ENG | HINDI

इन छह तरीकों से करें अपने दिमाग को तेज !

दिमाग तेज़ करने के उपाय

दिमाग तेज़ करने के उपाय – आजकल छोटे उम्र के युवा भी कई बार चीजें भूलने लगते हैं।

आपके साथ भी ऐसा हुआ होगा। आप कुछ काम कर रहे होते हैं और अचानक से आप भूल जाते हैं कि आपने फलाना चीज कहां रखी थी। जबकि कुछ ही देर पहले वो आपके हाथ में होगी।

ऐसा मानसिक रुप से स्वस्थ ना होने के कारण होता है। जिसकी वजह से दिमाग की नसें कमजोर होने लगती हैं जिसका असर आपकी याद्दाश्त और आपके दिमाग में पड़ता है। जिससे आप चीजें भूलने लगते हैं और आपका दिमाग कमजोर होने लगता है।

जब की करियर में प्रगति करने और पढ़ाई में टॉप करने के लिए दिमाग का तेज होना जरूरी है। वहीं आज की कम्पीटिशन वाली लाइप आगे बढ़ने के दबाव के कारण प्रेशर इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि मानसिक परेशानी हो ही जाती है। अगर आप भी इसी तरह से स्ट्रेस्ड आउट होते हैं और ये आपकी मानसिक परेशानी का कारण बन रही है.

तो आज से इन छह दिमाग तेज़ करने के उपाय का इस्तेमाल करना शुरू कर दें। यह छह तरीके आपके दिमाग को तेज बनाएंगे

दिमाग तेज़ करने के उपाय

सूर्योदय से पहले नंगे पैर टहलें

यह सबसे आसान और पुराना तरीका है। सुबह जल्दी उठकर पार्क में नंगे पैर टहलें। इससे आंखों की रोशनी तेज होती है और दिमाग को सुकून मिलता है। दरअसल सुबह की हवा काफी स्वच्छ होती है जो आपके दिमाग को फ्रेश बनाती है और स्वस्थ रखती है। इसके अलावा सुबह टहलने से आपके दिमाग में ऐसे हार्मोन रीलिज होते हैं जो आपको क्रिएटिव बनाते हैं और खुश रखते हैं। इस लिए दिमाग को तेज करने के लिए रोज सुबह सबसे पहले पार्क में टहलना शुरू करें।

बादाम खाएं

दिमाग तेज़ करने के उपाय

दिमाग को तेज बनाने का यह सबसे पुराना और कारगर नुस्खा है। रोज सुबह छह से सात भीगे बादाम खाएं। वैसे तो बादाम पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है लेकिन ये दिमाग को तेज बनाता है और आपकी याद्दाशत ठीक करता है। लगातार एक महीने खाते हैं तो आपको इसका असर भी दिखाई दे देगा क्योंकि बदाम खाने से हमारा दिमाग स्ट्रांग और ताजा बना रहता है।

मछली खाएं

दिमाग तेज़ करने के उपाय

कहा जाता है कि बंगाली बहुत तेज होते हैं और ये सच भी है। इसका कारण है कि बंगाली मछली बहुत खाते हैं। दरअसल मानव मस्तिष्क को बड़ी मात्रा में फैटी एसिड की जरूरत होती है जो मछली में मौजूद होता है। इस कारण से मछली खाने से दिमाग को प्रचूर मात्रा में फैटी एसिड मिलते हैं और दिमाग तेज बनता है।

मेंटल एक्सरसाइज करें

हर इंसान का दिमाग एक ही साइज का होता है। कुछ लोग केवल इसलिए ही तेज होते हैं क्योंकि वह रोज मेंटल एक्सरसाइज करते हैं। मेंटल एक्सरसाइज में कुछ भी आ सकता है। आप रोज चेस खेल सकते हैं या गणित कर सकते हैं। इससे दिमाग की एक्सरसाइज होती है और दिमाग तेज बनता है।

त्राटक योग करें

दिमाग तेज़ करने के उपाय

दिमाग तेज करने का ये रामबाण उपाय है। इस योग में आपको पांच मिनट तक किसी भी बिंदु या ज्योति को देखने की जरूरत होती है। रोज शाम को मोमबत्ती जलाकर उसकी लौ को या किसी दिवार पर बिंदु बनाकर, उस बिंदु को लगातार पांच मिनट तक बिना पलक झपकाएं देखें। इक्कीसवें दिन से आपको फर्क महसूस होने लगेगा।

ड्राइंग करें

अंत में सबसे जरूरी टिप्स। ड्राइंग करें। रोज पेंसिल से एक सुंदर सी आर्ट बनाएं। इससे आपकी अंदर की क्रिएटिविटी बूस्ट होगी जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करेगा।

तो ये हैं दिमाग तेज़ करने के उपाय जिन्हें आप घर पर भी ट्राय कर सकते हैं। तो आज से इन्हें फॉलो करें और खुद को बनाएं जीनियस