ENG | HINDI

इन रोचक तथ्यों को जानने के बाद आप भी सोचेंगें कि पहले क्यों नहीं बताया

रोचक तथ्‍यों के बारे में

रोचक तथ्‍यों के बारे में – दुनियाभर में ऐसी कई चीज़ें हैं जिनके बारे में जानकर आपको हैरानी होगी।

जी हां, हमारे आसपास ऐसी कई चीज़े मौजूद हैं जिनके बारे में शायद हम जानते तक नहीं हैं। आज हम आपको देश और दुनिया से जुड़े ऐसे ही कुछ अनजान रोचक तथ्‍यों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में शायद आपने  पहले कभी नहीं सुना होगा।

रोचक तथ्‍यों के बारे में-

१ – अमेरिका के कंप्‍यूटर कंट्रोल का पासवर्ड

आपको जानकर हैरानी होगी कि 1968 से 1976 तक यानि 8 सालों तक अमेरिका की न्‍यूक्‍लियर मिसाइल लॉन्‍च करने वाले कंप्‍यूटर कंट्रोल का पासवर्ड 00000000 था। जीरो का आविष्‍कार एक भारतीय ने किया था और इससे किसी भी संख्‍या को बदला जा सकता है। भारत के शून्‍य की शक्‍ति को मानना पड़ेगा जो अमेरिका ने भी इसे अपनाया है।

२ – मानव दिमाग है सबसे तेज

अगर इंसान के दिमाग जितना तेज कोई कंप्‍यूटर हो तो वह प्रति सेकेंड लगभग 4 करोड़ ऑप्रेशन करने में सक्षम होगा और 35 लाख जीबी से ज्‍यादा मेमोरी सेव कर पाएगा।

रोचक तथ्‍यों के बारे में

३ – चॉकलेट का फायदा

हफ्ते में 5 या इससे ज्‍यादा चॉकलेट खाएं तो दिल की बीमारी की संभावना को कम किया जा सकता है। इसके अलावा चॉकलेट हमें कैंसर से भी बचाती है।

४ – सेल्सियस को फारेनहाइट

अगर सेल्सियस को फारेनहाइट में बदलना हो तो सेल्सियस नंबर को दोगुना करें और उसमें 28 को जोड़ दें।

रोचक तथ्‍यों के बारे में

५ – कम खाने का असर

ये बात जानकर आपको शायद यकीन ना हो लेकिन ये सच है कि जो लोग कम खाना खाते हैं उनकी उम्र बढ़ने की गति कम हो जाती है और आपकी उम्र लंबी होती है। इसलिए अगर आप कम खाना खाते हैं तो ये खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है कि इससे आप बूढे देर से होंगें और लंबा जीवन जीएंगें।

६ – लेथो लोजिका

ये काफी अजीबोगरीब अवस्‍था होती है। इसमें मरीज़ किसी एक शब्‍द को याद नहीं कर पाता है जबकि दिनभर उसी के बारे में सोचता रहता है। जी हां, ये बहुत अजीब सी अवस्‍था है जिसमें आपको वही शब्‍द याद नहीं रहता जिसके बारे में आप पूरा दिन सोचते हैं।

७ – सलाह है जरूरी

ये बात हर इंसान को अपनी जिंदगी में उतार लेनी चाहिए। जब आप गुस्‍से में हो तो कोई निर्णय ना लें और जब खुश हों तो कोई वादा ना करें। इन दोनों ही परिस्थितियों में ये काम करना आपको ही नुकसान दे सकता है।

रोचक तथ्‍यों के बारे में

अब तो आप जान गए ना कि ये बातें हर इंसान के लिए जानन कितनी जरूरी हैं। इन बातों को जानकर ऐसा लगता है कि अभी अपने आसपास की चीज़ों और संसार के बारे में कितनी चीज़ें जानना बाकी है और हम चाहे कितने भी जीनियसक्‍यों ना हो जाएं, ऐसी बातों को जानने का सफर कभी खत्‍म नहीं होता। ये तो ज्ञान का सागर है जो बढ़ता जाता है और जिसका कोई अंत नहीं है।

ये है रोचक तथ्‍यों के बारे में – जी हां, आप भी इन बातों को जानने के बाद सोच रहे होंगें कि आखिर दुनियाभर में कितनी अनोखी चीज़ें हैं जिनके बारे में अभी जानना बाकी है। अगर आप ऐसी ही और रोचक खबरें और जानकारियां जानना चाहते हैं तो हमसे जुड़े रहें।

Don't Miss! random posts ..