इन सोशल मीडिया चैलेंज से न केवल फिल्म की पब्लिसिटी होती है, बल्कि आम जनता में भी उन चैलेंजेस को लेकर काफी उत्सुकता दिखाई देती है।

पिछले दिनों ही केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर द्वारा चलाया गया कैंपेन ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ काफी ट्रेंड कर रहा था। उनके इस सोशल मीडिया कैंपेन में कई बॉलीवुड सेलेब्स भी जुड़ गए थे और वे एक दूसरे को फिटनेस चैलेंज देते नजर आ रहे थे। वैसे ये पहली बार नहीं है जब बॉलीवुड सेलेब्स इन चैलेंजेस का हिस्सा बने हैं, इसके पहले भी कई बार ये सितारे ऐसे चैलेंजेस को पूरा करते नजर आ चुके हैं।

आइये एक नजर डालते हैं :  

सोशल मीडिया चैलेंज – पैडमेन वर्ज़न 

कुछ समय पहले बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अक्षय की फिल्म ‘पैडमैन’ रिलीज़ हुई थी। फिल्म में इंडिया के पैडमैन ‘अरुणाचलम मुरगुनाथम’ की कहानी को दिखाया गया। इस फिल्म का मुख्य सार महिलाओं के मासिक धर्म से जुड़े टैबू को दूर करना था। इस फिल्म के प्रमोशन से जुड़े चैलेंज में बॉलीवुड के कई स्टार्स ने हिस्सा लिया और वो हाथों में पैड पकड़े फोटो खिंचवाते नजर आए।

आइस बकेट चैलेंज

अमेरिका से शुरू हुआ आइस बकेट चैलेंज भारतीय हस्तियों के सिर भी खूब चढ़ा। इस सोशल मीडिया कैंपेन का मुख्य लक्ष्य मस्तिष्क से जुड़ी गंभीर बीमारी एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस (ALS) के बारे में जागरूकता फैलाना था। इस चैलेंज में हिस्सा लेने वाले को बर्फ जैसे ठंडे पानी की बाल्टियां अपने सिर पर डालनी थी और इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करना था। साथ ही साथ अन्य लोगों को भी ये चैलेंज देना था। इसमें बॉलीवुड के कई स्टार्स जैसे अक्षय कुमार, अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, बिपाशा बसु, सोनाक्षी सिन्हा सहित टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने भी हिस्सा लिया था।  

लिपस्टिक चैलेंज

वो चैलेंज तो आपको याद ही होगा जिसमें बॉलीवुड और टीवी के जाने-माने सितारे अपने हाथ की मिडिल फिंगर की जगह लिपस्टिक के साथ फोटो पोस्ट करते नजर आ रहे थे। जी हाँ! बालाजी मोशन पिक्चर की फिल्म ‘लिपस्टिक अंडर माय बुर्का’ की रिलीज़ के पहले चलाए गए इस कैंपेन में बॉलीवुड से लेकर टीवी स्टार्स तक सभी ने हिस्सा लिया और वुमन एम्पावरमेंट को बढ़ावा देते नजर आए।

सोशल मीडिया चैलेंज

बीट पे बूटी चैलेंज

कोरियोग्राफर से डायरेक्टर-प्रोड्यूसर बने रेमो डिसूजा की फिल्म ‘फ्लाइंग जट’ के गाने ‘बीट पे बूटी’ को वायरल करने के लिए रेमो ने इस चैलेंज का सहारा लिया। उन्होंने बॉलीवुड के लगभग सभी एक्टर-एक्ट्रेसेस को ये चैलेंज दिया और सभी रेमो के इस गाने पर अपनी बूटी शेक करते नजर आए। रेमो के इस चैलेंज को ऋतिक रोशन से लेकर श्रद्धा कपूर और वरुण धवन तक सभी पूरा करते दिखाई दिए।

फिटनेस चैलेंज

अब बात करते हैं हाल ही में चले फिटनेस चैलेंज पर। जैसा कि हम ऊपर बता चुके है कि केंद्रीय खेल मंत्री द्वारा चलाए जा रहे इस चैलेंज में फिट रहने की मुहिम चलाई जा रही थी। इस चैलेंज में अमिताभ बच्चन से लेकर टाइगर श्रॉफ तक कई सितारे हिस्सा ले चुके हैं।

 

ऋतिक रोशन इस सोशल मीडिया कैंपेन के तहत जहां साइकिलिंग करते नजर आए। वहीं रणदीप हुड्डा खुद को फिट रखने के लिए घुड़सवारी करते दिखाई दिए। टाइगर श्रॉफ भी जिमनास्टिक का हुनर दिखाते नजर आए। इसके अलावा एक्ट्रेसेस अनुष्का शर्मा और दीपिका पादुकोण भी अपने फिटनेस के राज खोलती दिखाई दीं।

एक बात तो है कि सेलिब्रिटीज द्वारा इस तरह के सोशल मीडिया कैंपेन का हिस्सा बनने की वजह से आम जनता भी कई मुद्दों को लेकर जागरूक होती रहती है।