ENG | HINDI

पाक में एक रेहड़ीवाले के अकाउंट में आए 2 अरब, मचा हड़कंप

अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला

अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला – भारत के पड़ोसी देश पाकिस्‍तान में गरीबी और भूखमरी फैली हुई है।

इस देश में अमीरों की संख्‍या काफी कम है। पाक का नाम विकासशील देशों में आता है लेकिन इसकी विकास की रफ्तार काफी धीमी है।

हाल ही में पाकिस्‍तान से एक चौंकाने वाली खबर आई जिसने हर गरीब के दिल को कुछ पल के लिए ही सही खुश जरूर कर दिया। दरअसल, पाक में एक गरीब रेहड़ी-पटरी लगाने वाले के बैंक खाते में 2.25 अरब रुपए की भारी रकम आ गई।

जांच एजेंसियों के निशाने पर

जब इस गरीब आदमी के बैंग अकाउंट में अरबों रुपए यूं अचानक आ गए तो वो जांच एजेंसियों के निशाने पर आ गया। खबरों की मानें तो यह जमा राशि पूर्व राष्‍ट्रप‍ति आसिफ अली जरदारी से जुड़े कई अरब रुपयों के मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़ी थी।

अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला

कराची में रहता है शख्‍स

पाकिस्‍तान के कराची शहर के ओरंगी में रहने वाले एक शख्‍स के अकाउंट में अचानक से 2.25 अरब रुपए आने का मामला सामने आया है। इस शख्‍स का नाम अब्‍दुल कादिर है और ये पटरी पर अपनी रेहड़ी लगाता है। इस रकम का उसे खुद तक पता चला जब उसे संघीय जांच एजेंसी से एक चिट्ठी मिली। इस मामले में अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला ने कहा कि ‘मुझे मेरे भाई ने बताया कि जांच एजेंसी से मेरे नाम पर एक चिट्ठी आई है और इसके लिए मुझे तलब किया गया है’।

खुद को बताया बदकिस्‍मत

अपने अकाउंट में अरबों रुपए आने की वजह से अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला खुद को सबसे बदकिस्‍मत इंसान मानते हैं। उसका कहना है कि भले ही उसके अकाउंट में अरबों रुपए हों लेकिन वो अपने रहन-सहन में सुधार के लिए एक फूटी कौड़ी भी खर्च नहीं कर सकता है। उसने बताया कि इस रकम को जमा करवाते समय उसके हस्‍ताक्षर अंग्रेजी में किए गए हैं जबकि वो हमेशा उर्दू में हस्‍ताक्षर करता है।

अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला

इस मामले में एफआईए का कहना है कि अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला के बैंक खाते में 2.25 अरब रुपए आने की बड़ी रकम का पता चला है तो पीपीपी के सह अध्‍यक्ष जरदारी और उनकी बहन फरयाल तालपुर की संलिप्‍तता वाले मनी लॉन्ड्रिंग घोटाले से जुड़ी है। पाकिस्‍तान के पूर्व राष्‍ट्रपति और उनके परिवार के सदस्‍यों पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस चल रहा है और अगस्‍त में उनके खिलाफ गैर जमानती वॉरंट भी जारी किया गया था।

भले ही सच जो भी हो लेकिन इन पैसों की वजह से एक गरीब तो मुश्किल में फंस गया। अब उसे अपने काम को छोड़कर जांच एजेंसी के दफ्तर के चक्‍कर लगाने पड़ रहे हैं और वो इन पैसों को इस्‍तेमाल तो कर नहीं सकता बल्कि दफ्तर आने-जाने में अपने पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।

अब्‍दुल कादिर रेहड़ीवाला पाक के कराची शहर में फलूदे का ठेला लगाते हैं और उनकी मासिक आय बहुत ही कम है। ऐसे में कादिर के पास इतने पैसे आना बहुत बड़ी बात है लेकिन फिर भी वो इन पैसों का इस्‍तेमाल नहीं कर सकता है और यही उसकी सबसे बड़ी मजबूरी बन गई है।

ज़रा आप सोचिए कि आपके पास इतना पैसा आ जाए तो आप खुद को खुशकिस्‍मत समझेंगें या अपनी किस्‍मत को कोसेंगें।